Make Money Online

[2022] 36 Low Cost Manufacturing Business Ideas in Hindi. कम पूँजी में विनिर्माण बिजनेस।

[ad_1]

व्यवसायों को आम तौर पर विनिर्माण क्षेत्र और सेवा क्षेत्र में बाँटा गया है। Manufacturing Business यानिकी ऐसे व्यवसाय जिनमें उद्यमी किसी वस्तु का उत्पादन कर रहा होता है। मनुष्य की आवश्यकताएं अनंत हैं, इसलिए मनुष्य द्वारा इस्तेमाल में लायी जाने वाली वस्तुओं की भी गणना कठिन है । लेकिन कुछ ऐसी वस्तुएँ होती हैं, जिनका इस्तेमाल हम हमारे दैनिक जीवन में करते रहते हैं। और इनकी माँग बाज़ारों में हमेशा विद्यमान रहती है।

यदि आप भी खुद का कोई Manufacturing Business शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं। लेकिन आपके पास निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे नहीं हैं। तो हम यहाँ पर कुछ ऐसे विनिर्माण बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्हें कम या औसतन निवेश के साथ भी आसानी से शुरू किया जा सकता है।

low cost manufacturing business ideas in hindi

विषय लिस्ट

1. अगरबत्ती और धूप बत्ती बनाने का व्यापार

हमारा देश भारत विभिन्न धर्मों, सम्प्रदायों, पंथों को मानने वाला देश है। कहने का आशय यह है की यहाँ पर अनेकों धर्मों को मानने वाले लोग हैं। जो प्रतिदिन अपने आराध्य देवी देवताओं का सुमिरन करने के लिए पूजा पाठ एवं धार्मिक अनुष्ठान करते हैं। ऐसे में हो सकता है की अलग अलग धर्मों में पूजा पाठ और धार्मिक अनुष्ठान करने की पद्यति अलग अलग हो। लेकिन एक चीज जो लगभग सभी धर्मों को मानने वाले पूजा पाठ या धार्मिक अनुष्ठान करते समय इस्तेमाल में लाते हैं, वह है अगरबत्ती और धूपबत्ती।

इसलिए यदि आप कोई कम पूँजी में शुरू होने वाला Manufacturing business करने की सोच रहे हैं तो अगरबत्ती बनाने का बिजनेस और धूपबत्ती बनाने का व्यापार आपके लिए एक बेहद लाभकारी व्यापार साबित हो सकता है। क्योंकि यह वर्ष के बारह महीने चलने वाला बिजनेस तो है ही साथ में कभी खत्म होने वाला व्यापार नहीं है।     

2. साबुन बनाने का बिजनेस

वैसे देखा जाय तो वर्तमान में बाज़ारों में अनेकों प्रकार के साबुन जैसे कपड़े धोने वाले साबुन, बर्तन धोने वाले साबुन, नहाने वाले साबुन या किसी विशेष प्रकार के त्वचा के रोगों को दूर करने वाले साबुन विद्यमान हैं । इसलिए आप चाहें तो सभी प्रकार के साबुन बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसमें प्रोजेक्ट कास्ट कुछ हद तक बहुत अधिक हो जाएगी। लेकिन यदि आप कम पूँजी में साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप कपड़े धोने वाले साबुन बनाना शुरू कर सकते हैं।

वर्तमान में लोग पहले के मुकाबले अधिक स्वच्छता से रहना पसंद करने लगे हैं, इसलिए जहाँ पहले अधिकतर घरों में हफ्ते में कपड़े धुला करते थे। आज के दौर में हर घर में हर रोज कपड़े धुलते हैं, और इन्हें धोने के लिए कपड़े धोने वाले साबुन की आवश्यकता होती है। इसलिए इस तरह का यह Small Manufacturing Business भी आपकी जिन्दगी बदलने वाला साबित हो सकता है।      

3. मोमबत्ती बनाने का व्यापार

आज के दौर में पारम्परिक मोमबत्तियों जिन्हें पहले बिजली जाने पर घरों में उजाला करने के इस्तेमाल में लाया जाता था, का स्थान फैंसी मोमबत्तियों ने ले लिया है। जिन्हें लोग विभिन्न अवसरों पर अपने घरों में जलाना पसंद करते हैं। इसके अलावा कहीं कुछ अशुभ होने पर और मनमुताबिक बात न होने पर लोग अपना विरोध प्रकट करने के लिए भी कैंडल मार्च करते हैं। इसलिए यह Small Manufacturing Business पहले की तरह बहुत ज्यादा डिमांड वाला तो नहीं रहा गया है।

लेकिन आज भी विभिन्न अवसरों जैसे कैंडल मार्च, दीवाली, जन्मदिन, सालगिरह, विवाह समारोह इत्यादि अवसरों पर कैंडल की डिमांड की जाती है। आप जिस परिवेश में रहते हैं वहाँ पर मोमबत्तियों की कितनी डिमांड रहती है इस आधार पर भी आप मोमबत्ती बिजनेस शुरू करने का या नहीं करने का निर्णय ले सकते हैं।       

4. चप्पल बनाने का बिजनेस

पहले का दौर अलग था जब ग्रामीण भारत में अधिकतर लोग बिना जूतों चप्पल के ही खेतों में काम करने के लिए निकल जाया करते थे। मनुष्य की बदलती प्राथमिकताओं के साथ उसके जीवा जीने की पद्यति में भी तीव्र गति से बदलाव हो रहा है। वर्तमान में लोग घर के अन्दर अलग चप्पल पहनते हैं, तो घर के बाहर पहनने वाली चप्पल अलग होती हैं। वह इसलिए की चप्पल के जरिये बाहर की मिटटी या धूल घर के अन्दर न जाये।

यही कारण है की यदि एक घर में चार सदस्य हैं, तो उस घर में चप्पलों के जोड़े चार से कही अधिक होंगे। और चप्पलों की माँग बाजार में हमेशा रहती भी है और आगे भी ऐसी ही रहने वाली भी है। इस Small Manufacturing Business को भी इच्छुक उद्यमी बेहद कम पूँजी के साथ शुरू कर सकता है। क्योंकि वर्तमान में चप्पल बनाने की बेहद छोटी छोटी मशीन आ गई हैं, जिन्हें खरीदकर कोई भी व्यक्ति आसानी से खुद का चप्पल बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकता है।        

5. कॉटन बड बनाने का Small Manufacturing Business

कॉटन बड का इस्तेमाल आम तौर पर कानों की सफाई के लिए किया जाता है, इसलिए दुनिया का हर एक घर इसका संभावित ग्राहक है । आपने भी अक्सर ध्यान दिया होगा की नहाते वक्त कानों में पानी जाना एक आम बात है, जिसे कान के अन्दर काफी डिस्टर्बेंस हो जाती है। यही कारण है की अक्सर लोगों को नहाने के बाद कॉटन बड से कान साफ़ करने की आदत होती है।

इस Small Manufacturing Business को शुरू करने के लिए इच्छुक उद्यमी को बहुत अधिक पूँजी लगाने की आवश्यकता नहीं होती है। और इस व्यवसाय को शुरू करने में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल भी उचित दरों पर लगभग देश के हर क्षेत्र में आसानी से उपलब्ध है। इसलिए कोई भी इच्छुक व्यक्ति कॉटन बड बनाने का व्यापार कहीं से भी आसानी से शुरू कर सकता है।     

6. मोजे या जुराब बनाने का काम

मोज़े या जुराब के बारे में शायद ही किसी को कुछ अधिक समझाने की आवश्यकता है, क्योंकि यह एक आम सामग्री हर किसी व्यक्ति बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस्तेमाल में लायी जाती है। सर्दियों में जहाँ लोग सर्दी से बचने के लिए अपने घरों के अंदर भी मोज़े पहनकर रहते हैं। वहीँ गर्मियों में केवल जूते पहनने से पहले जूतों के अन्दर ही मोज़े पहने जाते हैं। इस तरह का यह Small Manufacturing Business शुरू करने के लिए भी सिलाई मशीन इत्यादि आसानी से उपलब्ध हैं। इसलिए मोज़े या जुराब बनाने का बिजनेस भी कम पूँजी के साथ शुरू किया जा सकता है।      

7. मास्क बनाने का व्यापार

आज मास्क की कितनी डिमांड है यह बात किसी से छुपी नहीं है, आज भले ही मास्क की माँग कोरोना नामक इस महामारी के कारण उत्पन्न हुई हो। लेकिन आने वाले कुछ वर्षों तक यह माँग ऐसी ही बनी रहेगी। ध्यान देने वाली बात यह भी है की लोग केवल महामारी से बचने के लिए मास्क नहीं पहनते। बल्कि महानगरों में वायु प्रदूषण इतना बढ़ गया है की लोग प्रदूषण से बचने के लिए भी मास्क पहनने लगे हैं। इसलिए मास्क बनाने के व्यवसाय को भी Small Manufacturing Business के तौर पर आसानी से शुरू किया जा सकता है।      

8. मिटटी के बर्तन बनाने का Small Manufacturing Business.

एक समय था जब लोगों के पास धातु के बर्तन नहीं होते थे, तो लोग मिटटी एवं लकड़ी के बर्तनों से ही अपने सारे नियमित काम निबटाते थे। लेकिन उस काल में मिटटी के बर्तनों को इस्तेमाल में लाना उनकी मजबूरी थी, क्योंकि उनके पास और चॉइस नहीं थी। आज के दौर में मनुष्य के पास इस संदर्भ में अनेकों चॉइस विद्यमान हैं, और वर्तमान में ज्यादातर धातु के बर्तन ही चलन में हैं।

लेकिन मिटटी के बर्तनों को इस्तेमाल में लाने के अनेकों स्वास्थ्य फायदे तो हैं ही, साथ ही ये तुलनात्मक रूप से धातु के बर्तनों से काफी सस्ते भी होते हैं। और आज इनकी डिजाईन और खूबसूरती देखकर शायद ही कोई बता पाएगा, की ये मिटटी के बर्तन हैं। ऐसे में Small Manufacturing Business के तौर पर मिटटी के बर्तन बनाने का व्यवसाय भी कमाई का अच्छा स्रोत हो सकता है।        

9. कोयर पेपर बनाने का व्यवसाय  

सबसे पहले आपको यह बता दूँ की कोयर पेपर से नोटबुक के कवर, डायरी के कवर, कैलेन्डर इत्यादि सामग्री बनाई जाती है । इसलिए यह एक बिजनेस टू बिजनेस (B2B) व्यापार हो सकता है। यह तो हम सबको पता है की कागज़ का निर्माण पेड़ों की लुगदी से किया जाता है, जिसके लिए पेड़ों को काटा जाता है। लेकिन यह Small Manufacturing Business एक ऐसा व्यापार है जो कहीं न कहीं पर्यावरण के अनुकूल है। क्योंकि कोयर पेपर बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पेड़ों की लुगदी की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि नारियल की जटा और खराब कागज़ से भी कोयर पेपर का निर्माण किया जा सकता है।   

10. प्लाईवुड बनाने का बिजनेस

वर्तमान में प्लाईवुड की माँग बड़ी तीव्र गति से बढ़ रही है, वह इसलिए की लगभग हर फर्नीचर चाहे वे दरवाजे हों, बेड हो, दराजें हों, काउंटर हो, टेबल हो लगभग सभी का निर्माण प्लाईवुड से ही किया जाता है। ऐसे में यदि आप प्लाईवुड बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। Small Manufacturing Business के तौर पर करने के लिए शुरूआती दौर में आप कम श्रमिकों के साथ शुरू कर सकते हैं।   

11. फोम के गद्दे बनाने का काम  

आज भी शादी में दुल्हन पक्ष की तरफ से दुल्हे पक्ष को फर्नीचर जैसे टेबल, कुर्सी, बेड, बेड शीट, गद्दे इत्यादि देने का रिवाज है। चूँकि वर्तमान में निर्मित बेड चाहे वे सिंगल बेड हों या फिर डबल उनमें साधारण गद्दे इस्तेमाल में नहीं लाये जाते हैं। इसलिए उपयोगकर्ता की पहली पसंद फोम के गद्दे ही होते हैं। यदि आप कोई लाभकारी Small Manufacturing Business शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप फोम के गद्दे बनाने का बिजनेस शुरू करने के बारे में विचार कर सकते हैं।    

12. सर्दियों में चिक्की और गज़क बनाने का काम

हालांकि यह Small Manufacturing Business मौसमी है, यानिकी इसे आप वर्ष के बारह महीने चालू नहीं रख सकते, लेकिन यकीन मानिए सर्दियों में चिक्की और गज़क बनाने का बिजनेस इनके सीजन में ही अच्छी खासी कमाई करवाने में समर्थ है। यह वर्ष के चार महीने में ही आपकी अच्छी कमाई करा सकता है, बशर्ते आपके द्वारा बनाई गई चिक्की और गज्ज़क लोगों को पसंद आनी चाहिए। सर्दियों में लोग चिक्की और गज़क खरीदना बहुत पसंद करते हैं, और अपने नाते रिश्तेदारों को गिफ्ट के तौर पर भी प्रदान करते हैं।   

13. हैण्ड सैनीटाईजर बनाने का व्यापार

कोरोना नामक महामारी ने लोगों की जीवनशैली को पूरी तरह बदल के रख दिया है, अब लोगों को स्वच्छता एवं साफ़ सफाई से रहने का महत्व समझ में आने लगा है। यही कारण है की हैण्ड सैनीटाईजर जैसे उत्पादों की मांग में तीव्र वृद्धि देखी गई है। चूँकि यह महामारी मानव जीवन का हिस्सा बन गई है और डॉक्टरों एवं चिकित्सकों की राय है की मनुष्य को इस महामारी के साथ ही अपना जीवन यापन करना होगा। ऐसे में हैण्ड सैनीटाईजर की माँग भी बाजार में बने रहने की उम्मीद है। इसलिए हैण्ड सैनीटाईजर बनाने के बिजनेस को भी हमने Small Manufacturing Business की लिस्ट में शामिल किया है।

14. लैगिंग बनाने का व्यापार

वर्तमान में लड़कियों के बीच निचले वस्त्र के तौर पर लैगिंग बहुत ज्यादा लोकप्रिय है, और यदि आप स्वयं टेलर हैं, तो आपके लिए इसे बनाना बहुत ज्यादा जटिल नहीं है। यद्यपि बदलते फैशन के हिसाब से लेडिज और जेंट्स दोनों की वस्त्र सम्बन्धी आवश्यकताएं लगातार बदलती रहती हैं। लेकिन लैगिंग बनाने के व्यापार को हमने Small Manufacturing Business की लिस्ट में इसलिए शामिल किया है। क्योंकि एक तो इस तरह के बिजनेस को शुरू करने में काफी कम पूँजी की आवश्यकता होती है । दूसरा वर्तमान में यह बेहद लोकप्रिय वस्त्रों में से एक है।     

15. स्कूल की यूनिफार्म बनाने का काम

ध्यान रहे स्कूल की यूनिफार्म बनाने का बिजनेस आप तब शुरू कर सकते हैं, जब आपने कई स्कूलों या शुरुआत में एक दो स्कूलों के साथ टाई अप किया हो। कहने का आशय यह है की इस तरह का Small Manufacturing Business शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले उन स्कूलों के साथ टाई अप करना होगा जिनकी यूनिफार्म आप बनाना चाहते हैं। वह इसलिए क्योंकि किस स्कूल की यूनिफार्म कैसी होगी, यह स्कूल का प्रबंधन तय करता है ।   

16. नोटबुक बनाने का Small Manufacturing Business

नोटबुक बनाने का बिजनेस भीSmall Manufacturing Business के तौर पर आसानी से इसलिए शुरू किया जा सकता है। क्योंकि नोटबुक बनाने की प्रक्रिया बेहद आसान होती है, और कुछ छोटी छोटी मशीनों के इस्तेमाल के कारण इसे शुरू करने के लिए बहुत अधिक पूँजी की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए कोई भी इच्छुक उद्यमी इस तरह के व्यापार को आसानी से शुरू कर सकता है। जहाँ तक नोटबुक बेचने का सवाल है उद्यमी उस क्षेत्र में स्थित स्टेशनरी की दुकानों से संपर्क कर सकता है।      

17. पोहा बनाने का बिजनेस

पोहा बनाने के व्यवसाय की बात करें तो इसे Small Manufacturing Business के रूप में इसलिए आसानी से शुरू किया जा सकता है। क्योंकि पोहा बनाने की मशीन की कीमत लाखों रूपये में न होकर मात्र कुछ हज़ार रूपये होती है, हालांकि मशीन की क्षमता के मुताबिक मशीन की कीमत अलग अलग हो सकती है। लेकिन शुरूआती दौर में कम उत्पादन क्षमता वाली मशीन से भी बढ़िया काम चलाया जा सकता है।

इसके अलावा इस Small Manufacturing Business में इस्तेमाल में लाया जाने वाला प्रमुख कच्चा माल धान होता है। और चूँकि भारत एक कृषि प्रधान देश है, इसलिए धान की उपलब्धता लगभग हर जगह आसानी से मौजूद है।     

18. लिपस्टिक बनाने का व्यापार

महिलाओं को संजने संवरने का मानो जूनून होता है, और महिलाओं के संजने सँवरने की सामग्री में लिपस्टिक का अहम् भूमिका है। लिपस्टिक का इस्तेमाल महिलाओं द्वारा अपने होंठों को संजाने के लिए किया जाता है, और वर्तमान में देखा गया है की कपड़ों के कॉम्बिनेशन के आधार पर ही महिलाएँ लिपस्टिक के रंग का भी चुनाव करती हैं। ऐसे में एक महिला के पास एक नहीं बल्कि कई रंग की लिपस्टिक एक ही समय मौजूद होती हैं। इसलिए लिपस्टिक बनाने का व्यापार भी लाभकारी Small Manufacturing Business की लिस्ट में शामिल है।     

19. बिंदी बनाने का Small Manufacturing Business

महिलाओं के साजों श्रंगार के सामान में बिंदी भी एक आम सामग्री है । एक घर में तो छोड़िये केवल एक ही महिला के पास अनेकों रंग, डिजाईन, प्रकार की बिंदी आपको देखने को मिल जाएगी। बिंदी को खरीदने वाले ग्राहकों की हिंदुस्तान के किसी भी कोने में कोई कमी नहीं है। चूँकि बिंदी बनाने के बिजनेस में भी बेहद सस्ती एवं छोटी मशीनें इस्तेमाल में लायी जाती हैं। इसलिए इस व्यवसाय को भी Small Manufacturing Business के तौर पर आसानी से किया जा सकता है।    

20. पेन्सिल बनाने का व्यापार

स्टेशनरी आइटम में पेन्सिल सबसे अधिक इस्तेमाल में लायी जाने वाली एक आम आइटम है। वर्तमान में देखा गया है की स्कूलों में चौथी, पांचवीं कक्षाओं तक केवल पेन्सिल से लिखने की ही इजाजत दी जाती है, वह इसलिए क्योंकि पेन्सिल के लिखे हुए को इरेजर की मदद से आसानी से मिटाया जा सकता है। इसके अलावा ड्राइंग बनाने, किसी भी प्रकार की कलाकृति को कागज़ में उतारने के लिए पेन्सिल का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए पेन्सिल बनाने का बिजनेस भी Small Manufacturing Business की लिस्ट में शामिल किया गया है।     

21. नूडल्स बनाने का काम

लोगों का जीवन अपने जिन्दगी के लक्ष्यों को प्राप्त करने में इतना व्यस्त है की शहरों में तो इस भाग दौड़ में लोगों को अपने लिए खाना बनाने तक का समय नहीं मिल पाता। ऐसे में ये लोग रेडी टू इट फ़ूड की तरफ जल्दी आकर्षित हो जाते हैं। इन रेडी टू इट फ़ूड की तरफ आकर्षित होने का नतीजा ही है की वर्तमान में बाज़ारों में तरह तरह के नूडल्स बड़े पैमाने पर बिक रहे हैं। और समय व्यतीत होने के साथ इनकी माँग लगातार बढती जा रही है। नूडल्स बनाने का व्यापार भी बेहद कम पूँजी के साथ शुरू किया जा सकने वाला Small Manufacturing Business है।       

22. बेसन बनाना – Gram Flour Manufacturing Business  

पकौड़ों का इतिहास काफी पुराना है, यही कारण है की आज भी गली, मोहल्लों, स्थानीय बाज़ारों में पकौड़ों की बिक्री बहुत अधिक होती है । बेसन का इस्तेमाल केवल पकौड़े बनाने के लिए नहीं बल्कि विभिन्न प्रकार की डिश और मिठाई इत्यादि बनाने के लिए भी किया जाता है। यही कारण है की बेसन की माँग वर्ष के बारह महीने बाज़ारों में बनी रहती है। इसलिए इस तरह का Small Manufacturing Business शुरू करना जोखिम की दृष्टी से भी अधिक सुरक्षित है।

दूसरी बात यह है की बेसन बनाने के बिजनेस को उद्यमी चाहे तो 60हजार रूपये से एक लाख रूपये तक के निवेश के साथ आसानी से शुरू कर सकता है। क्योंकि इसमें उसी तरह की मशीन की आवश्यकता होती है जो वर्तमान में आटा चक्की शुरू करने के लिए होती है। कच्चे माल के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाने वाला चना भी सभी स्थानीय बाज़ारों में उचित दरों पर आसानी से उपलब्ध है।       

23. लेडीज गाउन और नाईटी बनाने का बिजनेस

महिलाएँ घर में होती हैं तो उन्हें घर के अनेकों काम करने होते हैं, इसलिए वे घर में लेडिज गाउन पहनना पसंद करती हैं। ताकि उन्हें घर का कोई भी कार्य करने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। इसके अलावा वर्तमान में अधिकतर महिलाएँ सोते वक्त नाईटी पहनना भी पसंद करती हैं । इसलिए लेडीज गाउन और नाईटी बनाने का बिजनेस भी किसी भी प्रकार से घाटे का बिजनेस नहीं है ।  बशर्ते गाउन और नाइटी गुणवत्तायुक्त एवं आकर्षक डिजाईन वाली होनी चाहिए।

इसलिए यदि आपने फैशन डिजाइनिंग में कोई कोर्स किया हो या कपड़े एवं उनके डिजाईन की आपको अच्छी जानकारी हो, तो आपके लिए इस Small Manufacturing Business को शुरू करना अत्यंत लाभकारी हो सकता है।    

24. इंसुलेशन टेप बनाने का व्यापार

आम तौर पर काला इंसुलेशन टेप का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक कारणों से किया जाता है, हालांकि टेप का रंग कुछ भी हो सकता है लेकिन इसे इंसुलेशन टेप कहा जाता है। और बिजली फिटिंग या बिजली की तारों में इनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है। इंसुलेशन टेप बनाने की प्रक्रिया भी बहुत ज्यादा जटिल नहीं होती है, और इसे बनाने में इस्तेमाल में लायी जाने वाली मशीनरी भी बहुत अधिक महंगी न होने के कारण इसने भी Small Manufacturing Business की लिस्ट में स्थान प्राप्त किया है।    

25. लिफाफा बनाने का काम

कागज़ के लिफाफों का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर सरकारी, निजी एवं गैर सरकारी कार्यालयों में किया जाता है। इसके अलावा व्यक्तिगत व्यक्ति भी निजी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कभी कभी इसका इस्तेमाल करते हैं। इसलिए कागज़ के लिफाफों का इस्तेमाल कार्यालयों में होने के साथ साथ घरों में भी देखने को मिलता है। लिफाफे बनाने का बिजनेस शुरू करने वाला उद्यमी चाहे तो बाजार में उपलब्ध माँग के अनुसार विभिन्न आकार प्रकार के लिफाफे बना सकता है ।

इस Small Manufacturing Business को शुरू करने के लिए भी बहुत भारी भरकम मशीनों की जरुरत नहीं होती है, इसलिए इसे भी बेहद कम पूँजी निवेश करके शुरू किया जा सकता है।    

26. पेपर कप प्लेट बनाने का Small Manufacturing Business.

वर्तमान में प्लास्टिक कप प्लेट का स्थान पेपर कप प्लेट ने ले लिया है। वह इसलिए क्योंकि प्लास्टिक को पर्यावरण को नुकसानदेह माना गया है, इसलिए बहुत सारे राज्यों में प्लास्टिक के कप प्लेट बनाने और बिक्री दोनों पर रोक है। भले ही प्लास्टिक के कप प्लेट बाज़ारों से गायब हो गए हों, या चोरी छिपे कहीं मिल भी रहे हों, लेकिन मनुष्य की यह आवश्यकता तो समाप्त नहीं हुई है इसलिए वर्तमान में लोग पेपर कप प्लेट खरीदना पसंद कर रहे हैं।

पेपर कप प्लेट बिजनेस पर्यावरण एवं हमारे परिवेश को किसी तरह का नुकसान इसलिए नहीं पहुँचाता क्योंकि यह मिटटी में नष्ट होकर मिटटी बन जाता है। इसलिए इस तरह का Small Manufacturing Business शुरू करके आप न केवल अपना बल्कि समाज का भी भला कर रहे होते हैं।      

27. जूट के बैग बनाने का बिजनेस

यद्यपि जहाँ पहले बाज़ारों में प्लास्टिक के थैलों की भरमार रहती थी, लेकिन उनके द्वारा पर्यावरण को हो रहे नुकसान से बचने के लिए सरकार ने इनके निर्माण और बिक्री पर रोक लगा दी। तो आजकल बाज़ारों में विभिन्न प्रकार के पेपर बैग और जूट से निर्मित बैग दिखने लगे हैं। हालांकि पेपर बैग की तुलना में जूट के बैग अधिक मजबूत और कीमती होते हैं । यही कारण है की लोग इनका इस्तेमाल फैशन के तौर पर भी करते हैं।

जूट के बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए उद्यमी को बहुत अधिक पूँजी खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। बल्कि Small Manufacturing Business के तौर पर इस तरह का व्यापार शुरू करके उसे धीरे धीरे भी बढाया जा सकता है

28. कपूर की गोलियाँ बनाने का व्यवसाय

आज के मनुष्य की जीवनशैली में स्वच्छता एक प्रमुख मुद्दा है, आज के लोग पहले के लोगों से अधिक शिक्षित एवं जागरूक हैं, इसलिए उन्हें अपने जीवन में स्वच्छता की भूमिका का महत्व पता है। कपूर की गोलियों का इस्तेमाल लोग रेशमी एवं ऊनी कपड़ों में और अनाज को कीटों से बचाने के लिए काफी पहले से करते आये हैं। लेकिन वर्तमान में इनका इस्तेमाल बाथरूम की दुर्गन्ध इत्यादि को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसलिए कपूर की गोलियों की माँग भी बाजार में हमेशा रहती है।

कपूर की गोलियाँ बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए उद्यमी को जिस मशीनरी और कच्चे माल की आवश्यकता होती है उन्हें मात्र कुछ लाख रुपयों में आसानी से ख़रीदा जा सकता है। इसलिए यह भी Small Manufacturing Business के तौर पर प्रचलित है।      

29. दोना पत्तल बनाने का Small Manufacturing Business

प्लास्टिक पर लगे प्रतिबंध ने दोना पत्तल बनाने के बिजनेस के लिए भी नए द्वार खोल दिए हैं। आज जब लोग हर छोटी बड़ी ख़ुशी को सेलिब्रेट करना सीख गए हैं, तो ऐसे में हर अवसर पर घर के बर्तनों का इस्तेमाल संभव नहीं है। यही कारण है की लोग पहले से दोना पत्तल इत्यादि खरीदकर घर में रखते हैं,इसके अलावा विभिन्न खान पान की रेहड़ी, पटरियों पर भी इनका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप चाहें तो इस Small manufacturing Business को शुरू कर सकते हैं ।  

30. डायरी कवर, फोटो एल्बम और बटुआ बनाने का काम  

भले ही आपको लगता हो किस इस डिजिटल दुनिया में डायरी कवर और फोटो एल्बम का क्या काम। लेकिन सच्चाई यह है की आज भी बड़े बड़े प्रोफेशनल अपने पास डायरी रखना पसंद करते हैं, ताकि जरुरत पड़ने पर वे उनमें जरुरी नोटस लिख सकें। जहाँ तक फोटो एल्बम की बात है आज भी हर घर में एक से अधिक फोटो एल्बम देखने को मिल जाएगी। क्योंकि लोग अपनी स्मृतियों को फोटो एल्बम का इस्तेमाल करके फोटो के माध्यम से संजोना चाहते हैं । बटुआ तो आप जानते ही हैं हर व्यक्ति के लिए कितना उपयोगी होता है ।

यह Small Manufacturing Business छोटी छोटी मशीनों का इस्तेमाल करके शुरू किया जा सकता है, यही कारण है की डायरी कवर, फोटो एल्बम और बटुआ बनाने का बिजनेस शुरू करने में अधिक खर्चा संभावित नहीं है। 

31. टूथपिक बनाने का बिजनेस

सोचिये आप किसी होटल या ढाबे से खाना खाके बाहर निकले ही थे की आपको आपके दांत में खाना फँसने का एहसास हुआ। और आप वापस उस होटल या ढाबे के काउंटर पर गए लेकिन उनके पास टूथपिक थे नहीं। इसके बाद शायद ही आप उस होटल या ढाबे पर दुबारा खाना खाने जाएँगे। वह इसलिए क्योंकि टूथपिक होटल, ढाबों, चाट स्टालों, फ़ूड स्टालों में इस्तेमाल में लायी जाने वाली एक आम आइटम है। इसलिए टूथपिक बनाने का बिजनेस शुरू करना भी किसी भी उद्यमी के लिए उसके जीवन को बदलने वाला निर्णय हो सकता है।

अब चूँकि इस Small Manufacturing Business को शुरू करने में नाम मात्र की मशीनरी की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे बहुत ही कम पूँजी लगाकर शुरू करने में कोई कठिनाई नहीं होगी ।    

32. नेल कटर बनाने का व्यवसाय

नेल कटर को भी आप एक सफाई उपकरण कह सकते हैं, जी हाँ यदि आपके नाख़ून लम्बे होंगे तो उनमें गंदगी आसानी से घर कर सकती है। लेकिन वर्तमान में कुछ लोग फैशन के चलते भी अपने नाखूनों को लम्बा रखते हैं लेकिन वे उनकी सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं । दूसरा यह है की वे वे लोग होते हैं जो चम्मच से खाना पसंद करते हैं। लेकिन सच्चाई यह है की भारत में एक बहुत बड़ी आबादी आज भी अपने हाथ से ही खाना पसंद करती है। इसलिए उनके नाखूनों का छोटा रहना और स्वच्छ रहना अत्यंत आवश्यक है।

आज हर घर में आपको एक या एक से अधिक नेल कटर देखने को मिल जाएँगे, इसलिए Small Manufacturing Business के तौर पर नेल कटर बनाने का बिजनेस भी शुरू किया जा सकता है।     

33. कपड़े के बैग बनाने का Small Manufacturing Business

आप चाहे यकीन करें न करें लेकिन सच्चाई यह है की जब से प्लास्टिक की थैलियों का निर्माण और बिक्री बंद हुई है। तब से बाज़ारों में कपड़े के बैग का बोलबाला है, प्लास्टिक की थैलियाँ भले ही बंद हो गई हों, लेकिन ग्राहकों की आदतें आज भी वहीँ हैं। यही कारण है की व्यापारियों दुकानदारों को कपड़े के बैग खरीदने की आवश्यकता होती है। कपड़े के बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए भी अधिक कीमती या भारी भरकम मशीनों की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए इसे भी Small Manufacturing Business के तौर पर किया जा सकता है।  

34. मेहँदी बनाने का व्यापार

मेहँदी बनाने का बिजनेस इसलिए Small Manufacturing Business की लिस्ट में शामिल है क्योंकि मेहँदी बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाने वाला कच्चा माल मेहँदी के पत्ते और कुछ हर्ब्स हैं , जिन्हें उचित दामों में आसानी से ख़रीदा जा सकता है। लेकिन वर्तमान में मेहँदी के उपयोग बढ़ गए हैं और यही कारण है की आज मेहँदी केवल एक रंग की नहीं रह गई है, बल्कि यह अनेकों रंगों में बाजार में आने लगी है ।

हालांकि विभिन्न अवसरों पर हाथों में रचाई जाने वाली मेहँदी का रंग आज भी एक जैसा ही है, लेकिन जब बात बालों पर लगाने वाली मेहँदी की आती है, तो यह बाजार में अनेकों रंग विशेष तौर पर काली और लाल में उपलब्ध है ।

35. कपड़ों के बटन बनाने का काम

हमारा देश भारत जनसँख्या की दृष्टी से दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा देश है जिसकी लगभग सवा सौ अरब जनसँख्या है। और इसमें कोई दो राय नहीं की इन सबको पहनने के लिए कपड़े तो चाहिए ही चाहिए, कपड़ों का जिक्र इसलिए करना जरुरी है क्योंकि यहाँ पर हम कपड़ों के बटन बनाने के बिजनेस के बारे में ही बात कर रहे हैं। इस तरह Small Manufacturing Business में उद्यमी के ग्राहक के तौर पर कपड़े सिलने वाले दर्जी, कपड़े बनाने वाली कम्पनियाँ, बुटीक इत्यादि रहने वाले हैं।

36. झाड़ू बनाने का Small Manufacturing Business

झाड़ू बनाने का बिजनेस आपके लिए बेहद लाभकारी बिजनेस हो सकता है यदि जहाँ पर आप इसे शुरू करना चाहते हैं, उस क्षेत्र में इसके लिए कच्चा माल विशेष तौर पर वह घास जिससे झाड़ू बनाया जाता है आसानी से और उचित दामों में मिल जाय तो। झाड़ू तो हर घर, ऑफिस फैक्ट्री, संस्थान, प्रतिस्ठान में चाहिए होता है, इसलिए इसे बेचने में आपको बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

लेकिन यह Small Manufacturing Business ऐसे एरिया या क्षेत्र में शुरू किया जाना आवश्यक है, जहाँ पर झाड़ू बनाने की घास आसानी से कम दामों में मिल सके।

FAQ on Manufacturing Business

  1. Q. Manufacturing Business क्या होता है?

    Ans. आम तौर पर बिजनेस को दो भागों सेवा क्षेत्र और विनिर्माण क्षेत्र में विभाजित किया गया है। जिस व्यवसाय में आपको किसी वस्तु का निर्माण करना होता है उसे Manufacturing Business कह सकते हैं। 

  2. Q. क्या घर से भी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

    Ans. कुछ ऐसे विनिर्माण बिजनेस जिनको शुरू करने में बेहद छोटे उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है, उन्हें घर से भी होम बेस्ड बिजनेस के तौर पर शुरू किया जा सकता है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *