Make Money Online

Crypto Credit Cards बैंक के क्रेडिट कार्ड से कितना अलग है? कैसे होता है पेमेंट, जानिए सबकुछ

Loading...


Crypto Credit Cards: क्रेडिट कार्ड (Credit cards) को पेमेंट करने या खरीदारी करने के लिए एक सुविधाजनक तरीका माना जाता है. इसी तर्ज पर आज कल क्रिप्टोकरेंसी क्रेडिट कार्ड (cryptocurrency credit cards) की भी चर्चा जोर-शोर से हो रही है. cryptocurrency का बाजार आज अरबों में चल रहा है, तो क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड का जमाना भी शुरू हुआ है. जैसे बैंकों के क्रेडिट कार्ड को कैश की तरह इस्तेमाल करते हैं, वैसे भी crypto credit card का भी उपयोग कर सकते हैं.

Loading...

अब सवाल है कि जैसे क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर रिवॉर्ड और कैशबैक मिलते हैं, क्या क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड के साथ भी यही बात है? क्रेडिट कार्ड पर जैसे हम ब्याज चुकाते हैं, क्या crypto credit card के साथ भी वैसी ही बात है?

crypto credit card क्या है
crypto credit card एक तरह से डेबिट कार्ड होता है और यह उसी तरह होता है जैसा बैंक का क्रेडिट या डेबिट कार्ड होता है. बस अंतर यही है कि बैंकों के क्रेडिट या डेबिट कार्ड में नोट करंसी या कॉइन करंसी का इस्तेमाल होता है, लेकिन क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड का पूरी तरह से डिजिटल करंसी या cryptocurrency से जुड़ा होता है.

Loading...

यह भी पढ़ें- Business Idea: घर बैठे होगी बंपर कमाई, शुरू करें यह बिजनेस

बैंकों के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन में जैसे हम कैश नहीं देते और कार्ड बढ़ा देते हैं, वैसे ही क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड में भी हमें बिटकॉइन, इथीरियम या डोजकॉइन देने की जरूरत नहीं होगी. crypto credit card के जरिये पहले क्रिप्टोकरंसी को उस देश की करंसी में बदला जाएगा और फिर पेमेंट करने वाले को दिया जाएगा. पेमेंट करने वाला व्यक्ति किसी सामान की खरीदारी पर इससे रकम चुका देगा. इस काम में भी उतना ही समय लगेगा जितना बैंकों के कार्ड से लगता है क्योंकि यह सबकुछ ऑनलाइन हाईटेक सुविधाओं से लैस है.

Loading...

Rewards ( रिवार्ड)
अलग-अलग क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड्स यूजर को अलग-अलग रिवार्ड देते हैं. जेमिनी क्रेडिट कार्ड (Gemini credit card) बिटकॉइन में 3% तक का रिवार्ड देता है. इसे तुरंत यूजर के जेमिनी अकाउंट में जमा कर दिया जाता है. ब्लॉकफाई क्रेडिट कार्ड (BlockFi credit card ) यूजर बिटक्वाइन और इथेरियम सहित 10 तरह की क्रिप्टोकरेंसी से पेमेंट पर 1.5 फीसदी तक का रिवार्ड पाते हैं.

यह भी पढ़ें- वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 3.7 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल, बढ़ी हुई अंतिम तिथि 31 दिसंबर तक

Loading...

इससे कैश भी निकाल सकते हैं
इस क्रिप्टो कार्ड से क्रेडिट कार्ड की तरह ही कैश भी निकाल सकते हैं. सबसे पहला क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड कॉइनबेस ने शिफ्ट कार्ड के नाम से जारी किया था. शिफ्ट कार्ड में बिटकॉइन का बैलेंस जमा होता है और जैसे-जैसे खरीदारी करते हैं, वैसे-वैसे उसमें से बैलेंस घटता जाता है. शिफ्ट क्रेडिट कार्ड में हर दिन का ट्रांजेक्शन 1000 डॉलर तक लिमिटेड है और एटीएम से अधिकतम 200 डॉलर तक रकम निकाल सकते हैं.

कैसे मिलेगा क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड
विसा या मास्टरकार्ड के जरिये क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड बनाए जाते हैं. इसके लिए आपको किसी क्रिप्टो ऑर्गेनाइजेशन से क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड जारी कराना होगा. cryptocurrency का काम करने वाली कंपनियां एक्सचेंज इस तरह के कार्ड जारी करते हैं.

Loading...

पेमेंट लेट पर हाई ब्याज
क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड में भी पेमेंट लेट करने पर उच्च ब्याज दर और लेट फीस है. लेट पेमेंट का असर आपके क्रेडिट स्कोर पर भी पड़ता है. परंपरागत क्रेडिट कार्ड की तरह इस पर भी सालाना फीस लगती है.

फॉरेन एक्सचेंज का चार्ज नहीं वसूला जाता
आम क्रेडिट कार्ड पर जिस तरह के अतिरिक्त शुल्क वसूले जाते हैं, वैसी बात क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड के साथ नहीं है. क्रेडिट कार्ड के लिए बैकों की तरफ से चार्ज वसूले जाते हैं जबकि क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड को एक लिमिट तक खर्च किया जाए तो कार्ड का चार्ज माफ कर दिया जाता है. साथ ही क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड में फॉरेन एक्सचेंज का चार्ज नहीं वसूला जाता. बैंकों के कार्ड पर यह फीस ली जाती है.

Loading...

रिवॉर्ड पॉइंट की वैल्यू बढ़ती घटती रहती है
क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक की वैल्यू नहीं बढ़ती है. जितनी वैल्यू का पाते हैं, उतने में ही उसे चुकाते हैं. लेकिन क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट की वैल्यू क्रिप्टोकरंसी के बढ़ने के साथ बढ़ती है. हालांकि यह गिरने के साथ गिर भी सकती है. यह ठीक स्टॉक मार्केट की तरह है जहां बढ़ने पर वैल्यू बढ़ती है और स्टॉक गिरने पर वैल्यू गिरती है.

Loading...

Tags: Credit card, Credit card limit, Crypto, Crypto currency, Cryptocurrency



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here