Life Style

आयुर्वेदिक विधि से घर बैठे करें सूखी और गीली खांसी का इलाज

Loading...


Loading...

Dry Cough And Wet Cough: आयुर्वेद (Ayurveda) सिर्फ एक चिकित्सा विज्ञान (Treatment Method) नहीं है बल्कि जीवन को सही विधि से जीने की पद्धिति है (Right Lifestyle). जो लोग आयुर्वेद के नियमों का पालन करते हुए अपनी डेली लाइफ को इंजॉय करते हैं. वे लंबे समय तक निरोग जीवन जीते हैं (Healthy Life) और अच्छे स्वास्थ्य के मालिक बने रहते हैं.  आयुर्वेद में ऐसे कई नियम हैं, जो इलाज के दौरान आपको हैरान कर सकते हैं. ऐसे ही नियमों में से एक नियम है आयुर्वेदिक कफ सिरफ से जुड़ा हुआ. जिसे लेने का तरीका बदलकर आप सूखी और गीली दोनों तरह की खांसी को ठीक कर सकते हैं. 

आयुर्वेदिक कफ सिरप की खासियत यह होती है कि इसमें जड़ी बूटियों के अर्क का उपयोग किया जाता है और एल्कोहोल की मात्रा इसमें नहीं होती है. जबकि ज्यादातर अंग्रेजी कफ सिरफ में एल्कोहोल की कम या अधिक मात्रा उपयोग की जाती है. यही वजह है कि डॉक्टर्स आपको ऐलोपेथिक दवाएं दूध से लेने की सलाह नहीं देते हैं. जबकि आयुर्वेद में ऐसी सैकड़ों दवाएं हैं, जिनका सेवन दूध के साथ करने पर आपको जल्दी अच्छे परिणाम मिलते हैं. फिलहाल बात करते हैं आयुर्वेदिक कफ सिरप की.

Loading...

यदि आपको सूखी खांसी हो रही है तो एक अच्छे आयुर्वेदिक कफ सिरप को आप आधा गिलास गर्म दूध में मिलाकर इसका चाय की तरह सेवन करें. लेकिन यदि आपको गीली खांसी हो रही है यानी खांसी के साथ बलगम (Cough) आ रहा है तो आप इस कफ सिरप को पानी के साथ उपयोग करें. ऐसा करने से आपको खांसी में जल्दी आराम मिलेगा और सीने पर भारीपन की समस्या तथा गले से सांस के साथ आ रहीं अजीब आवाजें की जल्दी बंद हो जाएंगी.

उदाहरण के तौर पर आप पतंजलि की श्वसारि कफ सिरप का उपयोग कर सकते हैं. यह दोनों ही तरह की खांसी दूर करने की एक उपयोगी और बहुत प्रभावी दवाई है. गीली खांसी में कफ सिरप को दूध को साथ इसलिए नहीं लेते हैं क्योंकि कफ होने पर दूध पीने के कारण शरीर में कफ की मात्रा बढ़ सकती है. जबकि सूखी खांसी होने पर दूध आंतरिक मसल्स को मॉइश्चर देता है और खांसी के दौरान हो रही समस्याओं को बहुत तेजी से दूर करता है.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: आपको चौंका देंगे हरी मिर्च खाने के फायदे, रोज दें जीभ को चटकारा

Loading...

यह भी पढ़ें: Omicron Treatment: दांतों में दर्द, नाक का सूखना और गले में तेज जलन, ओमिक्रोन के इन लक्षणों का इलाज जानिए

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here