Health Benefits of Papaya
Fruits (फल)

Health Benefits of Papaya – पपीता खाने के 6 उत्तम फ़ायदे

Health Benefits of Papaya – पपीता खाने के 6 उत्तम फ़ायदे
कैरिका पपीता संतरे और हरे फल का वैज्ञानिक नाम है जिसे आमतौर पर पपीता के नाम से जाना जाता है। इसका स्वाद मीठा होता है और इसकी बनावट नरम होती है जो कई लोगों को आकर्षक लगती है। बीज भी खाने योग्य होते हैं, हालाँकि वे स्वयं फल से अधिक कड़वे होते हैं।

पपीते मूल रूप से मध्य अमेरिका के हैं। वे एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में सबसे अच्छी तरह से विकसित होते हैं जहां प्रचुर मात्रा में वर्षा होती है लेकिन लंबे समय तक बाढ़ आती है। ठंड का तापमान पपीते की फसल को नुकसान पहुंचा सकता है।

In Add Article

इस क्षेत्र के स्वदेशी लोगों ने पपीता खाया और उनका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया। 1500 और 1600 के दशक में, स्पेनिश और पुर्तगाली उपनिवेशवादियों ने फिलीपींस और भारत सहित दुनिया के अन्य उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बीज लाए।

आज, हवाई, फिलीपींस, भारत, सीलोन, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में उष्णकटिबंधीय क्षेत्र पपीते के सबसे अधिक उत्पादक क्षेत्र हैं। मध्य और दक्षिण अमेरिका में पपीते की खेती के छोटे कार्य अभी भी मौजूद हैं।

पपीते के दुनिया भर में कई अलग-अलग नाम हैं। ऑस्ट्रेलिया में, इसे एक पंजा कहा जाता है। दक्षिणी एशिया में, इसे कभी-कभी केपया, लपया या तपाया कहा जाता है। फ्रेंच में इसका नाम कभी-कभी “फिगुइर डेस आइल्स” या द्वीपों का अंजीर होता है। पपीते के लिए कुछ स्पेनिश नामों में “तरबूज ज़ापोटे,” “फ्रूटा बोम्बा,” या “मैमोना” शामिल हैं।

Health Benefits of Papaya :-

1. Protection Against Heart Disease – हृदय रोग से बचाव

पपीते में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट में उच्च आहार हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकते हैं। जब कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकृत हो जाता है, तो यह रुकावट पैदा करने की अधिक संभावना रखता है जिससे हृदय रोग होता है।

इसके अतिरिक्त, पपीते की उच्च फाइबर सामग्री हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है। उच्च फाइबर आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। Health Benefits of Papaya

पपीते में फोलिक एसिड होता है, जो अमीनो एसिड होमोसिस्टीन को कम हानिकारक अमीनो एसिड में बदलने के लिए आवश्यक है। होमोसिस्टीन का उच्च स्तर, मुख्य रूप से मांस उत्पादों में पाया जाने वाला एक एमिनो एसिड, हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है। इसलिए अपने आहार में पपीता खाने से होमोसिस्टीन का स्तर कम हो सकता है, जिससे यह जोखिम कारक कम हो सकता है। Health Benefits of Papaya

Blood-Presurre
Protection Against Heart Disease – हृदय रोग से बचाव

2. Immune System – प्रतिरक्षा तंत्र Health Benefits of Papaya

In Add Article

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जिससे शरीर बैक्टीरिया और वायरल बीमारियों से लड़ सकता है। पपीते में इस एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो इसे एक प्रतिरक्षा-स्वस्थ आहार का हिस्सा बनाती है।

पपीता भी विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है, एक स्वस्थ और कार्यात्मक प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक और महत्वपूर्ण विटामिन है।

3. Potentially Protects Against Prostate Cancer – कैंसर के खिलाफ संभावित रूप से रक्षा करता है Health Benefits of Papaya

लाइकोपीन एक प्राकृतिक रंगद्रव्य है जो लाल या नारंगी रंग के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। टमाटर, तरबूज और पपीता लाइकोपीन के अच्छे स्रोत हैं। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अधिक लाइकोपीन खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है, लेकिन कुछ अध्ययन अनिर्णायक रहे हैं।

हालांकि, अन्य अध्ययनों में, हरी चाय के साथ लाइकोपीन में उच्च आहार खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम हो गया।

4. Digestion and Reduced Inflammation – पाचन ठीक और सूजन कम करने में Health Benefits of Papaya

OIP
Digestion and Reduced Inflammation – पाचन ठीक और सूजन कम करने में

इसे भी पढ़ें – Gajar Ka Halwa | Carrot Halwa | गाजर का हलवा रेसिपी हिंदी में

पपीते के फल में दो एंजाइम होते हैं, पपैन और काइमोपैपेन। दोनों एंजाइम प्रोटीन को पचाते हैं, जिसका अर्थ है कि वे पाचन में मदद कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। छोटे पेट की ख़राबी में मदद करने के लिए कुछ ओवर-द-काउंटर पाचन पूरक में पापेन एक घटक है।

पपैन और काइमोपैपेन दोनों भी सूजन को कम करने में मदद करते हैं। वे तीव्र दर्द में मदद कर सकते हैं, जैसे कि जलन या खरोंच से, और वे गठिया और अस्थमा जैसी पुरानी सूजन की स्थिति में मदद कर सकते हैं।

5. Nutrition – पोषण Health Benefits of Papaya

एक मध्यम आकार के पपीते में प्रति दिन आवश्यक विटामिन सी का 200% से अधिक होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह भी एक अच्छा स्रोत है:

In Add Article
  • Vitamin A
  • Folate
  • Copper
  • Potassium
  • Magnesium
  • Pantothenic Acid
  • Fiber

6. Nutrients per Serving Health Benefits of Papaya

एक मध्यम आकार के पपीते (लगभग 275 ग्राम) में लगभग होता है:

  • 119 calories
  • 1.3 grams of protein
  • 30 grams of carbohydrates
  • Less than 1 gram of fat
  • 4.7 grams of dietary fiber
  • 21.58 grams of sugar

ध्यान रखने वाली बातें – Health Benefits of Papaya

पपीता आमतौर पर सेवन करने के लिए सुरक्षित है, लेकिन कुछ लोगों को एलर्जी का अनुभव हो सकता है। पपीते में प्राकृतिक शर्करा होती है, इसलिए यदि आपको किसी भी कारण से चीनी से बचना है, तो ऐसी मात्रा में खाएं जो आपकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

How to Eat a Papaya – पपीता कैसे खाएं Health Benefits of Papaya

इसे भी पढ़ें – Health Benefits of Kiwi Fruits – कीवी खाने के 9 फायदे

दुकान पर पपीता चुनते समय, विचार करें कि आप इसे कब और कैसे खाना चाहते हैं। हरे पपीते अभी पके नहीं हैं और उनमें विशिष्ट स्वाद या बनावट नहीं होगी। हालांकि, कच्चे पपीते का उपयोग कुछ पके हुए व्यंजनों में किया जाता है या सलाद की कुछ शैलियों में कच्चा किया जाता है। लाल और नारंगी रंग के छिलके वाले पपीते पक जाते हैं। आप चाहते हैं कि यह स्पर्श करने के लिए थोड़ा नरम हो, लेकिन अत्यधिक नरम न हो।

यदि आप बिना पके पपीते खरीदते हैं, तो उन्हें कमरे के तापमान पर स्टोर करें ताकि वे खाने से पहले पक जाएं।

Papaya tree
Papaya Tree

एक बार जब आप पपीता खाने के लिए तैयार हो जाएं, तो बस इसे खोलकर काट लें, बीज निकाल लें और संतरे का इंटीरियर खाएं। त्वचा और बीज जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इन्हें नहीं खाते हैं।

इसे भी पढ़ें – Apple Benefits & Side Effects – सेब के फायदे और नुकसान

Pinterest – https://in.pinterest.com/pin/818951513486949094/

Facebook – Recipesnama – Home | Facebook

Youtube – Recipesnama – YouTube

Instagram – https://www.instagram.com/recipesnama/

19 Replies to “Health Benefits of Papaya – पपीता खाने के 6 उत्तम फ़ायदे

  1. Pingback: Sabudana Khichdi Recipe - साबुदाना खिचड़ी - Recipesnama
  2. Pingback: Dahi Aloo Recipe In Hindi | दही आलू की सब्ज़ी हिंदी में - Recipesnama
  3. Pingback: Kachche Kele Ki Sabzi Recipe | कच्चे केले से बनाये स्वादिष्ट सब्जी | Raw Banana Fry Recipe - Recipesnama
  4. Pingback: Pav Bhaji Recipe In Hindi - पाव भाजी रेसिपी हिंदी में - Recipesnama
  5. Pingback: Moviesflix-2022 - Recipesnama
  6. I really liked it, do share more updates. Thank you.Visit us for: #PharmaFranchise, #PharmaFranchiseCompany, #PCDPharmaFranchise #PharmaPCD #ThirdPartyManufacturing #Pharma

  7. Thanks for sharing this. Try to post this kind of useful content blog posts. so that everyone aware of the situation.Visit us for: #PharmaFranchise, #PharmaFranchiseCompany, #PCDPharmaFranchise #PharmaPCD #ThirdPartyManufacturing #Pharma

  8. Pingback: Lal Punjabi Chole Masala Recipe - छोले बनाने का ये नया तरीका जानकर आप सारे पुराने तरीके भूल जाओगे - Recipesnama

Share your feedback here