Health Benefits of Kiwi Fruits – कीवी खाने के 9 फायदे

Kiwi
Loading...

Health Benefits of Kiwi Fruits – कीवी खाने के फायदे, कीवी को कभी भी हमने सुपरफूड या सुपरफ्रूट की तरह कभी नहीं लिया लेकिन इसमें मिलने वाले विटामिन्स , मिनरल्स आपके शरीर और हेल्थ पर बहुत पॉजिटिव प्रभाव डालते हैं, इसका स्वाद बाकी सभी फलों से बहुत अलग होता है।
कीवी में आपको Health Benefits of Kiwi Fruits फाइबर, विटामिन – C, फोलेट , कॉपर , पोटैशियम , एंटीऑक्सीडेंट्स , विटामिन – E और विटामिन – K भरपूर मात्रा में मिलता है , आप इसके बीज क साथ साथ छिलके को भी खा सकते हैं , लेकिन बहुत से इसके भूरेपन के कारण लोग इसके छिलको को उतर कर खाना पसंद करते हैं।
कीवी आपको सुपरमार्केट में सालों भर मिलता है और इसकी उपज नवंबर से मई कैलोफोर्निआ में और जून से अक्टूबर न्यूज़ीलैण्ड में की जाती है

ये भी पढ़ें – Apple Benefits & Side Effects – सेब के फायदे और नुकसान

Loading...

Health Benefits of Kiwi Fruits – कीवी की नुट्रिशन वैल्यू

100 ग्राम रॉ कीवी (Kiwi) में –

  • 61 calories
  • 0.5 g fat
  • 9 g sugar
  • 15 g carbohydrates
  • 3 mg sodium
  • 1.1g protein
  • 3g dietary fiber 
In Add Article

Kiwi Fruit Health Benefits :-

Kiwi1
Health Benefits of Kiwi Fruits

1. रक्त के थक्के जमने से रोकता है – Health Benefits of Kiwi Fruits

कीवी को रक्त के थक्के को रोकने और रक्त में वसा की मात्रा को कम करने में बहुत उपयोगी होता है । यह पाया गया कि यह रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है । हृदय संबंधी घटनाओं से बचने के लिए एस्पिरिन आमतौर पर अनुशंसित दवा है। हालांकि, एस्पिरिन जीआई पथ में सूजन और अल्सर पैदा कर सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि दिन में 2 से 3 कीवी फल खाने से रक्त को पतला करने और समय के साथ हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए दैनिक एस्पिरिन की जगह ले सकता है।

Loading...

2. कीवी अस्थमा में मदद कर सकता है Health Benefits of Kiwi Fruits

कीवी अस्थमा को कमजोर कर सकता है। घरघराहट और सांस फूलना इस स्थिति से संबंधित कुछ सबसे सामान्य लक्षण हैं। कीवी में उच्च मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। एक अध्ययन से पता चला है कि नियमित रूप से कीवी का सेवन करने वालों में फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार होता है।

Asthma 1
रक्त के थक्के जमने से रोकता है
In-feed

3. पाचनशक्ति में सुधार Health Benefits of Kiwi Fruits

कीवी में आहार फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो इसे पाचन में सुधार के लिए उपयोगी बनाती है। फाइबर सामग्री के अलावा, कीवी में एक एंजाइम, एक्टिनिडिन भी होता है जो आंत में प्रोटीन को प्रभावी ढंग से तोड़ सकता है। एक बड़ा भोजन खाने के बाद, कीवी खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह मांस और मछली से कठिन प्रोटीन को तोड़ने में मदद कर सकता है जो अक्सर सूजन का कारण बन सकता है। कीवी में हल्का रेचक प्रभाव भी होता है जो पाचन तंत्र को धीमा करने में मदद कर सकता है।

Loading...
OIP
पाचनशक्ति में सुधार
AMP Ad

4. रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है Health Benefits of Kiwi Fruits

कीवी उच्च रक्तचाप को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग 8 सप्ताह तक दिन में 3 कीवी खाते हैं, उनके डायस्टोलिक और सिस्टोलिक रक्तचाप में कमी आई है। कीवी में एक एंटीऑक्सिडेंट, ल्यूटिन होता है जो इसकी रक्तचाप को नियंत्रित करने की क्षमता का कारण हो सकता है। कीवी में मौजूद विटामिन सी रक्तचाप को कम करने में भी योगदान दे सकता है।

Blood Presurre
रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है

5. Supports Immune Function Health Benefits of Kiwi Fruits

विटामिन सी सेलुलर फ़ंक्शन के लिए महत्वपूर्ण है और कोशिकाओं को शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए जिम्मेदार है और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सहायता प्रदान करता है।

Loading...


कीवी में विटामिन सी की उच्च सांद्रता प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए चमत्कार कर सकती है। प्रति 1 कप विटामिन सी के आपके अनुशंसित मूल्य के 103% पर, नियमित रूप से खाने पर कीवी खाने से संक्रमण, सामान्य सर्दी और फ्लू को प्रभावी ढंग से दूर किया जा सकता है।

6. डीएनए क्षति को कम करता है Health Benefits of Kiwi Fruits

ऑक्सीडेटिव तनाव आपके शरीर में मुक्त कणों और एंटीऑक्सीडेंट का असंतुलन है। यह प्रक्रिया डीएनए के स्ट्रैंड के टूटने का कारण भी बन सकती है। इससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें से कुछ का पता लगाना या उनका इलाज करना मुश्किल हो सकता है।
कीवी फल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं। एक अध्ययन जिसने लोगों की कोशिकाओं को पेरोक्साइड से नुकसान पहुंचाकर उनका परीक्षण किया, उन्होंने दिखाया कि जिन लोगों ने कीवी के साथ पूरक किया, उन्होंने पेरोक्साइड लगाने के बाद खुद को सुधारने के लिए डीएनए की बेहतर क्षमता दिखाई। इसका मतलब यह है कि कीवी लंबे समय तक चलने वाले कैंसर और जीवन शैली की बीमारियों जैसे कोलन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है, जो डीएनए क्षति से निकटता से जुड़ा हुआ है।

Loading...

7. दृष्टि हानि को रोकता है Health Benefits of Kiwi Fruits

कीवी धब्बेदार अध: पतन और अंततः दृष्टि हानि को रोक सकता है। कीवी में ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन (या “आंख का विटामिन) होता है। ये दो यौगिक एंटीऑक्सिडेंट के समान कार्य करते हैं और आपकी आंखों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व विटामिन ए बनाने में मदद करते हैं। वे अतिरिक्त प्रकाश को भी अवशोषित करते हैं जो हमारे रेटिना को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आंखों को मोतियाबिंद और अन्य आंखों से संबंधित बीमारियों से बचा सकते हैं।
एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र आपके रेटिना पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिसमें तंत्रिकाओं की उच्चतम सांद्रता होती है और यह अनिवार्य रूप से आंख के संचार का केंद्र है। कीवी में तांबे की भी अच्छी मात्रा होती है, जो एक आवश्यक पोषक तत्व है जो तंत्रिका तंत्र का समर्थन करता है और इसलिए आंखों के स्वस्थ कामकाज का समर्थन करता है।

8. सूजन से लड़ता है Health Benefits of Kiwi Fruits

ब्रोमेलैन कीवी, अनानास और हरे पपीते में पाया जाने वाला एक एंजाइम है जो प्रोटीन को तोड़ सकता है और सूजन को ठीक कर सकता है। कीवी का सेवन करने पर, ब्रोमेलैन को रक्तप्रवाह में छोड़ दिया जाता है, जहां यह भड़काऊ परिसरों को तोड़ देता है। कीवी ने गठिया से संबंधित सूजन को कम करने और इसे हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी अन्य बीमारियों से बचाने के लिए भी दिखाया है।
विटामिन सी की उच्च मात्रा मुक्त कणों से लड़कर सूजन को भी रोक सकती है जो शरीर में सूजन प्रतिक्रिया का कारण बन सकती है। चूंकि कीवी में विटामिन सी की उच्च सांद्रता होती है, इसलिए नियमित रूप से सेवन करने पर यह सूजन के उपचार को बढ़ावा दे सकता है।

Loading...

9. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है Health Benefits of Kiwi Fruits

कोलेजन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो त्वचा की संरचना का समर्थन करता है और हड्डियों को मजबूत करता है। कीवी में विटामिन सी शरीर में कोलेजन के संश्लेषण में एक प्रमुख घटक है। कीवी खाने से आपकी त्वचा की संरचना का समर्थन करने और इसे हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।
मुँहासे त्वचा की सूजन है और चेहरे और शरीर पर शर्मनाक pimples पैदा कर सकता है। कीवी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन सी मुंहासों से निपटने वालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और रोमछिद्रों में सीबम के उत्पादन को बहुत कम कर सकते हैं। एलोवेरा के साथ मिश्रित कीवी के अर्क को अपनी त्वचा पर लगाएं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए रात भर छोड़ दें।

Skin Care
त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है

Health Benefits of Kiwi Fruits यदि आप अपने हृदय और पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो 1 या 2 कीवी खाना एक अच्छा विचार है। दैनिक स्मूदी या छोटे नाश्ते के माध्यम से कीवी को अपने आहार में शामिल करें और देखें कि यह आपको सकारात्मक तरीके से कैसे प्रभावित करता है।
आपको यह पोस्ट कैसा लगा ये भी हमें ज़रूर बताएं –

Loading...

ये भी पढ़ें – चम्पारण मटन हांड़ी रेसिपी | Champaran Mutton Handi Recipe in Hindi

Pinterest – https://in.pinterest.com/pin/818951513486949094/

Loading...

Facebook – Recipesnama – Home | Facebook

Youtube – Recipesnama – YouTube

Loading...

Instagram – https://www.instagram.com/recipesnama/

Loading...
Loading...

You may also like...

15 Responses

  1. shahidjee says:

    very nice article, not only the Kiwi Fruits, buy all fruits are also useful for human general gealth.

  2. kiwi fruit can help in better digestion. Green kiwi fruit has an enzyme called actinidin which may deliver enhanced digestion of protein. Kiwi is also known to have a mild laxative effect which is linked to its high fibre content.

  3. very impotent writing. Kiwi fruits improve Digestion.

  4. Thanks Sir for sharing This Informative articles. Because it is mor Important For me..

  5. Carter says:

    very impotent writing. Kiwi fruits improve Digestion…

    https://gmailmarket.com/buy-instagram-pva-accounts-usa/

  6. shahidjee says:

    Thanks Sir for sharing This Informative articles. Because it is more Important For me..

  7. shahidjee says:

    No doubt the fruits are useful for human health. it is nice, useful and informative article.

  8. dsharma says:

    kiwi fruits ke itne fayde jankar me hairan rah gaya hu thank you for given best information

  1. August 24, 2021

    […] Health Benefits of Kiwi Fruits – कीवी खाने के 9 फायदे […]

  2. September 3, 2021

    […] Health Benefits of Kiwi Fruits – कीवी खाने के 9 फायदे […]

  3. September 10, 2021

    […] Health Benefits of Kiwi Fruits – कीवी खाने के 9 फायदे […]

Share your feedback here

%d bloggers like this: