Make Money Online

गुनगुने पानी के फायदे, नुकसान | Lukewarm Water or Gungune Pani Benefits, Side Effects in Hindi

Loading...


गुनगुने पानी के फायदे, नुकसान, अर्थ, मतलब, किसे कहते हैं, शहद फायदे, नीम्बू फायदे, बालों के लिए, skin के लिए(Lukewarm Water or Gungune Pani Pine ke Fayde in Hindi) (Benefit, Side Effects, Nuksan, Nimbu, Haldi, Meaning)
जल जीवन है, जल अमृत है. पानी के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है. पानी से हमारे शरीर की बहुत सी बीमारियाँ दूर होती है. गुनगुना पानी एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह है. जो स्वास्थ व सौन्दर्य दोनों के लिए लाभकारी है. हम गुनगुने पानी से शरीर की छोटी मोटी बीमारी का इलाज आसानी से घर पर ही कर सकते है. आपने डॉक्टर व डाइटीशियन से सुना होगा वो हमेशा हमें सुबह उठने के बाद व रात को सोने से पहले गुनगुने पानी पीने की सलाह देते है. हमारे शरीर में 70 % पानी होता है, पानी की कमी से बहुत सी बीमारियाँ उभरने लगती है. हमें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए और अपने शरीर की पानी की कमी को पूरा करना चाहिए. गुनगुना पानी एक ऐसा इलाज है जिसे हम जब चाहें जहाँ चाहें उपयोग कर सकते है.

Loading...

गुनगुने पानी के फ़ायदे एवं नुकसान (Benefit and Side Effects)

गुनगुने पानी के फायदे जानने के साथ ही आपको हम यहाँ गुनगुना पानी किसे कहते हैं एवं इसके नुकसान क्या है ये भी बताएँगे. इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा.

गुनगुना पानी किसे कहते हैं

गुनगुना पानी हल्का गर्म पानी को कहते हैं. हल्का गर्म यानि जिसे हम आसानी से पी सकें. रोज सुबह खाली पेट हल्का गर्म पानी यानि गुनगुना पानी नीम्बू एवं शहद के साथ पीने के कई सारे फायदे है. जो इस प्रकार है –

Loading...

गुनगुना पानी स्वास्थ्य के लिए फ़ायदे (Lukewarm Water for Health)

वजन कम करने में सहायक –

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है, तो इसकी शुरुआत गुनगुने पानी के साथ करिए. इसे लेने से शरीर में मेटापोलिस्म बढ़ता है, जिससे शरीर में खाना फैट में कन्वर्ट नहीं होता, बल्कि ताकत देता है. रोज सुबह गुनगुने पानी में डालकर पीने से कुछ ही दिनों में आपका वजह कुछ किलो तक कम हो जायेगा. नीबू के फायदे के लिए पढ़े.

Loading...

गले व नाक की परेशानी –

सर्दी जुखाम खराश में गुनगुना पानी काफी आराम देता है. ठण्ड के दिनों में यह समस्या आम होती है और गले नाक में इन्फेक्शन दर्द होता है, इसके लिए आपको दवाई लेने की जरुरत नहीं. पानी को हल्का गुनगुना करिए और पी लीजिये बहुत आराम मिलेगा.

शारीरिक निदान

गर्म या गुनगुना पानी पिने का सबसे मह्त्वपूर्ण लाभ आपके शरीर का अंतिम निदान है. चाहे आप अपच से पीढित हो या अपने शरीर में मौजूद दोष से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे है, तो सुबह सुबह गर्म पानी का सेवन आपकी इसमें मदद कर सकता है.

Loading...

पीरियड के समय –

महिलओं को होने वाली मंथली प्रॉब्लम में गुनगुना पानी रामवाण इलाज है. इसे पीने से पेट में होने वाले दर्द में आराम मिलता है. और बिना किसी दवाई लिए आप इसके द्वारा दर्द दूर कर सकते है. गर्म पानी की सिकाई भी बहुत कारीगर है.

पाचनतंत्र ठीक करे –

पाचन के लिए सबसे पहले आप गुनगुने पानी को ही लें. गुनगुना पानी पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है. हमारा पेट साफ़ रहता है जिससे बीमारीयां दूर रहती है. कब्ज की परेशानी से भी गुनगुना पानी रहत देता है. खाने के ½ घंटे बाद गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे शरीर में खाने कपचन अच्छे से होता है.

Loading...

खून का संचार बढ़ता है –

खून का संचार शरीर में सही ढंग से ना हो तो बहुत सी बीमारियाँ घेर लेती है. इसके आपको हमेशा पानी पीते रहना चाहिए जिससे खून की मात्रा शरीर में सही रहे व उसका संचार भी अच्छे से हो.

विषेला तत्व दूर होते है –

शरीर में मौजूद विषेले तत्व हम गर्म पानी पीकर बाहर निकाल सकते है. गुनगुने पानी से शरीर में ताप बढ़ता है जिसके बाद पसीना निकलता है और उसके द्वारा विषेले तत्व बाहर निकल जाते है. इसके अलावा ज्यादा पानी से विषेले तत्व यूरिन व शौच के द्वारा बाहर निकल जाते है.

Loading...

थकावट दूर करता है

यदि आपको हमेशा थकावट होती है या कोई भी काम करने के बाद आप थक जाते है तो आपको रोज़ाना सुबह गर्म पानी पीना चाहिए क्योकि इससे रक्त परिसंचरण बढ़ना है और बढ़ाएं हट जाती हैं.

कब्ज से छुटकारा

यदि आपको कब्ज की बीमारी है और यह बहुत पुरानी तो भी आप रोज़ाना सुबह खली पेट गर्म पानी का सेवन करें. यह परेशानी दूर हो जाएगी.

Loading...

भूख

यदि आपको कुछ दिनों से भूख नहीं लग रही है और आपका जी मिचला रहा है तो गर्म पानी में काली मिर्च, नामक और निम्बू सीरप डाल कर रोज़ाना ग्रहण करें. आपकी भूख खुल जाएगी और जी मिचला कम होने लगेगा.

गुनगुना पानी स्किन के लिए फ़ायदे (Lukewarm Water for Skin)

चेहरे से उम्र घटाए –

गुनगुने पानी से शरीर के विषेले तत्व निकलते है, व चेहरे की स्किन को वो अच्छा करता है. जिससे आपकी उम्र रुक सी जाती है, चेहरा खिला हुआ क्लीन दिखाई देता है. चेहरे की डैमेज स्किन निकल जाती है, जिससे चेहरा अच्छा सुन्दर हो जाता है.

Loading...

स्किन को स्वस्थ बनाता है

नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आप शारीर को हाईड्रेट और गर्म रख सकते हैं. यह सूखी और परतदार त्वचा के लिए वास्तव में उपयोगी है. त्वचा को स्वस्थ रखने में यह आवश्यक है क्योकि यह आपके शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार लाता है और त्वचा को गुलाबी रंग देता है.

संक्रमण के मूल कारणों को समाप्त करता है

इसको रोज़ाना पीने से यह आपकी त्वचा के मुहाँसे को दूर हटाता है, साथ में दाने और अन्य त्वचा विकारों को ख़त्म कर देता है, और आपकी त्वचा को गहराइ से साफ कर संक्रमण के मूल कारणों को ख़त्म कर देता है.

Loading...

गुनगुना पानी बालों के लिए फ़ायदे (Lukewarm Water for Hair)

प्रत्येक बाल में लगभग 25% पानी होना चाहिए, इसके लिए जरुरी है कि आप रोज़ाना पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. इसके बारे में अधिक जानकारी नीचे दी जा रही है.

बालों को मजबूत करे –

पानी का असर हमारे पुरे शरीर पर होता है, शरीर का हर अंग इसकी कमी से इफ़ेक्ट होता है व इसकी पूर्ति से हर अंग खिल उठता है. गुनगुने पानी से हमारे बालों की सुन्दरता भी बढती है, वे मजबूत, घने व काले होते है. इससे बालों की जड़ मजबूत होती है, और ग्रोथ भी बढती है.

Loading...

रूसी से लड़ता है

यह आपके स्कैल्प को हाइड्रेट रखता है और सूखे स्कैल्प व रूसी से लड़कर रूसी को दूर हटाने में मदद करता है.

बालों के प्राकृतिक जीवन में शक्ति प्रदान करता है

नर्म और चमकदार बालों को प्राप्त करने के लिए गर्म पानी का सेवन करना बहुत अच्छा होता है. यह आपके बालों में मौजूद तंत्रिका तंत्र को सक्रीय बनाता है. यह आपके बालों की प्राकृतिक जीवन शैली को पुनः प्राप्त करने और उसे स्वस्थ रखने में फायदेमंद है.

Loading...

कुछ अन्य फायदे (Lukewarm Water Other Benefits)

  • रात को खाने के बाद व सोने से पहले गुनगुना पानी ही पीना चाहिए, इससे आपको नींद अच्छी आएगी. आपके शरीर को आराम मिलेगा, और अगले दिन आपका पेट अच्छे से साफ होगा.
  • चेहरे में होने वाले मुहांसे, फुंसी पानी की कमी से ही होते है. गुनगुना पानी पूरा दिन में कई बार पियें जल्दी ही चेहरे से दाग धब्बे गायब हो जायेंगे. और चेहरा खिला खिला चमकदार बनेगा.
  • गर्म पानी में नीम्बू शहद मिलाकर पीने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है, साथ ही वजन कम होता है. शहद के फायदे जानने के लिए पढ़े.
  • गुर्दों के लिए ठंडा पानी नुकसानदायक होता है, हमें गुनगुने पानी का ही सेवन करना चाहिए, इससे गुर्दे तंदरुस्त रहते है, व उनकी सारी गन्दगी निकल जाती है.
  • अगर आप गुनगुने पानी का सेवन करते है, तो आपको भविष्य में कभी की परेशानी नहीं होगी. गर्म पानी हड्डियों व जोड़ो के लिए अच्छा होता है. गठिया रोग का इलाज जानने के लिए पढ़े.
  • किसी को अगर श्वास की परेशानी है, तो उसे गुनगुना पानी का ही सेवन करना चाहिए, क्यूंकि ठंडा पानी फेफड़ो में परेशानी देता है.
  • अगर आप नियमित रूप ने गुनगुने पानी का सेवन करेंगे, तो आगे चलकर आपको कोई बीमारी होने की आशंका बहुत होती है.

गुनगुने पानी में शहद के फायदे

  1. पाचन क्रिया का रखता है ध्यान :- गुनगुने पाने में शहद पीने से आपकी पाचन क्रिया की क्षमता बढ़ती है। साथ ही इससे पेट भी साफ होता है। कब्ज की समस्या भी दूर होती है। जिसके कारण पेट साफ रहता है और पेट से संबंधित बीमारियां भी कम होती है।
  2. गले के इंफेक्शन में मिलता है आराम :- गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से आपके गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाता है। जिसके कारण सर्दी, जुकाम, खांसी आदि जैसी समस्या से निजात मिल जाता है। इससे नजला भी दूर हो जाता है, और थ्रोट इंफेक्शन भी कम हो जाता है।
  3. वजन कम करने में करता है मदद :- गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन कम भी होता है। वजन कम करने के लिए अधिकतर लोग इसका सेवन सुबह करते हैं जिससे वजन तेजी से कम होना शुरू हो जाता है। इसे लोग रोजाना की डाइट में शामिल करते हैं।
  4. त्वचा में आता है निखार :- गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। जिससे त्वचा में निखार आता है। ये पानी रक्त से दूषित पदार्थों को निकालता है और रक्त को साफ करता है। जिसके कारण त्वचा में निखार आता है। ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।

गुनगुने पानी में शहद के नुकसान

  1. आंतों को पहुंचता है नुकसान :- ज्यादा गुनगुने पानी में शहद पीने से आंतों पर प्रभाव पड़ता है जिसके कारण शरीर में फ्रक्टोज नामक तत्व बढ़ जाता है। जिसके कारण छोटी आंतों की समस्या बढ़ जाती है। जिसके कारण धीरे-धीरें आंतों की पोषक तत्वों की सोखने की क्षमता कम हो जाती है।
  2. ब्लड में शुगर की मात्रा का बढ़ना :- शहद का अधिक सेवन करने से शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता है जिसके कारण आपको कई तरह की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  3. फूड पॉइज़निंग हो सकती है :- इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको फूड पॉइज़निंग जैसी समस्या हो सकती है। इस प्रकार की दिक्कत सबसे ज्यादा बच्चों में नजर आती है।

गुनगुने पानी में नींबू के फायदे

  1. वजन घटाने में करता है मदद :- गुनगुने पानी में नींबू पीने से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है इससे आपके शरीर में जमा तेल कम होता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। साथ ही वजन नियंत्रण रहता है।
  2. स्किन खूबसूरत बनी रहती है :- रोजाना इसका सेवन करने से आपकी स्किन का ग्लो बरकरार रहता है क्योंकि ये आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को खत्म करता है। ये स्किन के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इसलिए इसका सेवन रोज करना चाहिए।
  3. कब्ज की समस्या को करता है दूर :- गर्म पानी में नींबू पीने से कब्ज जैसे समस्याएं दूर होती है और पेट को साफ रखने में भी मदद करता है नींबू और गर्म पानी इससे जो भी आपको पेट से जुड़ी समस्या होगी वो सब दूर हो जाएगी।
  4. लिवर को रखता है हेल्दी :- लिवर को हेल्दी रखने के लिए मेटाबॉलिज्म का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है इसलिए नींबू पानी जरूर पीना चाहिए इससे लिवर साफ होता है। साथ ही इससे लिवर की एनर्जी रिस्टोर होती है।

गुनगुना पानी पीने का समय (When to Drink Lukewarm Water)

1. सुबह खाली पेट
2. खाने के आधे घंटे बाद
3. रात को सोने से पहले
4. एक्सरसाइज के बाद
5. सर्दी के समय
6. गठिया के रोगी को

गुनगुना पानी के नुकसान (Side Effects)

किडनी पर डालता है असर

अधिक गर्म पानी पीने से हमारी किडनियां काफी दिक्कत में आ सकती है, क्योंकि किडनी में एक तरह का खास कैपिलरी सिस्टम होता है। जो ज्यादा पानी को बाहर निकालता है। इसलिए गर्म पानी ज्यादा पीने से किडनी की काम करने की प्रक्रिया पर ज्यादा असर पड़ेगा। जिसके कारण सामन्य तरीके से काम करने में किडनी को दिक्कत आ सकती है।

Loading...

नींद ना आने की दिक्कत

ज्यादा गर्म पानी पीने से आपको रात में नींद आने में दिक्कत आती है। साथ ही पेशाब भी बार-बार आता है। अगर गर्म पानी ज्यादा हो तो इससे आपके शरीर के अंग भी जल सकते हैं। क्योंकि जितना गर्म पानी अंदर जाएगी उतने ही शरीर के टिशूज जलने शुरू हो जाएगे और शरीर में अंदरूनी छाले पड़ने शुरू हो जाएगे।

ब्लड की मात्रा का बढ़ना

गर्म पानी ज्यादा पीने से आपके शरीर में ब्लड का फ्लो ज्यादा हो सकता है। जिसके कारण आपको ब्लड प्रेशर और कई अन्य समस्याएं हो सकती है।

Loading...

नसों में आ सकती है सूजन

कई लोग होते हैं जिनको गर्म पानी पीने से दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है। इसलिए जिस समय प्यास लगे तभी गर्म पानी पीएं।
आज मैंने आपको हलके गर्म पानी के फायदे बताये. इसे आप आज से अभी से अपनाएं, आप अपने शरीर में बहुत जल्द बदलाव महसूस करेंगें. इससे आपको बहुत से फायदे मिलेंगे.

FAQ

Q : गुनगुना पानी पीने से कौन-कौन सी समस्याएं दूर हो सकती है ?

Ans : सर्दी-जुकाम, पीरियड्स में पेट दर्द, ब्लड सर्कुलेशन आदि।

Loading...
Q : गुनगुना पानी दिन में कितनी बार पीना चाहिए ?

Ans : तीन में तीन बार जरूर पीना चाहिए गर्म पानी।

Q : गुनगुना पानी को किस तरह से पीना चाहिए ?

Ans : गर्म पानी आप खाली पेट पीए उसमें नींबू मिलाकर जिससे आपके शरीर को विटामिन की पूर्ति करेगा।

Loading...
Q : गुनगुना पानी पीने के क्या नुकसान है ?

Ans : किडनी पर डालता है असर, नींद ना आने की दिक्कत, ब्लड की मात्रा का बढ़ना आदि।

Q : क्या सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना चाहिए ?

Ans : जी हां इससे आपके शरीर के विषैले पदार्थ खत्म हो जाते हैं।

Loading...

अन्य पढ़े:

Source link

Loading...

Loading...

Share your feedback here