Life Style

किचन में क्या आप भी करती हैं ये हरकतें? हो जाएं सावधान नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Loading...



Healthy Kitchen Habits: क्या आपको बेक करते समय बैटर को चखने की आदत है? वैसे ये कोई नई बात तो नहीं है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. बैटर कच्चे अंडे का निर्माण करता है, जिसका सेवन करने पर आपको Salmonella का खतरा हो सकता है. इसी तरह, स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए हमेशा शाकाहारी और मांसाहारी वस्तुओं के लिए अलग-अलग चॉपिंग बोर्ड का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. ऐसी कई तरह की रसोई की आदतें हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं 

Loading...

यहां कुछ ऐसी Unhealthy Kitchen Habits के बारे में बताया गया है जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैंः

महीनों तक एक ही क्लीनिंग स्पंज का उपयोग करना 
हम सभी के घरों में बर्तन धोने के लिए स्पंज का उपयोग किया जाता है. लेकिन बर्तनों की सफाई पर ध्यान देते समय स्पंज को भी नजरअंदाज न करें. कई बर्तनों को साफ करने के लिए स्पंज का उपयोग करने के बाद, यह बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक कीटाणुओं के लिए एक पोषण स्थल बन जाता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर महीने स्पंज को बदलें.

Loading...

काउंटरटॉप को डीफ़्रॉस्टिंग स्टेशन में बदलना
डीफ़्रॉस्टिंग (Defrosting) मीट को पकाने के लिए तैयार करने में मदद करता है. मीट के स्वाद, पोषण और बनावट को सुनिश्चित करने के लिए सही तरीके से डीफ्रॉस्ट करना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही सुरक्षित रूप से करना भी ज़रूरी है. स्वास्थ्य और सुरक्षा कारणों से, काउंटरटॉप्स पर मीट को डीफ़्रॉस्ट करने से बचें क्योंकि यह इसे बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं पनप सकते हैं.

दोबारा इस्तेमाल किए गए शॉपिंग बैग को नहीं धोना 
दोबारा से इस्तेमाल किए गए शॉपिंग बैग का उपयोग करने और पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए आपका कदम बिल्कुल सही है. पर्यावरण के प्रति सचेत रहते हुए, ये सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वास्थ्य से परहेज न करें. अपने किराने को दूषित करने से कीटाणुओं को रोकने के लिए हर उपयोग के बाद शॉपिंग बैग को धो लें.

Loading...

मीट को धोना 
यदि आपको लगता है कि मीट को धोना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है या फिर आपको ये काम पसंद नहीं है, तो यह थोड़ा बेतुका हो सकता है. आखिरकार, इसे धोना रेसिपी को तैयार करने की दिशा में पहला कदम है. हालांकि, अपने मीट को धोने के लिए हमेशा एक सही तरीका ही फॉलो करना है. सिंक में मीट को धोने से छींटे पड़ सकते हैं जो उसके आसपास की वस्तुओं को दूषित कर सकते हैं. तो ऐसे में ध्यान रहे कि मीट को धोते वक्त कोई सामान या सब्जी आस-पास न हो और बाद में आप सिंक को अच्छे से साफ भी कर दें.

ये भी पढ़ें:

Loading...

Omicron Variant: इन सिंपल टिप्स को फॉलो करके ओमिक्रोन के खतरे से बच सकते हैं आप

Omicron Variant: ओमिक्रोन वेरिएंट से बचने के लिए पहनें ऐसा Mask, नहीं होंगे संक्रमित

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here