Health

कोविड-19 के इलाज के लिए कौन सी है बेहतर दवा? सटीक दवाओं के लिए मशक्कत जारी, जानिए क्या है कारण?

Loading...


Loading...

Coronavirus case in India: जब पिछले साल हर कोई कोविड-19 के वैक्सीन के लिए हाथ-पांव मार रहा था, तब स्वास्थ्य अधिकारी बोलते थे कि सबसे अच्छा वैक्सीन शॉट वो ही है जो आपको मिल रहा है. वहीं डॉक्टर आज भी कोविड-19 के सटीक इलाज के लिए रिसर्च कर रहे हैं. सभी तरह के इलाज ओमिक्रोन के मरीजों के उपचार में प्रभावी नहीं होते हैं और जो काम करते हैं वो बहुत कम मात्रा में उपलब्ध हैं.

Omicron Variant Alert: Covid-19 से संक्रमित लोग इस तरह पा सकते हैं कफ से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Loading...

दुनियाभर के डॉक्टर्स ओमिक्रोन के बेस्ट ट्रीटमेंट के लिए सही उपचारों की तलाश में लगे हुए हैं. नई दवाओं की लगातार सप्लाई की उम्मीद कम होती जा रही है. क्या उपलब्ध है, किन दवाओं का उपयोग करना है, और किन रोगियों को सबसे अधिक इसकी जरूरत है, इन जटिल सवालों में डॉक्टर्स फिलहाल उलझे हुए है. ये बुरी स्थिति कोविड के उपचारों की लगातार जरूरत को साफ करता है. 

फिलहाल सोत्रोविमाब (Sotrovimab) दवा सभी की इच्छा सूची में सबसे ऊपर है. यह सेल को संक्रमित करने से पहले कोरोना वायरस को बेअसर करने का काम करता है. यह एंटीबॉडी एकमात्र उपचार के रूप में उभर कर आया है लेकिन इसका मिलना भी बहुत मुश्किल है. सोत्रोविमाब के बाद सबसे ज्यादा डिमांड में पैक्सलोविड (Paxlovid) की है जिसकी 30 गोली पांच दिनों में ली जाती है. पैक्सलोविड को दिसंबर के आखिर में बढ़ते मामलों के बीच आपातकालीन परिस्थिति में स्वीकृत किया गया था. 

Loading...

Omicron Variant Alert: Immunity कमजोर होने पर शरीर देता है ये संकेत, ना करें इग्नोर

मोलनुपिराविर (Molnupiravir), ये मर्क (Merck) की एक ओर एंटीवायरल दवा है जिसे पिछले महीने आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया गया था. लेकिन इसमें कई सुरक्षा चेतावनियां थी जिस वजह से डॉक्टरों का झुकाव पैक्सलोविड (Paxlovid) के तरफ बना रहा.

Loading...

वहीं वेक्लरी (Veklury) एक ऐसी दवा है जो आसानी से उपलब्ध है. ये गिलियड साइंसेज द्वारा विकसित एक एंटीवायरल है जिसे अस्पताल में भर्ती कोविड मरीजों को दिया जाता है. ये अब तक के सबसे प्रचलित और जेनेरिक नाम, रेमेडिसिविर से ज्यादा पहचाना जाता है. यह FDA की मंजूरी पाने वाला पहला कोविड एंटीवायरल था. लेकिन यह पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता कि यह उन अस्थिर मरीजों को ठीक होने में मदद करता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here