Health

घर पर इस तरह बनाएं कोल्हापुरी पनीर

Loading...


Loading...

Kolapuri Paneer: रोज-रोज साधारण सब्जी और दाल-रोटी खाकर मन ऊब ही जाता है. तब होटल के खाने को याद करके मुंह में पानी आने लगता है. लेकिन आप चाहें तो होटल जैसा खाना खुद घर पर भी बना सकती हैं. खासतौर पर अगर आपको पनीर पसंद है तो घर पर होटल जैसी पनीर कोल्हापुरी की सब्जी बनाई जा सकती है. बता दें यह एक महाराष्ट्रीयन डिश है. खाने में इसका स्वाद मसालेदार और चटरटा होता है. अगर आपको स्पाइसी फूड पसंद है तो यह सब्जी आपको बहुत पसंद आयेगी. ऐसे में हम यहां आपको कोल्हापुरी पनीर बनाने की रेसिपी के बारे में बताएंगे.

कोल्हापुरी पनीर बनाने की सामग्री- 250 ग्राम पनीर, एक बड़े साइज का प्याज, एक बड़े साइज का टमाटर, 2 लौंग, 4 सूखी लाल मिर्च, एक बड़ी इलायची, एक इंच दालचीनी का टुकड़ा, तेज पत्ता, एक बड़ा चम्मच लहसुन-अदरक का पेस्ट, एक बड़ा चम्मच धनिया पत्ती बारीक कटी हुई, एक छोटा चम्मच खड़ी धनिया,एक छोटा चम्मच सफेद तिल, आधा कप नारियल कद्दूकस किया हुआ, आधी चम्मच जायफल पाउडर, एक छोटा चम्मच जीरा, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चुटकी हींग, नमक ,तेल.

Loading...

कोल्हापुरी पनीर बनाने की विधि-

स्टेप-1 सबसे पहले पनीर, प्याज और टमाटर को काट लें, इसके बाद अदरक और लहसून का पेस्ट तैयार कर लें.

Loading...

स्टेप-2 अब आप कढ़ाही गैस पर रखें और उसमें तेल को गर्म होने के लिए डालना है. तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें आपको सामग्री में बताए गए सभी खड़े मसाले डालने हैं.

स्टेप-3 जब खड़े मसाले रोस्ट हो जाएं, तो कढ़ाही में प्याज, टमाटर और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें. साथ ही धनिया मसाला, जायफल पाउडर भी डालें और सभी मसालों को अच्छी चरह से भून लें. जब सामग्री अच्छी तरह से भुन जाए तो इसे ठंडा होने दें और फिर मिक्सर ग्राइंडर में पीस कर पेस्ट तैयार कर लें.

Loading...

स्टेप-4 अब दोबारा कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें और उसमें हींग-जीरे का तड़का लगाएं इसके बाद इसमें पिसा हुआ मसाले का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से उसे दोबार भून लें. अब इसमें पनीर के टुकड़े जालें. ग्रेवी बढ़ाने के लिए थोड़ा पानी डालें और 2 मिनट के लिए सब्जी को पकने दें और धनिया पत्ती डालकर गरम-गरम रोटी के साथ परोसें.

ये भी पढ़ें-Kitchen Hacks: अपने गंदे फ्रिज को चमकाएं नए जैसा, इस तरह सिर्फ 5 मिनट में करें साफ

Loading...

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here