Life Style

डबल चिन हटाने और चेहरे को पतला बनाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज, फेस दिखने लगेगा एकदम पतला

Loading...


Loading...

Remove Double Chin and Face Fat: कुछ लोगों का चेहरा गोल होता है जिसकी वजह से वो मोटे लगते हैं. ऐसे लोगों के चेहरे की बनावट से भी लुक मोटा-पतला लगता है. जबकि ऐसा नहीं होता कि ऐसे लोग मोटे होते हैं. इनका शरीर एकदम फिट रहता है. वहीं कई लोगों का वजन और उम्र बढ़ने की वजह से चेहरे और गर्दन पर मोटापा बढ़ने लगता है. यंग लोगों की गर्दन पर फैट की समस्या कम होती है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ डबल चिन, फेशियल फैट और गर्दन के आसपास चर्बी जमा होने लगती है. कुछ लोगों को थायरॉयड और हार्ट संबंधी बीमारियों की वजह से भी फैट की समस्या हो जाती है. हालांकि आप एक्सरसाइज से अपने चेहरे और गर्दन के मोटापे को कम कर सकते हैं. जानते हैं चेहरे और गर्दन के लिए आपको कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए.

1- नेक स्ट्रेच एक्सरसाइज- गर्दन को पतला बनाने के लिए आप इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं. इसके ले जमीन पर चटाई बिछाकर पीठ के सहारे लेट जाएं. अब सांस को अंदर खींचते हुए गर्दन को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं. इसके बाद सांस को छोड़ते हुए गर्दन को नीचे की ओर ले जाएं. आप इस एक्सरसाइज को रोज सुबह-शाम 10-15 बार कर सकते हैं. 

Loading...

2- चेयर एक्सरसाइज- इस व्यायाम को आप कुर्सी पर बैठकर कर सकते हैं. सबसे पहले किसी कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. अब अपने सीधे हाथ को सीधे हाथ वाले कंधे पर रखें और उल्टे हाथ को सिर पर रख लें. अब गर्दन को धीरे-धीरे नीचे झुकाएं. कुछ सेकंड के लिए रुकें और गर्दन को क्लॉक की तरह घुमाएं. इससे गर्दन की चर्बी कम होगी.

3- ब्रह्म मुद्रा एक्सरसाइज- इस एक्सरसाइज के लिए कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं और अपनी जांघों पर हाथों को रख लें. अब गर्दन को पीछे की तरफ ले जाएं और छाती में सांस भरते हुए फुलाएं. अब गर्दन को लेफ्ट-राइट घुमाएं. आखिर में 10 सेकंड के लिए सिर नीचे झुकाएं और फिर गर्दन को राइट से लेफ्ट साइड गोल-गोल घुमाएं.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: वजन घटाने के लिए खाएं एवोकाडो, जानिए फायदे और खाने का तरीका

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here