Life Style

प्यार के खुमार में ना लगाएं वादों की झड़ी, प्रॉमिस डे पर काम आएंगी ये बातें

Loading...


Loading...

Valentine Week Promise Day: प्यार का त्योहार पूरे एक सप्ताह चलता है. 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक. इसमें 11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है. यानी ऐसा दिन, जब आप अपने साथी से प्यार की राह में आने वाली सभी मुसीबतों को दूर करने और हर स्थिति में साथ खड़े रहने का वादा करते हैं. उसे दुनिया की हर खुशी देने की कसम खाते हैं. ये सब बातें सही हैं और ऐसे विचार हर प्रेमी-प्रेमिका के मन में होने चाहिए. प्रॉमिस डे (Promise Day) पर आप अपने प्यार से हर वो वादा करें, जिसे आप निभा सकें. इससे आपका रिश्ता मजबूत बनेगा. प्यार की पींगे बढ़ाने के बीच, डींगें बिल्कुल ना हांकें! क्योंकि इससे आपका इंप्रेशन बढ़े ना बढ़ें आप फेंकू जरूर नजर आएंगे. दिल्ली की जानी-मानी सीनियर क्लिनिकल सायकॉलजिस्ट से जानें, प्यार में वादे करते वक्त किन बातों का ध्यान रखा चाहिए…

प्यार के वादे और इनका टूटना

Loading...

क्लिनिकल सायकॉलजिस्ट डोना सिंह कहती हैं कि यदि आप अपनी लाइफ को लेकर सीरियस हैं और अपने रिश्ते को हमेशा स्मूद रखना चाहते हैं तो साथी के साथ कोई भी प्रॉमिस करते समय अपनी स्थितियों का ध्यान जरूर रखें. ऐसा कोई वादा ना करें, जिसे पूरा करना आपके लिए संभव ना हो क्योंकि प्यार में किए गए वादे जब टूटते हैं तो रिश्ता ब्रेकअप तक पहुंच जाता है. इसके बाद शुरू होता है, भावनात्मक उतार-चढ़ाव का दौर, जो अक्सर एंग्जाइटी और डिप्रेशन के रूप में सामने आता है.

दिल के भाव सच्चे होने पर

Loading...

प्रेमी-प्रेमिका, पति-पत्नी, पैरेंट्स और बच्चों के रिश्ते में आने वाली उलझनों को सुलाझाने की हर राह दिखाने वाली सायकॉलजिस्ट डोना सिंह, हर दिन ऐसे कई केस देखती हैं, जिनमें झूठे वादों के कारण मनमुटाव चल रहा होता है और कोई एक पार्टनर अपने आपको ठगा हुआ अनुभव करता है. यह स्थिति रिश्तों के बीच खाई को बढ़ाने का काम करती है. डोना सिंह कहती हैं कि आपका पार्टनर और आपका परिवार आपके वादों से अधिक खुश इस बात से होता है कि आपके भाव क्या हैं. आपके इरादे क्या हैं और आप उनके लिए क्या करने की इच्छा रखते हैं. बड़ी-बड़ी बातें कुछ देर की खुशी भले ही दें लेकिन एक समय बाद घुटन का अहसास कराने लगती हैं या फिर आपका पार्टनर आपको लेकर नेगेटिव होने लगता है कि आप जो बोलते हैं, उसे पूरा नहीं करते. इससे रिश्तों में अविश्वास आता है.

प्रॉमिस डे पर करें ये काम

Loading...

परंपरा है तो निभाई तो जाएगी! यानी प्रॉमिस डे है तो आप पार्टनर से वादा तो जरूर करें. ये वादे कुछ इस तरह होंगे तो आपको भी अच्छा लगेगा और आपके पार्टनर को भी…

  • हम दोनों एक-दूसरे की खुशी का सम्मान करेंगे.
  • Loading...
  • हम साथ मिलकर जीवन में आगे बढ़ेंगे और काम के बीच अपने रिश्ते के लिए समय जरूर निकालेंगे.
  • हमारे बीच कभी कोई भी गलतफहमी होगी तो हम एक-दूसरे से बात करके मामला हल कर लेंगे. अपने रिश्ते में किसी और की बातों को अधिक महत्व नहीं देंगे.
  • Loading...
  • अपने सपने पूरे करने के लिए हम दोनों मिलकर काम करेंगे और एक-दूसरे की जिम्मेदारियों को समझेंगे.
  • जीवन के हर सुख-दुख में एक-दूसरे का हाथ थामे रहेंगे और मजबूती से हर समस्या का सामना करेंगे. 
  • Loading...
  • इस तरह के वादे आपके रिश्ते में प्यार भरने और आपसी विश्वास जगाने में मदद करेंगे. 

यह भी पढ़ें: Relationship: प्यार के रिश्ते में भी जरूरी है पर्सनल स्पेस, अपने पार्टनर से ऐसे करें बात

यह भी पढ़ें: प्यार का इजहार करें या ‘उसे’ शादी के लिए प्रपोज करना है, ऐसे बनेगी बात



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here