e02b4780ca0bd7762929c4389baf9e93 original
Life Style

फ्री में इस तरह से बढ़ा सकते हैं अपनी इम्यूनिटी


Omicron Variant: कोरोनावायरस (Coronavirus) ने एक बार फिर से लोगों को परेशान कर दिया है. कोविड-19 और उसके नए वेरिएंट सामने आने के बाद अब आपको अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है. ऐसा इसलिए क्योंकि वायरस से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप कम पैसे या फ्री में इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से अपनी इम्यूनिटी (Immunity ) को मजबूत कर सकते हैं. 

बिना पैसे खर्च किए इम्यूनिटी बढाने का तरीका- इम्यूनिटी (Immunity ) बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के सप्लीमेंट पर पैसे खर्च कर रहे हैं लेकिन हम बिना पैसे खर्च करके भी अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ा सकते हैं.

सूरज की रोशनी में कुछ देर बैठें- इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे कारगर तरीका है सूरज की रोशनी. सूरज की रोशनी में कुछ देर बैठकर हम अपने शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. हालांकि विटामिन डी अंडे, मछली और अन्य चीजों से भी ले सकते हैं लेकिन इनका नियमित सेवन करना होता है जो संभव नहीं है. इसलिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोजाना 40 मिनट धूप में बैठें. ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी ही साथ ही अगर आप जुकाम-खांसी से परेशान हैं तो उसमें भी आराम मिलेगा.

धूप की रोशनी से होती है विटामिन डी की कमी पूरी- सर्दी में धूप की रोशनी में आधा घंटा बैठने से एक दिन की विटामिन डी की डोज फ्री में ली जा सकती है. वहीं गर्मियों में सुबह 8 से 9 के बीच की ही धूप लेनी चाहिए. वहीं बता दें धूप में बैठने पर कोरोना को भी मात दी जा सकती है.

पानी पीकर- पानी पीकर भी आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते है. इसके लिए आपको दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए.

ये भी पढ़ें-Omicron Variant: इन सिंपल टिप्स को फॉलो करके ओमिक्रोन के खतरे से बच सकते हैं आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here