Make Money Online

भारत सरकार ने जारी की चेतावनी, Google Chrome यूजर्स हो जाएं सावधान


नई दिल्ली। Google Chrome दुनिया के सबसे लोकप्रिय ब्राउज़रों में से एक है, जो इंटरनेट की दिग्गज कंपनी Google द्वारा पेश किया गया है। वेब ब्राउज़र भारत में लाखों लोगों के लिए कंप्यूटर और मोबाइल फोन दोनों पर पसंदीदा विकल्प है। ब्राउज़र की लोकप्रियता भी इसे हैकर्स के लिए एक संभावित लक्ष्य बनाती है। साइबर सुरक्षा खतरों से निपटने वाली सरकारी एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने हाल ही में Google Chrome के लिए अलर्ट नोट जारी किया है।

आपको बता दें कि गूगल क्रोम यूजर्स के लिए जारी की गई यह सरकारी चेतावनी गूगल क्रोम के 98.0.4758.80 वर्जन से पहले के वर्जन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए है। जो लोग इसके पहले का वर्जन इस्तेमाल कर रहे होंगे यह चेतावनी खासतौर से उन्हीं लोगों को ध्यान में रख कर दी गई है क्योंकि इससे अटैकर्स का खतरा बढ़ जाता है।आपको बता दें कि गूगल क्रोम का पुराना वर्जन इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को खतरा हो सकता है। सरकार की तरफ से जारी नोट में कहा गया है कि क्रोम ब्राउजर में कई दिक्कतें पाई गई हैं। बता दें कि वेब एप, यूजर इंटरफेस, स्क्रीन कैप्चर, फाइल एपीआई, ऑटोफिल और डेवलपर टूल्स जैसी कई खामियों की पहचान की गई है।

यूजर्स अगर गूगल क्रोम के पुराने वर्जन को अपडेट नहीं करेंगे तो इससे साइबर अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है और उनकी निजी जानकारियां खतरे में रहेंगी ऐसे में सरकार की तरफ से इस वर्जन को अपडेट करने की सलाह दी गई है अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो यूजर्स हमले का निशाना बन सकते हैं।

हालांकि ऐसे लोगों की संख्या काफी कम है जो पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि ज्यादातर यूजर्स अब बेहतरीन एक्सपीरियंस के लिए गूगल क्रोम के लेटेस्ट वर्जन को ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर भूले भटके कोई भी यूजर यह पता लगाता है कि वह पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहा है तो तुरंत ही उसे नए वर्जन में स्विच कर लेना चाहिए और अपने निजी डेटा को सुरक्षित बना लेना चाहिए।



Source link

Share your feedback here