Life Style

मौनी अमावस्या पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने का अच्छा मौका, ये छोटे-छोटे उपाय हैं बहुत कारगार

Loading...


Loading...

Mauni Amavsya 2022: हिंदू धर्म में अमावस्या (Amavasya 2022) तिथि का विशेष महत्व है. इस दिन गंगा स्नान, पूजा, जप और दान का विधान है. मान्यता है कि अमावस्या के दिन पूजा, जप, तप और दान आदि से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं. पितृों को तृप्त करने के लिए पिंडदान और तर्पण आदि किया जाता है. ताकि वे संतुष्ट हो कर वंशजों को आशीर्वाद दे सकें. पितृजन प्रसन्न होकर व्यक्ति को सुख, समृद्धि और दीर्घायु का आशीर्वाद देते हैं. 

हर माह के कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि को अमावस्या (Krishna Paksha Amavasya) होती है. इस दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु पवित्र नदियों में स्नान और पूजा आदि करते हैं. माघ माह (Magh Month) में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya 2022) कहते हैं. इस बार मौनी अमावस्या 1 फरवरी के दिन पड़ रही है. इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के साथ मां लक्ष्मी की पूजा (Maa Lakshmi) उपासना की जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya 2022) के दिन करें ये उपाय. आइए जानें. 

Loading...

एक ही दिन पड़ रहे हैं प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि, इस विशिष्ट संयोग में पूजा से मिलेगा लाभ

मौनी अमावस्या के दिन करें ये उपाय (Mauni Amavasya Upay)

Loading...

1. ज्योतिषियों का कहना है कि मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya 2022) के दिन चींटियों को शक्कर मिलाकर आटा खिलाना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को अमोघ फल के समतुल्य पुण्य की प्राप्ति होती है. साथ ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. 

2. शास्त्रों में निहित है कि मौनी अमावस्या के दिन स्नान-ध्यान के बाद मछलियों को आटे की गोलियां खिलाने से व्यक्ति के जीवन में सभी परेशानियों का अंत होता है.

Loading...

3. मौनी अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी का स्मरण करना चाहिए. इसके बाद ईशान कोण में शुद्ध घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति की सकारात्मक मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

Ratha Saptami 2022: रथ सप्तमी कब है? इस दिन की जाती है सूर्य देव की पूजा, जानें पूजा विधि और महत्व

Loading...

4. मां को सफेद चीजों का भोग बेहद प्रिय है. पूर्णिमा और अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी को चावल से पकी खीर का भोग लगाना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. साथ ही, परिवार में सभी समस्याएं दूर होती हैं. 

5. मौनी अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा, जप, तप के पश्चात दान अवश्य करना चाहिए. अपने सामर्थ्य अनुसार गरीबों और जरुरतमंदों को अन्न, वस्त्र, काले कंबल आदि का दान करें. मान्यता है कि अमावस्या के दिन दान करने से पितर प्रसन्न होते हैं.

Loading...

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here