Make Money Online

Paytm IPO: पहले दिन सिर्फ 18 फीसदी सब्‍सक्राइब हुआ पेटीएम का इश्यू, चेक करें डिटेल्‍स

Loading...


नई दिल्‍ली. देश का सबसे बड़ा पब्लिक ऑफर (IPO) आज आनी 8 नवंबर 2021 को खुल चुका है. डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्‍युनिकेशन (One97 Communication) 18,300 करोड़ रुपये का पब्लिक ऑफर लेकर आई है. आईपीओ खुलने के पहले दिन अब तक पेटीएम का इश्यू (Paytm IPO) कुल 18 फीसदी सब्सक्राइब हुआ. कंपनी ने इश्‍यू के तहत 4.83 करोड़ शेयर बोली के लिए पेश किए हैं. बता दें कि पेटीएम का आईपीओ 10 नवंबर 2021 को बंद हो जाएगा.

Loading...

पेटीएम आईपीओ में खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्‍से में 73 फीसदी के लिए बोलियां मिल चुकी हैं. वहीं, संस्‍थागत निवेशकों के हिस्‍से में से सिर्फ 6 फीसदी के लिए बोली लगी है. इसके अलावा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स या हाईनेटवर्थ इनवेस्‍टर्स (HNI) के लिए आरक्षित हिस्से में 2 फीसदी के लिए ही बोली लगी है. एचएनआई के लिए 1.31 करोड़ शेयर रिजर्व रखे गए हैं.

ये भी पढ़ें- अब पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी देगी मोदी सरकार! Pension में बढ़ोतरी पर जल्‍द लिया जाएगा फैसला

Loading...

किसके लिए कितने फीसदी रखा गया है आरक्षि‍त
क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) ने पेटीएम के इश्‍यू के तहत 16.78 लाख शेयरों के लिए बोली लगाई है. इनके लिए 2.63 करोड़ शेयर आरक्षित रखे गए हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो पेटीएम के इश्यू का 75 फीसदी हिस्सा क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए आरक्षित है. हाई नेटवर्थ इनवेस्टर्स के लिए 15 फीसदी और बाकी का 10 फीसदी हिस्‍सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित रखा गया है.

ये भी पढ़ें- SpiceJet की खास सुविधा, अब हवाई यात्री आसान किस्‍तों में कर सकेंगे एयर टिकट का भुगतान

Loading...

एंकर इनवेस्‍टर्स से मिली रिजर्व की 10 गुना बोली
पेटीएम ने कुल 18,300 करोड़ रुपये के आईपीओ में एंकर इनवेस्टर्स से 45 फीसदी यानी 8,235 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. एंकर इनवेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्‍से के लिए 10 गुना बोलियां मिली हैं. इसमें करीब 75 इनवेस्टर्स ने बोली लगाई थी. पेटीएम के एंकर इनवेस्टर्स में ब्लैकरॉक, सीपीपीआईबी, बिड़ला म्यूचुअल फंड और जीआईसी समेत कई ब्लूचिप इनवेस्टर्स शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- LPG Cylinder Price: आपको रसोई गैस सिलेडर के लिए चुकाने पड़ेंगे 1000 रुपये! जानें क्‍या है मोदी सरकार की योजना?

Loading...

ग्रे-मार्केट में कितना चल रहा है शेयर प्राइस
गैर-सूचीबद्ध बाजार में पेटीएम आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) 150 रुपये चल रहा है. कंपनी का इश्यू प्राइस 2080-2150 रुपये है. इस हिसाब से ग्रे मार्केट में अनलिस्टेड शेयर 2300 (2150+150) रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं. वैल्यूएशन पर मतभेद के कारण पेटीएम ने प्री-आईपीओ फंडिंग की योजना रद्द कर दी है. ऑफर फॉर सेल के जरिये पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ विजय शेखर शर्मा 402.65 करोड़ रुपये के शेयर बेचने वाले हैं.

Loading...

Tags: Business news in hindi, Digital payment, Earn money, IPO, Paytm, Paytm’s Vijay Shekhar Sharma



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here