Life Style

Safalta Ki Kunji : भूलकर भी न करें ये काम, नहीं मिलती है जीवन में सफलता, घेर लेते हैं दुख

Loading...


Loading...

Safalta Ki Kunji, Motivational Thoughts in Hindi: सफलता की कुंजी कहती है कि मनुष्य का जीवन अनमोल हैं. शास्त्रों में भी बताया गया है कि मनुष्य का जीवन बहुत ही मुश्किलों से प्राप्त होता है. इस जीवन को व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए. एक एक पल कीमती है. इसका लाभ उठाएं. 

सफलता की कुंजी कहती है कि जो समय एक बार गुजर जाता है वो फिर लौटकर नहीं आता है. इसलिए इस जीवन को श्रेष्ठ बनाने का प्रयास करना चाहिए. जीवन में असफलता, कष्ट और दुखों से मुक्त रहना है तो इन कार्यों को कभी न करें-

Loading...

दूसरों का अपमान न करें- सफलता की कुंजी कहती है कि श्रेष्ठ गुणों से युक्त व्यक्ति हर प्रकार के अवगुणों से दूर रहता है. दूसरों को कमजोर समझना और उनका अपमान करना ये श्रेष्ठता की निशानी नहीं है. दुसरों को कभी कमजोर नहीं समझना चाहिए. समय जब करवट लेता है तो राजा से रंक बनते देर नहीं लगती है. वहीं एक पल में रंक भी राजा बन जाता है. इसलिए किसी को कमजोर समझ कर अपमान नहीं करना चाहिए.

अहंकार- सफलता की कुंजी कहती है कि अहंकार सबसे बुरे अवगुणों में से एक है. जो व्यक्ति अहंकार करता है उसे असफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. ऐसे व्यक्ति दुख और कष्ट भी सहते हैं. अहंकार सभी प्रकार के दुखों का कारक है. ये सबसे अधिक हानि पहुंचाने वाला अवगुण है. इससे दूर रहना चाहिए.

Loading...

धोखा देना- सफलता की कुंजी कहती है कि जो लोग अपने थोड़े से स्वार्थ के लिए दूसरों को धोखा देने के लिए तैयार रहते हैं वे लक्ष्मी जी की कृपा के पात्र नहीं होते हैं. ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी छोड़कर चली जाती हैं. इनकी असलियत लोगों को जब पता चलती है तो ये अलग थलग रह जाते हैं. इन पर कोई भरोसा नहीं करता है. हर कोई इनसे दूरी बना लेता है. ऐसे लोगों को आगे चलकर कई प्रकार के दुख उठाने पड़ते हैं.

Chanakya Niti : लक्ष्मी जी न इन बातों का ध्यान रखने वालों को कभी नहीं करती हैं निराश

Loading...

Vikram Betal : बैताल पचीसी की इस कहानी को सुनकर रह जाएंगे दंग, राजा के लिए कैसे एक सेवक ने अपने पत्नी और बच्चों समेत दे दी जान



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here