Make Money Online

UIDAI की नई सुविधा, 1 मोबाइल नंबर से पूरी फैमिली को मिल जाएगा Aadhaar PVC card, ऐसे करें अप्लाई

Loading...


Aadhaar card एक भारतीय नागरिक के लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो UIDAI द्वारा आम जनता को मिलता है। आम जनता की सुविधा के लिए UIDAI जो है Aadhaar PVC card लेकर आई थी, आपके अगर हर फैमिली मेंबर को आधार पीवीसी कार्ड चाहिए तो एक-एक कर अप्लाई करने के बजाय आपके एक-साथ पूरी फैमिली के लिए Aadhaar PVC card ऑर्डर कर सकते हैं और इसके लिए जरूरी नहीं है कि रजिस्टर मोबाइल नंबर का ही यूज किया जाए। आप एक ही मोबाइल नंबर की मदद से पूरी फैमिली के लिए आधार पीवीसी कार्ड मंगवा सकते हैं, इस बात की जानकारी Aadhaar (@UIDAI) के आधिकरिक अकाउंट के जरिए दी गई है। क्या है Aadhaar PVC card नहीं जानते हैं तो आइए पहले तो आपको इस विषय में जानकारी देते हैं और फिर कैसे अप्लाई कर सकते हैं इस बारे में बताएंगे।

आधार पीवीसी कार्ड डिजिटली साइन्ड सिक्योर क्यूआर कोड के साथ आता है जो मल्टीपल सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होता है, साथ ही इस कार्ड पर आपकी फोटो और अन्य डीटेल्स मौजूद होती हैं। हालांकि, ये कार्ड फ्री में नहीं मिलता है इसके लिए 50 रुपये का चार्ज लगता है। इस कार्ड को Virtual ID यानी VID, आधार नंबर (Aadhaar number) या फिर Enrolment ID के जरिए ऑर्डर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

Loading...

Aadhaar PVC Card Online: देखें एक मोबाइल से कैसे मंगवाएं (फोटो- ट्विटर/UIDAI)

Loading...

how to Apply Aadhaar PVC card online
1) सबसे पहले तो आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट या फिर https://uidai.gov.in पर जाएं।
2) इसके बाद आप लोगों को साइट के होमपेज पर माय आधा्र सेक्शन में Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करना है और फिर अपना 12 अंक का आधार नंबर या फिर 28 अंक क एनरॉलमेंट आईडी डालनी होगी।
3) इसके बाद सिक्योरिटी कोड डालें और इसके बाद डू नॉट हैव रजिस्टर मोबाइल नंबर वाले बॉक्स के आगे वाले चेक बॉक्स पर क्लिक करें।
4) इसके बाद नॉन-रजिस्टर या फिर कोई अलटरनेटिव मोबाइल नंबर डालें और इसके बाद सेंड ओटी पर क्लिक करें।
5) सबमिट बटन दबाएं और ओटीपी डालकर वेरिफिकेशन स्टेप को पूरा करें।
6) इसके बाद पैमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर डेबिट या क्रेडिट, यूपीआई या फिर नेटबैंकिंग के जरिए अपनी सुविधा अनुसार किसी भी जरिए से पैमेंट कर सकते हैं।
7) पैमेंट होने के बाद डिजिटल सिग्नेचर वाली रिसीपट जेरनेट होगी जिसे आप पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here