Health

इन 5 उपायों से अपने फेफड़ों को करें मजबूत, कोविड-19 संक्रमण से लड़ने के कारगर तरीके

Loading...


Loading...

Coronavirus: दुनिया भर में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रोन तेजी से फैल रहा है. आमतौर पर ओमिक्रोन से संक्रमित होने पर हल्का सर्दी-जुकाम, तेज बुखार, गले में दर्द, खांसी, बदन दर्द, सिर दर्द जैसे लक्षण महसूस होते हैं. इन सब का इलाज घर पर रहकर ही हो जाता है. जी हां, घर पर भी आप ओमिक्रोन का इलाज कर सकते हैं. लेकिन इस बीच अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

कई मामलों में जिन लोगों के फेफड़े कोविड से पहले बिल्कुल स्वस्थ थे, बीमारी के बाद उनके भी फेफड़े कमजोर हो गए. ऐसे में भले ही अभी ओमिक्रोन हल्के लक्षणों की वजह बन रहा हो, लेकिन फिर भी हमारे लिए अपने फेफड़ों की सेहत का ध्यान रखना जरूरी है. आइए जानें कि कोविड महामारी के इस दौर में किस तरह फेफड़ों को सुरक्षित और स्वस्थ रखा जा सकता है.

Loading...

Omicron Variant Alert: Immunity कमजोर होने पर शरीर देता है ये संकेत, ना करें इग्नोर

सांस लेने वाले एक्सरसाइज 

Loading...

कोविड-19 सीधे तौर पर फेफड़ों पर हमला करता है जिस वजह से शरीर में ऑक्सीजन की कमी और सांस फूलने की समस्या होने लगती है. इस वजह से कोविड के मरीजों को गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. इससे सीने और फेफड़ों में रक्त प्रवाह बेहतर होता है और सांस लेने में आसानी होती है. इसके अलावा रेस्पिरोमीटर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

खाने से बढ़ाएं इम्यूनिटी 

Loading...

मिनरल रिच और विटामिन युक्त आहार इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और आसानी से सांस लेने में भी मदद करते हैं. ऐसा कर आप घर पर ही अपने फेफड़ों को स्वस्थ बना सकते है. रिफाइंड और प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें और मौसमी सब्जियों का आहार करें. ब्लूबेरीज टमाटर, चुकंदर, ग्रीन-टी और नट्स का सेवन करें जिससे फेफड़ों की सेहत में सुधार आएगा. साथ में गुड और सिट्रस फूड भी खाने में शामिल करें.

Omicron Variant Alert: Covid-19 से संक्रमित लोग इस तरह पा सकते हैं कफ से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Loading...

एंटी-ऑक्सीडेंट्स फूड भी काफी लाभदायक होते है. लहसुन और हल्दी का सेवन काफी मददगार होता है. ओमेगा-3 से भरपूर खाना खाएं, जो विशेष रूप से फेफड़ों में सूजन को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं. वजन घटाने में सहायता करने वाले आहार को छोड़ने की सलाह दी जाती हैं, क्योंकि इससे रिकवरी के समय आपके शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.

स्मोकिंग होगा खतरनाक 

Loading...

धूम्रपान सिर्फ कोविड से संक्रमित लोगों को ही नहीं बल्कि आम जिंदगी में भी छोड़ देना चाहिए. धूम्रपान फेफड़ों के लिए सबसे खराब चीजों में से एक है, जो पहले से ही फेफड़ों को कमजोर बनाता है तो धूम्रपान न करें और सेहत को फिट बनाएं.

एक्सरसाइज से होगा फायदा

Loading...

डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि कोरोना के मरीजों को रिकवरी के बाद हल्के कार्डियो एक्सरसाइज करनी चाहिए. ऐसा करने से रेस्पिरेटरी हेल्थ बेहतर होता है. इसके अलावा योग करने से भी फेफड़ों की सेहत के साथ इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है. याद रखें कि रोजाना वर्कआउट करें लेकिन धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं.

प्रदूषण और धुएं से बचें

Loading...

कोविड-19 से उबरे लोगों के फेफड़े कमजोर हो जाते हैं. उन्हें धुंए, प्रदूषित वातावरण से दूर रहना जरूरी है. प्रदूषण न सिर्फ दोबारा संक्रमण का कारण बन सकता है बल्कि सांस लेने में भी मुश्किल पैदा कर सकता है. घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना न भूलें. भाप लेने से भी आपकी सेहत में सुधार बना रहेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here