Life Style

ओमिक्रोन को जल्दी ठीक करने में मदद करेंगे ये फूड्स

[ad_1]

Omicron Variant: किसी भी बीमारी में शरीर इनफेक्शन से लड़ सके इसलिए खानपान पर जरूर ध्यान देना चाहिए. वहीं कोरोना (Coronavirus) हो या सामान्य वायरस संक्रमण तबीयत खराब होने पर शरीर काफी कमजोर हो जाता है. इस दौरान पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है. इसलिए ओमिक्रोन रिकवर करने में डाइट की अहम भूमिका होती है. वहीं बता दें खाने में सही न्यूट्रिशन मिले तो इनफेक्शन से जल्दी छुटकारा मिलता है साथ ही शरीर भी कमजोर नहीं होता है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ फूड्स बाताएंगे जिनको आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

प्रोटीन (Protein)– वायरल इनफेक्शन या कोरोना हो जाने पर खाने-पीने पर खास ध्यान देना चाहिए. अगर शरीर को साथ में प्रॉपर पोषण मिलता है तो इम्यून सिस्टम को लड़ने की ताकत मिलती है. ऐसी कंडीशन में करें कि हर डाइट के साथ प्रोटीन जरूर हो. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो दाल, सोयाबीन, दूध, पनीर, खिचड़ी, सत्तू, बेसन, दही खा सकते हैं, अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं अंडे खा सकते हैं.

फल-सब्जियां (Fruits-Vegetables-)– रंग-बिरंगे फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जिनसे आपकी सेहत जल्दी ठी होती है. बीमार होने पर सब्जियों को सलाद और फ्रूट सैलड के रूप में ज्यादा से ज्यादा खाएं. वहीं स्टीम्ड या सूप के रूप में भी सब्जियां ले सकते हैं.

पानी और ग्रीन टी (Water and Green Tea)- शरीर में किसी भी तरह का संक्रमण हो उससे निपटने के लिए खूब पानी पिएं. ग्रीन में कुछ तत्व ऐसे होते हैं जो खाने से जरूर पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं. वहीं इसके एंटीऑक्सिडेंट्स भी इम्यूनिटी मजबूत करते हैं. ऐसे में अगर आप ओमिक्रोन से संक्रमित है तो खूब पानी पिएं और ग्रीन टी का सेवन करें.

हल्दी वाला दूध और मुलेठी वाली चाय- हल्दी एंटी-इन्फ्लेमेट्री होती है. इसलिए दूध में हल्दी और काली मिर्च मिलाकर पीने से इन्फेक्शन शरीर के दूसरे अंगों को नुकसान नहीं पहुंचा पाता.इसके अलावा चाय में मुलेठी डालकर पिएं इसे भी नैचुरल एंटीवायरल माना जाता है.

ये भी पढ़ें- Omicron Variant: इन सिंपल टिप्स को फॉलो करके ओमिक्रोन के खतरे से बच सकते हैं आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *