Health

क्या प्रेग्नेंट महिलाएं लगवा सकती हैं कोरोना वैक्सीन? जानें यहां

Loading...



Corona Vaccine For Pregnant Lady: कोरोना महामारी के इस दौर में संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लेने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में एक सवाल जो सबके मन में उठता है कि क्या गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वैक्सीन लेना सुरक्षित है? अब एक नए अध्ययन में पाया गया है कि COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) करा रहे लोगों के प्रजनन परिणामों को प्रभावित नहीं करता है. 

Loading...

प्रजनन क्षमता पर प्रभाव

‘ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी’ (द ग्रीन जर्नल) में प्रकाशित हुए इस लेख से पता चला कि COVID-19 टीकाकरण प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है. 

Loading...

फर्टिलाइजेशन पर प्रभाव

न्यूयॉर्क शहर स्थित माउंट सिनाई (इकान माउंट सिनाई) और आईकन स्कूल ऑफ मेडिसिन के जांचकर्ताओं और न्यूयॉर्क के प्रजनन चिकित्सा एसोसिएट्स ने IVF पेशेंट जिन्होंने दो Covid Vaccine लगवाई है और वह जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है उनके फर्टिलाइजेशन, प्रेग्नेंसी और शुरूआत में होने वाले गर्भपात की दरों की तुलना की. एक्सपर्ट ने पाया कि दोनों पेशेंट्स में परिणाम समान थे.

Loading...

पेशेंट्स की चिंता दूर

इस अध्ययन में उन पेशेंट्स  को शामिल किया गया था जिनके एग्स और स्पर्म को एक लैब में फ्यूज किया गया था. 214 वैक्सीन लगे और 733 बिना वैकेसीन लगे पेशेंट्स के परिणाम समान थे.  इस अध्ययन से टीकाकरण करवाने वाले पेशेंट्स की चिंता दूर होगी. 

Loading...

समस्या को नहीं बढ़ाता

पिछले कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि COVID-19 टीकाकरण ने गर्भवती महिलाओ की रक्षा करने में मदद की है. COVID-19 जिन लोगों के लिए गंभीर बीमारी और मृत्यु के जोखिम को काफी हद तक बढ़ा देता है ऐसी गंभीर बीमारी से, उनके शिशुओं को वैक्सीन एंटीबॉडी प्रदान करता है और समय से पहले बच्चे के जन्म या भ्रूण के विकास की समस्या को नहीं बढ़ाता है.

Loading...

ये भी पढ़ें:

Omicron Variant: ओमिक्रोन वेरिएंट से बचने के लिए पहनें ऐसा Mask, नहीं होंगे संक्रमित

Loading...

Omicron Variant: इन सिंपल टिप्स को फॉलो करके ओमिक्रोन के खतरे से बच सकते हैं आप

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here