Health

क्या Omicron से संक्रमित होने पर बनने वाली एंटीबॉडी Delta को भी कर सकती है बेअसर?

Loading...


Loading...

Coronavirus in India: देश और दुनिया में कोरोना वायरस का खतरा बना हुआ है. हर रोज Covid-19 के केस बढ़ते ही जा रहे हैं. वहीं कोरोना के नए वेरिएंट के कारण भी खौफ बना हुआ है. कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के केस भी लगातार सामने आ रहे हैं. इस बीच ये सवाल काफी उठता है कि क्या Omicron से संक्रमित होने पर बनने वाली एंटीबॉडी Delta को भी बेअसर कर सकती है?

वहीं भारत सहित दुनिया भर में तेजी से फैलते ओमिक्रोन वेरिएंट के मामलों के बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के वैज्ञानिकों ने अपने एक नए शोध में दावा किया है कि ओमिक्रोन से संक्रमित होने के बाद शरीर में जो एंटीबॉडी विकसित होती है, वो ना केवल ओमिक्रोन से लड़ती है, बल्कि कोविड के डेल्टा वेरिएंट को भी बेअसर कर सकती है.

Loading...

बेअसर होने में मदद

आईसीएमआर के अध्ययन में पता चला है कि कोविड-19 के नए ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित व्यक्तियों में महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया होती है. इससे ओमिक्रोन के साथ ही डेल्टा वेरिएंट के अलावा अन्य वेरिएंट्स ऑफ कंसर्न को भी बेअसर होने में मदद मिलती है. वहीं ओमिक्रोन के खिलाफ विशिष्ट वैक्सीन रणनीति की आवश्यकता की बात भी कही गई.

Loading...

संक्रमण की संभावना में कमी

अध्ययन में ओमिक्रोन वेरिएंट (बी.1.1529 और बीए.1) से संक्रमित व्यक्तियों के साथ बी.1, अल्फा, बीटा, डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट के खिलाफ आईजीजी और न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी (एनएबीएस) का विश्लेषण किया गया था. जिसमें सामने आया कि ओमिक्रोन के जरिए प्रेरित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया डेल्टा वेरिएंट को प्रभावी ढंग से बेअसर कर सकती है. इससे डेल्टा के साथ फिर से संक्रमण की संभावना में काफी कमी देखने को मिलती है.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:
Omicron Variant: Covid-19 और बदलते मौसम के कारण जुकाम और खांसी से हैं पेरशान? राहत के लिए अपनाएं ये तरीके
Diabetic Care: इस एक चीज को खाने से कम हो जाएगा डायबिटीज, डाइट में जरूर करें शामिल

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here