Life Style

घर पर बनाएं वेज गार्लिक सूप, बच्चों के बहुत फायदेमंद है ये हेल्दी सूप

Loading...


Loading...

Mix Vegetable Garlic Soup Recipe: ठंड में अगर गर्मा-गर्म सूप पीने को लिए मिल जाए तो मज़ा आ जाता है. वेजिटेबल सूप पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. अगर इसमें थोड़ा लहसुन का फ्लेवर डाल दिया जाए तो ये और स्वादिष्ट और हेल्दी हो जाता है. लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. मिक्स वेजिटेबल सूप में आप अपनी पसंद की कोई भी सब्जी डाल सकते हैं. सूप को गाढ़ा करने के लिए आप एक पौष्टिक नुस्खा अपना सकते हैं. आप चाहें तो इस सूप में बारीक ओट्स भी मिल सकते हैं. इससे सूप का स्वाद और बढ़ जाएगा. सर्दियों में ये सूप आपको संक्रमण से लड़ने में मदद करेगा और इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगा. मिक्स वेजिटेबल गार्लिक सूप को आप फटाफट घर पर तैयार कर सकते हैं. जानते हैं इसकी रेसिपी. 

गार्लिक वेजिटेबल सूप की रेसिपी

Loading...

1- सबसे पहले एक गहरे नॉन-स्टिक पैन में तेल गरम करें. अब इसमें 2 चम्मच लहसुन और ¼ कप प्याज डालकर मीडियम फ्लेम पर 1 से 2 मिनट के लिए भूनें.
2- अब इसमें बारीक कटी सब्जियां, गोभी, गाजर, ब्रोकली, बींन्स, कॉर्न और दूसरी सब्जियां मिक्स कर दें.
3- अब इसमें 3 कप पानी, स्वाद अनुसार नमक और पिसी हुई काली मिर्च डालकर अच्छी तरह मिलाएं.
4- अब इसे मीडियम फ्लेम पर 2 मिनट के लिए चलाते हुए पकाएं. 
5- इसमें ओट्स और धनिया डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. 1 मिनट तक पकाएं, तैयार है आपका गर्मागरम हेल्दी वेजिटेबल सूप. 

मिक्स वेजिटेबल सूप के फायदे

Loading...

मिक्स वेजिटेबल सूप पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलेंगे. इसमें ओट्स डालने से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. इस तरह का सूप पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. वेजिटेबल सूप पीने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कंट्रोल रहता है. मिक्स वेजिटेबल गार्लिक सूप पीने से दिल को भी बहुत फायदा मिलता है.

ये भी पढ़ें: Kitchen Hacks: शिवरात्रि व्रत के लिए बनाएं सिंघाड़े के आटे की कतली, बिना घी के आसानी से बनाएं

Loading...



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here