Make Money Online

घर बैठे आसानी से होगी 10 लाख रुपये की कमाई, इस कारोबार के बारे में आपने शायद ही सुना होगा, जानें कैसे करें स्टार्ट?

Loading...


नई दिल्ली. आजकल जहां नौकरी की मारा-मारी है, वहीं दूसरी ओर अगर आप किसी बिजनेस में हाथ अजमाते हैं तो मोटी कमाई (Earn money) होने की संभावना भी है. हालांकि, बिजनेस में थोड़ा धैर्य की जरूरत होती है, लेकिन कमाई के नजरिए से देखें तो नौकरी से भी ज्यादा कमाई हो जाती है. आज कल के पढ़े लिखे युवा खेती (Business idea) की ओर भी तेजी से रूख कर रहे हैं और लाखों रुपये महीना बेहद आसानी से कमा रहे हैं. ऐसे ही आज हम आपको बैंगन की खेती (Brinjal Farming) के बारे में बता रहे हैं.

Loading...

इसकी बहुत सारी किस्में होती हैं. किस्मों और रख-रखाव के आधार पर यह फसलें 8 महीने से 12 महीने तक चल सकती हैं. Brinjal Farming से आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं, लेकिन पहले ये तय करना जरूरी है कि आपके इलाके में कौन सा बैंगन बिकता है. यानी बैंगन उगाने से पहले मंडी जाकर थोड़ा रिसर्च जरूर कर लें और फिर मांग वाले बैंगन की किस्म उगाएं.

ये भी पढ़ें-  Cryptocurrency- Shih Tzu ने निवेशकों को किया मालामाल! सिर्फ 2 घंटे में 1000 रुपये के बन गए ₹60 लाख

Loading...

 कैसे करें बैंगन की खेती
बैंगन को खरीफ और रबी के साथ-साथ सभी सीजन में पूरे साल उगाया जा सकता है. बैंगन की खेती मिश्रित फसल के रूप में भी की जाती है. बैंगन का अधिक उत्पादन हासिल करने के लिए बीजों का सही रोपण होना चाहिए. दो पौधों के बीच की दूरी का ध्यान रखना चाहिए. दो पौधों और दो कतार के बीच की दूरी 60 सेंटीमीटर होनी चाहिए. बीज रोपण करने से पहले खेत की अच्छे तरीके से 4 से 5 बार जुताई करके खेत को समतल करना चाहिए. फिर खेत में जरूरत के मुताबिक, बेड बनाने चाहिए. बैंगन की खेती में प्रति एकड़ 300 से 400 ग्राम बीजों को डालना चाहिए. बीजों को 1 सेंटीमीटर की गहराई तक बोने के बाद मिट्टी से ढक देना चाहिए. बैंगन की फसल दो महीने में तैयार हो जाती है.

कितनी आएगी लागत
एक हेक्टेयर बैंगन की खेती में पहली हार्वेस्टिंग तक ही करीब 2 लाख रुपये तक खर्च हो जाएगा. वहीं पूरे साल रख-रखाव करने में और 2 लाख रुपये खर्च हो सकते हैं. यानी पूरे साल में बैंगन की खेती में आपको करीब 4 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे. वहीं साल भर में एक हेक्टेयर से 100 टन तक बैंगन की पैदावार हो सकती है.

Loading...

ये भी पढ़ें- LPG Subsidy: खुशखबरी! रसोई गैस सिलेंडर पर मिल रही है सब्सिडी, ग्राहकों के खाते में 237 रुपये ट्रांसफर, यहां करें चेक?

 कितना होगा मुनाफा
बैंगन को अगर आप औसत भाव से 10 रुपये किलो के हिसाब से भी बेचते हैं तो बैंगन की फसल से कम से कम 10 लाख रुपये की कमाई होगी. यानी अगर 4 लाख रुपये की लागत निकाल दें तो आपको बैंगन की फसल से साल भर में करीब 6 लाख रुपये का मुनाफा होगा.

Loading...

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Earn money, How to earn money, New Business Idea

Loading...



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here