Life Style

धनिष्ठा नक्षत्र क्या है?श्रवण नक्षत्र को छोड़कर अब शनि देव अब मंगल के नक्षत्र में करेंगे प्रवेश

[ad_1]

Saturn Nakshatra Transit in 2022 : शनि का नक्षत्र परिवर्तन महत्वपूर्ण माना जा रहा है. शनि का यह नक्षत्र परिवर्तन मेष से मीन राशि तक के लोगों को प्रभावित करेगा. इसके साथ ही देश दुनिया पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलेगा.

शनि का श्रवण नक्षत्र में गोचर
वर्तमान समय में शनि श्रवण नक्षत्र में गोचर कर रहे हैं. इस नक्षत्र को बहुत ही पवित्र नक्षत्र माना गया है. श्रवण नक्षत्र का स्वामी गुरु है. गुरु को देव गुरु बृहस्पति के नाम से भी जाना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरु को एक शुभ ग्रह के तौर पर देखा जाता है. ये शुभ फल प्रदान करने वाला ग्रह माना गया है. शनि अभी इसी के नक्षत्र में विराजमान हैं.

शनि का नक्षत्र परिवर्तन (Shani Nakshatra Transit 2022)
शनि देव श्रवण नक्षत्र से अब धनिष्ठा नक्षत्र में गोचर करेंगे. 18 फरवरी से शनि धनिष्ठा नक्षत्र में गोचर करने जा रहे हैं. जहां पर शनि अगले वर्ष यानि वर्ष 15 मार्च 2023 तक रहेंगे.

‘धनिष्ठा नक्षत्र’ अहंकार को मिटाने वाला नक्षत्र
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनिष्ठा नक्षत्र 4 तारों का समूह, ढोल या मृदंग की आकृति का आभास देता है. दोनों वाद्य यंत्र भीतर से खोखले होते हैं, यहां खोखले का अर्थ है अहंकार न होना. तथा इनके चमड़े के बाहरी आवरण पर थाप पड़ने से ध्वनि उत्पन्न होती है. धनिष्ठा का अर्थ होता है धन संपदा से पूर्ण. इस नक्षत्र के देवता 8 वसुओं को माना गया है. वसु का अर्थ है –

  1. उत्कृष्ट
  2. श्रेष्ठ 
  3. मणि
  4. रत्न
  5. धन
  6. वैभव
  7. समृद्धि
  8. कुबेर 

मकर और कुंभ राशि को जोड़ता है ‘धनिष्ठा’
धनिष्ठा नक्षत्र मकर राशि और कुंभ राशि को जोड़ने वाला नक्षत्र है, इसलिए जिन लोगों की मकर और कुंभ राशि है, उन लोगों का धनिष्ठा नक्षत्र हो सकता है. धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लोग कला और संगीत के क्षेत्र में विशेष रुचि रखने वाले होते हैं. ये धर्म और आध्यात्मिक शक्ति से भी पूर्ण होते हैं. इन पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. ये अपनी योग्यता के अनुसार सफलता प्राप्त करते हैं. शनि का धनिष्ठा नक्षत्र गोचर कला और संगीत से जुड़े लोगों को विशेष लाभ प्रदान करेंगे. इसके साथ ही जो लोग ज्ञान और शिक्षा से जुड़े हुए हैं उन्हें भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Guru Asta 2022 : इन तीन राशियों की बढ़ सकती है परेशनी, देव गुरु बृहस्पति होने जा रहे हैं ‘अस्त’

Astrology : झूठ बात को भी मान लेती हैं सच, भोलेपन के कारण इन राशियों की लड़कियों को उठानी पड़ती हैं परेशानी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *