Health

पेट से आ रही गुड़गुड़ की आवाज इस बीमारी की ओर कर सकती है इशारा, करें ये उपाय

[ad_1]

Health Tips in Hindi: आमतौर पर देखा गया है कि कई लोगों के पेट से गुड़गुड़ की आवाज आने लगती है लेकिन लोग उसे नजरअंदाज कर देते हैं. कई लोग मानते हैं कि ज्यादा भूख लगने की वजह से इस प्रकार की समस्याएं आती हैं. लेकिन कई बार खाना खाने के बाद भी लगातार इस समस्या को देखा गया है. इसलिए इसे बिल्कुल भी नजरअंदान न करें. यह कई प्रकार की बीमारी का भी संकेत हो सकता है.

मेडिकल भाषा में इस गुड़गुड़ की आवाज को स्टोमक ग्रोलिंग (Stomach Growling) कहा जाता है. माना जाता है कि इस तरह की आवाज भोजन पचने के दौरान पेट और आंतों से आती है. जब खाली आंत के बीच से खाना और पानी गुजरता है तो इस तरह की आवाज आती है. इसे ज्यादा चिंताजनक नहीं बताया गया है. लेकिन बार-बार आवाज आना पाचन तंत्र में किसी गंभीर बीमारी का कारण हो सकता है. 

Health Tips: सर्दियों में बंद नाक से हैं परेशान? इन टिप्स को अपनाकर पाएं आराम

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब खाना व्यक्ति की छोटी आंत में पहुंचता है तो शरीर खाद्य पदार्थों को तोड़ने और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए एंजाइम जारी करता है. इसके अलावा आपको भूख न लगना भी एक महत्वपूर्ण कारण साबित हो सकता है. यदि इन दो कारणों के अलावा भी आपके पेट से गुड़गुड़ की आवाज आ रही है तो आप समझ जाइये कि ये किसी गंभीर बीमारी की ओर इशारा कर रहा है. 

Omicron के हल्के लक्षण दिखते ही खुद को कैसे करें होम क्वारंटीन? इन बातों का रखें खास ध्यान

करें ये उपाय

इस दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और कुछ न कुछ खाना चाहिए. आप हर्बल चाय का भी उपयोग कर सकते हैं जिससे आपकी मांसपेशियों में राहत मिलेगी. जिससे आपके पेट से आवाज आना बंद होगी अन्यथा आप चिकित्सक से संपर्क करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *