Health

फैटी लिवर की समस्या को दूर करता है अश्वगंधा, अपने लिवर को डैमेज होने से बचाएं

Loading...



Home Remedies For Liver: हम जो भी खाते-पीते हैं, सांस लेते हैं उसे हमारा लिवर प्रोसेस करता है. इसीलिए लिवर को शरीर का महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. लिवर बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है. अगर शरीर में कहीं भी ब्लड का क्लॉट बनाने की जरूरत पड़ती है तो लिवर ही उसका काम करता है. हॉर्मोन्स को रेगुलेट करने में भी लिवर अहम रोल निभाता है. ऐसे में अगर आपको लिवर से जुड़ी परेशानी है या किसी भी तरह आपके लिवर को क्षति पहुंची है तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है. कोरोना वायरस से लिवर भी प्रभावित हो रहा है. ऐसे में आपको लिवर को स्वस्थ रखने पर ध्यान देना चाहिए.

Loading...

आज हम आपको एक आयुर्वेदिक हर्ब बता रहे हैं जो लिवर को स्वस्थ रखने में बहुत उपयोगी है. लिवर को हेल्दी रखने से लेकर फैटी लिवर की समस्या होने पर अश्वगंधा बहुत फायदेमंद है. जानते हैं अश्वगंधा किस तरह लिवर को फायदा पहुंचाता है. 

लिवर को स्वस्थ रखता है अश्वगंधा

Loading...

1- फैटी लिवर की समस्या कम करता है-  जो लोग एल्कोहॉल का सेवन ज्यादा करते हैं उनके लिवर पर इसका हानिकारक असर पड़ता है, जिससे फैटी लिवर की समस्या हो जाती है. अगर आपको भी फैटी लिवर की समस्या है तो अश्वगंधा इस समस्या को कम करता है. अश्वगंधा बैली फैट, हाई कोलेस्ट्रॉल और पीसीओएस की समस्या में भी फायदा करता है. 

2- लिवर डैमेज से बचाता है- ज्यादातर एंटी-बायोटिक दवाएं लिवर को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसे में अगर आप अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो ये आपके लिवर को डैमेज होने से बचाता है. अश्वगंधा लिवर की कार्य प्रणाली को भी अच्छा बनाता है. 

Loading...

3- लिवर को टॉक्सिन्स से सुरक्षित रखता है- आजकल की लाइफस्टाइल में अनहेल्दी खाने से शरीर में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं. ये टॉक्सिन्स लिवर में एकट्ठा हो जाते हैं और लिवर फंक्शन को प्रभावित करते हैं. लेकिन अश्वगंधा का सेवन करने से लिवर हानिकारक टॉक्सिन्स के प्रभाव से बचता है. अश्वगंधा खाने से लिवर डिटॉक्स होता है. 

4- सूजन कम करता है- अगर आपके लिवर में सूजन है तो आपको अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए. इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जिससे लिवर की सूजन कम हो जाती है. लिवर को हेल्दी रखने के लिए अश्वगंधा काफी फायदेमंद है. आपको अश्वगंधा का सेवन जरूर करना चाहिए. आप रात को सोने से पहले दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन कर सकते है.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Protein For Health: बालों का झड़ना और इम्यूनिटी का कमजोर होना हो सकती है प्रोटीन की कमी, जानिए फायदे और लक्षण

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here