Health

बच्चों के सही विकास के लिए जरूरी सुपरफूड, शारीरिक और मानसिक विकास में मिलेगी मदद

Loading...


Loading...

Food For Kids Health: बच्चों को बचपन से ही सही आहार (Healthy Kids Food) देना बहुत जरूरी होता है. सही डाइट से उनके शारीरिक और मानसिक विकास (Physical And Mental growth) में मदद मिलती है. हालांकि आजकल बच्चों को जंक फूड (Junk Food) या बाहर का खाना ज्यादा पसंद आता है. पिज्जा, बर्गर, पेस्ट्री, चॉकलेट और केक जैसी चीजों से न सिर्फ बच्चे की हेल्थ खराब होती है बल्कि शारीरिक और मानसिक विकास पर भी असर पड़ता है. इस तरह के भोजन से बच्चों की इम्यूनिटी (Immunity) भी काफी कमजोर होने लगती है. आज हम आपको बच्चे को सही विकास के लिए 10 सुपरफूड (Kid’s Superfood) बता रहे हैं आपको इन चीजों को बच्चे के खाने में जरूर शामिल करना चाहिए. ये सुपरफूड विटामिन (Vitamin), मिनरल्स (Minerals) और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) से भरपूर हैं, जिससे बच्चे के सही विकास में मदद मिलती है. आइये जानते हैं. 

Loading...

1- अंडे- बच्चों की हल्थ के लिए सभी पोषक तत्व जरूरी हैं. आपको बच्चों को अंडा जरूर खिलाना चाहिए. अंडा बच्चों के सही विकास में मदद करता है. अंडे में हाई प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड होता है. जिससे बच्चे के मानसिक विकास में मिलती है. अंडा खाने से दिमाग तेज और कार्य क्षमता बढ़ती है. इसीलिए अंडा को कम्प्लीट फूड कहा जाता है. 

2- दूध- बच्चे को बचपन से सिर्फ दूध दिया जाता है. बच्चे के लिए 6 महीने तक दूध ही संपूर्ण भोजन माना जाता है. बढ़ती उम्र के बच्चों के सही विकास के लिए दूध बहुत जरूरी है. दूध से शरीर को भरपूर कैल्शियम और विटामिन्स मिलते हैं. दूध में फास्फोरस और कैल्शियम होता है जो हड्डी, नाखूनों और दांत को स्वस्थ रखने में मदद करता है. दूध में विटामिन डी भी पाया जाता है. बच्चों के स्वास्थ्य के लिए दूध को कंप्लीट भोजन माना जाता है.  

Loading...

superfood1

3- ड्राई फ्रूट्स- बच्चों के विकास के लिए ड्राईफ्रूट्स बहुत जरूरी हैं. बच्चों को रोज बादाम, काजू, अंजीर और अखरोट खिलाने चाहिए. बादाम और अखरोट बच्चे के दिमाग के विकास में मदद करते हैं. बादाम और अखरोट या दूसरे ड्राईफ्रूट्स खाने से बच्चों को एनर्जी मिलती है. मेवा खाने से शारीरिक विकास में भी मदद मिलती है. 

Loading...

4- केला- बच्चों का पसंदीदा फल होता है केला. ये सभी बच्चों को खूब पसंद ता है. केला को भी सुपर फूड कहा जाता है. इससे बढ़ते बच्चों के विकास में मदद मिलती है. केला खाने से शरीर को विटामिन B6, विटामिन C, विटामिन A, मैग्निशियम, पोटैशियम, बाओटिन और  फाइबर मिलता है. केला में ग्लूकोज होता है जिससे बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है. 

5- फल और सब्ज्यिां- बच्चों को बचपन से ही फल और सब्जियां खूब खिलानी चाहिए. फल और सब्जियों से संपूर्ण विकास में मदद मिलती है. फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिससे शरीर कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचता है. इसके अलावा सभी विटामिन्स और भरपूर फाइबर भी होता है. 

Loading...

5b91ac9ca131424ba98380250b8e6c27 original

6- बेरीज़- बच्चों को बेरीज़ खाना खूब पसंद होता है. आप डाइट में बैरीज जरूर शामिल करें. आप बच्चों को ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रासबेरी दे सकते हैं. इससे शरीर को भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. बेरीज़ पोटैशियम, विटामिन सी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर मात्रा में होता है. बैरीज खाने से दिमाग और शारीरिक विकास में मदद मिलती है. 

Loading...

7- स्वीट पोटैटो- बच्चों को शकरकंद खाना खूब पसंद होता है. आपको बच्चों की डाइट में शुरु से ही स्वीट पोटैटो यानि शकरकंद जरूर शामिल करनी चाहिए. शकरकंद से फाइबर, कैल्शियम और विटामिन ए मिलता है. इसे खाने से बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है. आप शकरकंद को फ्राई करके या उबालकर बच्चों को दे सकते हैं.  

8- घी- बच्चों के दिमागी विकास में घी बहुत मदद करता है. घी में  डीएचए (DHA) और गुड फैट होता है जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. आपको शुरु से ही बच्चे के भोजन में देसी घी शामिल करना चाहिए. घी में एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं. जिससे बच्चों की इम्यूनिटी , आंखे और पाचन अच्छा रहता है. घी खाने से हड्डियां भी मजबूत बनती हैं. 

Loading...

curd

9- दही- बच्चे शुरुआत से ही दही जरूर खिलाना चाहिए. दही खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. दही में एंटीबैक्टिरियल गुण होते हैं जिससे पेट से जुड़ी परेशानियां और दूसरी बीमारियां दूर रहती हैं. दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस होता है जिससे दिमाग और पेट अच्छा रहता है. 

Loading...

10- ओट्स- बच्चों को ओट्स काफी पसंद होता है. ओट्स में सॉल्यूबल फाइबर और बीटा-ग्लुकेन होता है, जिससे दिल की बीमारियों दूर होती हैं. ओट्स खाने से बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है. ओट्स के कई दसरे फादये भी हैं. इसलिए बच्चों के आहार में ओट्स जरूर शामिल करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Loading...

ये भी पढ़ें: Nutrition For Women: महिलाओं को स्वस्थ और सुंदर बनाते हैं ये पोषक तत्व, बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here