Make Money Online

ये 4 Government Apps हैं हर किसी के लिए जरूरी, पढ़ाई से लेकर फ्री इलाज तक हर काम इन पर है संभव

Loading...


नई दिल्ली। ऐसे बहुत सारे सरकारी एप्स होंगे जिनका इस्तेमाल आप शायद मौजूदा समय में कर रहे होंगे। हालांकि कुछ ऐसे एप्स अभी भी होंगे जिनके बारे में शायद आप जानते भी नहीं होंगे क्योंकि यह आपके दैनिक जीवन में काफी काम आ सकते हैं क्योंकि इन पर आप सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं साथ ही साथ जरूरी जानकारियों से अपने आप को अपडेट रख सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही सरकारी एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर भारतीय नागरिक के पास होने चाहिए क्योंकि यह असल में बेहद जरूरी है।

Aarogya Setu App

भारत सरकार ने COVID-19 महामारी के दौरान लोगों की मदद करने के प्रयास के रूप में अपना आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया है। यह भारतीय नागरिकों को आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी जानकारी से जोड़ता है। ऐप को चल रही महामारी से लड़ने और स्वास्थ्य विभाग को अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद करने के लिए विकसित किया गया है।BHIM UPI App

इस ऐप की टैगलाइन है- मेकिंग इंडिया कैशलेस। यह भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) ऐप का सार है। इसे डिजिटल वॉलेट के रूप में देखा जा सकता है। आप इस ऐप का उपयोग पैसे ट्रांसफर करने या एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

Loading...

ये लेन-देन बैंक के काम के घंटों पर निर्भर नहीं होते हैं, जिससे आप लेनदेन शुरू करने और कभी भी धन प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। ऐप का इस्तेमाल क्यूआर कोड के जरिए भी पैसे का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। यह ऐप नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा पेश किया गया है।

Aaykar Setu App

आयकर विभाग आपके लिए आयकर सेतु ऐप लेकर आया है। यह विभाग द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं के लिए एक प्रवेश बिंदु प्रदान करता है। आप इस ऐप के साथ कुछ ही समय में अपने कर संबंधी प्रश्नों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Loading...

यदि आप ऑनलाइन कर का भुगतान करना चाहते हैं या अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड के लिए आवेदन करने का तरीका तलाश रहे हैं तो भी यह ऐप मददगार साबित हो सकता है। चीजों को दिलचस्प बनाने के लिए, ऐप में टैक्स ज्ञान भी शामिल है।

ePathshala App

यह ऐप चलते-फिरते सीखने की सुविधा देता है। इस मोबाइल लर्निंग ऐप में पारंपरिक क्लास-अप को अपग्रेड किया गया है। आप इस ऐप के माध्यम से पाठ्यपुस्तकों और पत्रिकाओं तक पहुंच सकते हैं। यह मोबाइल फोन, टैबलेट और लैपटॉप जैसे विभिन्न उपकरणों पर काम करता है।

Loading...

टेक्स्ट को हाइलाइट करने और नोट्स बनाने के लिए आप ePathshala ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। यह शैक्षिक ऐप राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा पेश किया जाता है।

Loading...

Photo Credit: Pexels



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here