02b06b1f78ab19fa75538ebc7bde4b6c 0
Life Style

सर्दी के मौसम में इन तेल से करें अपने बालों की मालिश, होंगे मजबूत


Health Tips in Hindi: आमतौर पर लोग चाहते हैं कि उनके बाल घने और काले बने रहे. इसके लिए आपको अपने बालों की ठीक तरह से केयर करनी होगी. इसके लिए लोग कई प्रकार के नुस्खे अपनाते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं जिससे आपके बाल स्वस्थ और घने बने रहेंगे. इसके लिए आपको अपने बालों में तेल की मालिश करनी होगी. 

Kids Health: ड्राईफ्रूट्स खाने में बच्चे करते हैं नखरे, तो इस तरह खिलाएं

बालों की मालिश करके जड़ों तक पोषण पहुंचता है. जिससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. लेकिन बदलते मौसम में आपको अपने बालों में मसाज करते वक्त तेल को भी बदल लेना चाहिए. हम आपको बताते हैं कि सर्दी के मौसम में कौन से तेल की मालिश आपके बालों के लिए बेस्ट रहेगी.

Diet For Heart: दिल के मरीज खाएं ये फल- सब्जियां और अनाज, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

बालों में ऑलिव ऑयल से मसाज

ऑलिव हेयर ऑयल में विटामिन ई, ऑलेइक एसिड आदि पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की जड़ों में पहुंचकर आपके बालों को हेल्दी बनाते हैं, जिससे आपके बालों के झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाएगी और आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी. इसलिए आप ऑलिव ऑयल से मसाज कर सकते हैं.

तिल का तेल

सर्दी के मौसम में आपने बालों में तिल के तेल की मलाशि करें. इससे आपका सर्दी से भी बचव होता रहेगा. तिल का तेल बालों में इन्फेक्शन होने से रोकता है और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है.

बादाम का तेल

बालों में मसाज के लिए बादाम के तेल को भी काफी अच्छा माना गया है. बादाम में प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और आपके बाल देखने में भी काफी सुंदर लगने लगेंगे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here