Life Style

सिद्ध योग में इस बार मनाया जाएगा ‘बसंत पंचमी’ का पर्व, जानें डेट, टाइम

Loading...


Loading...

Basant Panchami 2022: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी के पर्व विशेष महत्व है. इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. शास्त्रों में ज्ञान के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला गया है. ज्ञान से ही अंधकार का नाश होता है. वर्ष 2022 में बसंत पंचमी कब है, आइए जानते हैं.

विद्या आरंभ करना का उत्तम दिन
पौराणिक मान्यता के अनुसार बसंत पंचमी का दिन विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण माना गया है. इस दिन से शिक्षा या विद्या का प्रारंभ करना उत्तम माना गया है. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती का उद्भव हुआ था, इसलिए इस दिन मां सरस्वती की विशेष पूजा की जाती है.

Loading...

बसंत पंचमी, शुभ मुहूर्त
पंचाग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पंचमी की 05 फरवरी सुबह 03 बजकर 47 मिनट से शुरू हो कर 06 फरवरी प्रात: 03 बजकर 46 मिनट पर समाप्त होगी. अतः बसंत पंचमी का पर्व 05 फरवरी 2022, शनिवार को मनाया जाएगा. इस दिन सिद्ध योग शाम 17 बजकर 40 मिनट तक बना हुआ है. पंचांग के अनुसार इस दिन उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रहेगा.

पूजन का समय
बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 07 मिनट से दोपहर 12 बजकर 35 मिनट है. इस दिन राहुकाल सुबह 09 बजकर 51 मिनट से प्रात:11 बजकर 13 मिनट तक है.

Loading...

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

यह भी पढ़ें:
Astrology : राजनीति में ये ग्रह दिलाते हैं सफलता, बनाते हैं मंत्री और विधायक

Loading...

Mauni Amavsaya 2022 : कब है मौनी अमावस्या का पावन पर्व, जानें डेट, टाइम और महत्व



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here