f1147ba08b9d7ff24c6b4ec328949b2c original
Health

स्किन पर दिखें इस तरह के चकत्ते तो हो सकते हैं कोविड-19 से संक्रमित


Covid-19 and Skin Rashes: कोरोना (Coronavirus) ने सबको परेशान कर रखा है. वहीं कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) भी तेजी से अपने पांव पसार रहा है. वहीं ओमिक्रोन (Omicron Variant) के लक्षणों में लगातार बदलाव देखे जा रहे हैं. स्किन पर चकत्ते दिखने पर नजरअंदाज नहीं क्या जा सकता है. ऐसे में आपको अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है.

वैसे तो ओमिक्रोन के दौरान गले में खारश, गले में दर्द, गले में सूजन जैसी समस्याएं रहती है. लेकिन आज हम यहां आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जिन्हे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. जी हां ओमिक्रोन के दौरान स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं क्यों?.

पिटिरायसिस रोसिया- यह एक सौम्य रैश है जो आमतौर पर आपकी छाती , पेट या पीठ पर एक बड़े गोलाकार या अंडाकार के रूप में शुरू होता है. हेरल्ड पैच के रूप में जाना जाने वाला गोलाकार पैच 4 इंच तक चौड़ा हो सकता है. इस तरह के पैच अक्सर वायरल संक्रमण से शुरू होते हैं जो ज्यादातर बच्चों और युवा में देखे जात हैं. यह रैश कोरोना के लक्षणों के 4 दिन बाद कुछ समय के लिए आते हैं.

ओरल रैश- ओरल रैशेज जिसे एनेंथेन के नाम से भी जाना जाता है. कोविड का एक और लक्षण है. इसमें होठों में इस तरह के दाने निकल आते हैं जिससे मुंह सूखा और पपड़ीदार लगता है. कुछ मामलों में होठों में दर्द भी हो सकता है. वहीं मुंह में अंदर से सूजन भी आ सकती है जिसकी वजह से आपको खाने और बात करने में दिक्कत आ सकती है.

हाइव्ज- हाइव एक तरह के दाने हैं जो अचानक और कुछ घंटों में आ जाते हैं. इसमें स्किन लाल, खुजलीदार और सूजी हुई हो जाती है. इसका आकार अलग-अलग हो सकता है. इसके साथ ही ये खुजलीदार भी हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Covid-19: कोविड-19 के दौरान सर्दी-खांसी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है तबीयत

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here