Make Money Online

हर दिन सिर्फ 200 रुपये बचाकर बनाएं 32 लाख रुपये का मोटा फंड, जानें क्या है ये स्कीम और कितना लगेगा समय?


नई दिल्ली. अगर आपको लगता है कि 50 या 100 रुपये बचाकर कोई बड़ी बचत नहीं की जा सकती तो ये खबर आपके लिए है. ये सोचना गलत है कि अच्‍छी बचत (Saving) के लिए बड़ा अमाउंट होना जरूरी है. आप छोटी-छोटी बचत करके भी बड़ा फंड बना सकते हैं. कम निवेश करके ज्यादा इनकम करने के लिए जरूरी है, सही जगह पैसा लगाएं. हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बता रहे हैं जो काफी किफायती है और इसके जरिये आप आसानी से मोटी रकम जोड़ लेंगे. पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF​) ऐसी ही छोटी बचत योजना का विकल्प है.

पीपीएफ के फायदे
पीपीएफ स्कीम के तहत आपके निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है. स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर इनकम टैक्स नहीं लगता है. इसमें नॉमिनी की भी सुविधा है. यह अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस और बैंकों की चुनी हुई शाखाओं में 15 साल के लिए खोला जाता है, जिसे 5-5 साल करके 15 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है. इस समय पीपीएफ अकाउंट पर 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

ये भी पढ़ें – EPFO की चेतावनी: PF खाताधारकों पर ऑनलाइन धोखाधड़ी का खतरा, जानें कैसे रहें सुरक्षित

महज 500 रुपये से खुल सकता है ये अकाउंट
पीपीएफ अकाउंट को खोलने के लिए आपको सिर्फ 500 रुपये चाहिए. साफ है कि इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये निवेश करना जरूरी है. इसमें एक साल में ज्‍यादा से ज्‍यादा 1.50 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. सरकार समय-समय पर इस अकाउंट के लिए ब्‍याज दरें तय करती है.

ऐसे बनेगा 32 लाख का फंड
इस स्कीम के तहत अगर आप सिर्फ 200 रुपये रोज बचाकर निवेश करने की सोच लें तो यह 6000 रुपये महीना हो जाएगा. इस तरह से आपका सालाना निवेश 72,000 रुपये होगा. अगर आप ऐसा 15 साल तक करें तो आपका कुल निवेश 10,80,000 रुपये हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- अब दिल्‍ली-एनसीआर समेत कई राज्‍यों में घर बैठे मंगाएं डीजल! IOC ने हमसफर इंडिया के साथ शुरू की होम डिलीवरी

पीपीएफ में 7.1 फीसदी सालाना कंपाउंड इंट्रेस्‍ट के लिहाज से ब्याज मिल रहा है. अगर 20 साल तक इसी दर से ब्याज मिले तो निवेश पर कुल रिटर्न 14.40 लाख रुपये हो जाएगा. आपको अपने ​कुल निवेश पर 17.55 लाख रुपये का ब्याज के तौर पर अतिरिक्त फायदा होगा. आसान शब्‍दों में समझें तो 20 साल में आपके पास कुल 32 लाख रुपये का फंड इकट्ठा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- Fraud Alert: फेस्टिवल गिफ्ट के मैसेज में आए लिंक पर ना करें क्लिक, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

कंपाउंड इंट्रेस्‍ट का फॉर्मूला
A=P (1+r/n)nt
A: कुल अमाउंट मूलधन
P: मूलधन
r: रेट ऑफ इंटरेस्ट
n: एक साल में कितनी बार कंपाउंडिंग
nt: कुल समय

Tags: Earn money, Investment and return, PPF, PPF account, Public Provident Fund



Source link

Share your feedback here