Life Style

Astrology : राजनीति में ये ग्रह दिलाते हैं सफलता, बनाते हैं मंत्री और विधायक

Loading...


Loading...

Astrology, Zodiac Sign : ज्योतिष शास्त्र में 9 ग्रहों में से कुछ ग्रह ऐसे भी बताए गए हैं जो शुभ और मजूबत होने की स्थिति में व्यक्ति को राजनीति के क्षेत्र में अपार सफलता प्रदान कराते हैं. ये ग्रह कौन से हैं, आइए जानते हैं.

गुरु (Jupiter)- ज्योतिष शास्त्र में गुरु को बृहस्पति ग्रह भी कहा जाता है. गुरु को एक अत्यंत शुभ ग्रह माना गया है. गुरु को संबंध ज्ञान, उच्च पद और प्रशासन से भी माना गया है. जिन लोगों की कुंडली में गुरु शुभ होते हैं, ऐसे व्यक्ति राजनीति में विशेष सफलता प्राप्त करते हैं. ऐसे लोग राजनीति में बड़े पद प्राप्त करते हैं. ऐसे लोग मंत्री भी बनने की क्षमता रखते हैं. ऐसे लोग अपने कार्यो से समाज को नई दिशा भी प्रदान करते हैं. गुरु या मित्र ग्रहों की दशा अंतर्दशा में ऐसे लोग विशेष सफलता प्रदान करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरु को धनु और मीन राशि का स्वामी माना गया है.

Loading...

शनि (Shani Dev)- ज्योतिष शास्त्र में शनि को कर्मफलदाता और न्यायाधीश माना गया है. शनि का संबंध परिश्रम से हैं. राजनीति के क्षेत्र में सफलता दिलाने में शनि ग्रह को महत्वपूर्ण माना गया है. शनि मजबूत होने पर जनता का साथ मिलता है. जिन लोगों की कुंडली में शनि शुभ होते हैं वे परिश्रम करने वालों का सहयोग प्राप्त करते हैं. ऐसे लोग कमजोर लोगों को मजबूत बनाने का कार्य करते हैं. परिश्रम करने वालों का सम्मान करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने से शनि देव प्रसन्न होते हैं. और अपनी दशा तथा अंर्तदशा में अत्यंत शुभ फल प्रदान करते हैं. मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनि देव हैं.

राहु- केतु (Rahu- Ketu)- इन दोनों ग्रहों को पाप ग्रह की श्रेणी में रखा गया है. ज्योतिष शास्त्र में राहु और केतु को छाया ग्रह भी कहा गया है. इसके साथ ही इन दोनों को रहस्मय ग्रह भी माना गया है. ये दोनों ग्रह जीवन में अचानक होने वाली घटनाओं के भी कारक हैं. जिन लोगों की कुंडली में ये ग्रह शुभ होते हैं तो उन्हें राजनीति के क्षेत्र में अपार सफलता प्राप्त होती है. ऐसे लोग अचानक राजनीति के क्षेत्र में आते हैं और देखते ही देखते छा जाते हैं. ऐसे लोग अच्छे रणनीतिकार होते हैं. कूटनीति में भी माहिर होते हैं. ऐसे लोग शत्रु पर विजय प्राप्त करते हैं.

Loading...

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

यह भी पढ़ें:
Astrology : इस राशि की लड़कियां जब बोलने पर आती हैं तो सामने वाले की बोलती कर देती हैं बंद

Loading...

Gold : ‘सोना’ पहनना क्यों माना गया है शुभ, इस दिन धारण करने से चमकता है भाग्य



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here