Life Style

Chanakya Niti : इन कामों को करने को वालों को कभी नहीं मिलती है शांति, हमेशा लगा रहता है डर

Loading...


Loading...

Chanakya Niti in Hindi, Motivation Thought, Chanakya Niti Quotes in Hindi : चाणक्य नीति के अनुसार मनुष्य हमेशा अच्छे कार्यों को करना चाहिए. जो लोग श्रेष्ठ कार्य नहीं करते हैं, उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त नहीं होती हैं. ऐसे लोगों के जीवन में शांति भी नहीं होती है. हमेशा कोई न कोई भय और परेशानी घेरे रहती है. चाणक्य के अनुसार जीवन में शांति चाहिए तो इन कामों को कभी नहीं करना चाहिए.

दिखावा- चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग हमेशा दूसरों को दिखाने में ही व्यस्त रहते हैं, उनके जीवन में कभी शांति नहीं रहती हैं. ऐसे लोग हमेशा एक ऐसी प्रतिस्पर्धा में व्यस्त रहते हैं जिसका कोई महत्व नहीं होता है. दिखावा करने वाला व्यक्ति झूठ और गलत कार्यों में लिप्त हो जाता है. जो बाद में उसके लिए परेशानी का कारण बनते हैं.

Loading...

क्रोध- चाणक्य नीति कहती है कि क्रोध मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है. क्रोध करने वाले वाला व्यक्ति कभी सम्मान प्राप्त नहीं करता है. क्रोध करने वाले व्यक्ति से दूसरे लोग बचकर रहते हैं. खराब समय आने पर ऐसे लोग कष्ट भोगते हैं.

अहंकार- चाणक्य नीति के अनुसार अहंकार से बचना चाहिए. अहंकार व्यक्ति का सबकुछ नष्ट कर देता है. अहंकार व्यक्ति को सच्चाई से दूर कर देता है. ऐसे लोग स्वयं को श्रेष्ठ समझने की भूल करने लगते हैं. जिस कारण आगे चलकर इन्हें परेशानी उठानी पड़ती है.

Loading...

आलस- चाणक्य नीति के अनुसार आलस से दूर रहना चाहिए. आलस व्यक्ति की प्रतिभा को नष्ट कर देता है. आलस के कारण व्यक्ति को लाभ के अवसरों से वंचित होना पड़ता है. आलसी व्यक्ति सदैव लक्ष्य से दूर रहता है. इसलिए इससे दूर रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें:
Budh Margi 2022 : कल बुध वक्री से हो रहे हैं ‘मार्गी’, इन राशियों की चमक जाएगी किस्मत, जानें राशिफल

Loading...

Astrology : फूडी होते हैं जिन लोगों की होती है ये राशि, स्वाद के चक्कर में भूल जाते हैं सेहत का ध्यान



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here