Life Style

Chanakya Niti: दांपत्य जीवन में कभी न आने दें इन बातों को, पति-पत्नी का रिश्ता होता है कमजोर

Loading...


Loading...

Chanakya Niti in Hindi, Motivation Thought, Chanakya Niti Quotes in Hindi : चाणक्य नीति के अनुसार पति और पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए. जो लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं, उन्हें तनाव और कलह का सामना करना पड़ता है. इस रिश्ते का मजबूत बनाना है तो चाणक्य की इन बातों को जान लें.

झूठ- चाणक्य नीति के अनुसार पति और पत्नी के रिश्ते में झूठ के लिए कोई स्थान नहीं होना चाहिए. इस रिश्ते में जब झूठ का प्रवेश हो जाता है तो ये रिश्ता कमजोर होने लगता है. इसलिए झूठ से दूर रहना चाहिए. एक दूसरे के प्रति समर्पित रहना चाहिए. इस पवित्र रिश्ते में झूठ का प्रवेश कभी न होने दें.

Loading...

धोखा- चाणक्य के अनुसार धोखा देना सबसे बुरी आदतों में से एक है. पति और पत्नी के ही रिश्ते में ही नही अन्य किसी भी रिश्ते में धोखा नहीं आना चाहिए. धोखा देना विष के समान माना गया है. पति और पत्नी के रिश्ते को इस गलत आदत से दूर ही रखना चाहिए.

घमंड- चाणक्य की मानें तो अहंकार से दूर रहना चाहिए. अहंकार से भी पति और पत्नी का रिश्ता कमजोर होता है. इस रिश्ते में एक दूसरे के प्रति समर्पित होना चाहिए. जब एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना में कमी आती है तो ये रिश्ता कमजोर पड़ने लगता है. इस रिश्ते में अहंकार और क्रोध के लिए स्थान नहीं होना चाहिए.

Loading...

गुस्सा- चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को गुस्सा यानि क्रोध से दूर रहना  चाहिए. पति और पत्नी के रिश्ते को क्रोध कमजोर करता है. इससे विवाद और कलह की स्थिति पैदा होती है. इससे दूर रहने का प्रयास करना चाहिए.

Shani Dev : शनि की साढ़े साती से इन राशियों को मिलने जा रही है मुक्ति, जॉब,करियर और बिजनेस में मिलेगी सफलता

Loading...

Astrology : पति के भाग्य को चमका देती हैं, जिन लड़कियों का नाम इन अक्षरों से शुरु होता है



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here