Health

Covid-19: कोरोना से बचाव के लिए कौन से मास्क का करें उपयोग? कपड़े का Mask कितना कारगर

Loading...


Loading...

Coronavirus in World: विश्वभर में कोरोना का खतरा अपने चरम पर है. लाखों की संख्या में संक्रमित लोग मिल रहे हैं. एक के बाद एक वेरिएंट निकलने से लोगों में चिंता बनी हुई है. ऐसे में कोरोना एक्पर्ट का मानना है मास्क और सामाजिक दूरी से ही आप कोरोना से लड़ सकते हैं. लेकिन आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि कौन सा मास्क पहनने से आपको अधिक मजबूती मिलेगी.

Omicron Variant Alert: Covid-19 के दौरान Immunity बढ़ाने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय, खांसी से भी मिलेगा आराम

Loading...

एक्सपर्ट का मानना है कि अगर संक्रमित व्यक्ति एन-95 मास्क पहनता है तो इससे संक्रमण फैलने का खतरा 30 फीसदी तक कम हो जाता है. इसके अलावा मास्क आपको वायु प्रदूषण से भी बचा सकता है. इस दौरान हमें इनडोर और आउटडोर के लिए अलग-अलग मास्क का प्रयोग करना चाहिए.

Covid-19 के दौरान फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए रोजाना करें ये आसन, जानें तरीका

Loading...

इनडोर मतलब ऐसे स्थान जहां एक छत के नीचे काफी संख्या में लोग हों. जैसे ऑफिस, स्कूल, हॉस्पिटल आदि. वहीं आउटडोर में बाजारों, भीड़ भाड़ वाली जगहों पर आपको मास्क का पहनना अनिवार्य है. हमने बाजार में कई प्रकार के मास्क देखे हैं, कपड़े का मास्क, सर्जिकल मास्क या मेडिकल मास्क और N95, KN95, KF94, FFP2 आदि प्रकार के मास्क प्रयोग में लिए गए हैं.

इन मास्क का करें इस्तेमाल

Loading...

कपड़े का मास्क व्यक्ति के नाक और मुंह से उत्सर्जन को कम करता है लेकिन असंक्रमित व्यक्ति को यह कम सुरक्षा देता है क्योंकि इसमें छोटे-छोटे कणों को फिल्टर करने की क्षमता नहीं होती. ऐसे में सर्जिकल मास्क के साथ आप कपड़े के मास्क का प्रयोग जरूर करें. इलके अलावा देखा गया है कि एन95 मास्क कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए करीब 70 प्रतिशत तक कारगर है. इसलिए आप बाचार से आर्जिनल मास्क एन95 खरीदें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here