Health

Covid-19 से डैमेज सेल्स को खानपान से इस तरह करें रिपेयर

Loading...


Loading...

Omicron Variant: खानपान सुधार करके ओमिक्रोन (Omicron Variant) के लक्षणों से जल्द मुक्ति पा सकते हैं. इसके ले आसानी से उपलब्ध होने वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप जिंक, विटामिन सी, जी और प्रोटीन से युक्त पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें. ये पोषक पदार्थ मसल्स बनाने व डैमेज सेल्स को रिपेयर करते हैं. इसके साथ ही इन चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

इम्यूनिटी मजबूत होने पर आपका शरीर रोगों से लड़ने में सक्षम होता है. ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आपको डैमेज सेल्स को किस तरह रिपेयर कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

Loading...

जिंक से भरपूर चीजें- कद्दू के बीज, काजू, छोले व मछली जैसे पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें भारी मात्रा में जिंक पाया जाता है. जिंक एक आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लैमेट्री गुण भी होते हैं. इतना ही नहीं जिंक में एंटीवायरल गुण भी होते हैं जो वायरस को बढ़ने या गंभीर संक्रमण का कारण बनने की क्षमता को कम कर सकता है.

तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें- शरीर को शक्ति देने के लिए मिनरल्स और विटामिन्य बहुत जरूरी हैं. तरल पदार्थ मिनरल्स व विटामिनों की पूर्ति करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसके लिए आप नारियल का पानी, आंवला का रस, संतरे का रस और पानी का अधिक सेवन करें.

Loading...

विटामिन डी से भरपूर चीजें- विटामिन डी (Vitamin D) की पर्याप्त मात्रा होने से रोगी का जल्दी सही होने में मदद मिल सकती है. इसले मरीजों को अपनी डाइट में मशरूम, दूध जैसी चीजे अपनी डाइट में शामिल करें. इसके अलावा रोजाना एक घंटे धूप में बैठना भी जरूरी है.

ये भी पढ़ें- Omicron Variant: Covid-19 का नहीं कराया टेस्ट? इस तरह जानें कोरोना और सर्दी-जुकाम में फर्क

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here