Veg (शाकाहारी)

Dahi Gujiya Recipe : सबसे सॉफ्ट दही गुजिया जो मुहं में जाते ही घुल जाएँ

आज मैं आपके साथ दही गुजिया (Dahi Gujiya Recipe) बनाने की रेसिपी को शेयर कर रही हूँ। जिसमे आपको गुजिया के बेटर को ना ही फेटना पड़ेगा और ना ही इसमें हम बेकिंग सोडा डालेगे। फिर से भी गुजिया सॉफ्ट और बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी। मीठी मावे वाली गुजिया तो आप खा ही चुके होगे। तो इस बार आप तीखी मज़ेदार दही गुजिया बनाकर खाएं।

French Toast recipe – सुबह की भाग-दौड़ में बनाएं सबसे आसान और यूनिक स्टाइल फ्रेंच टोस्ट

आवश्यक सामग्री – ingredients for Dahi Gujiya

  • उड़द की धुली हुई दाल = 1 कप (200 ग्राम)
  • दही = 2 कप (दही को फेटकर रख ले)
  • किशमिश = जरूरत अनुसार छोटे-छोटे काट ले
  • काजू = जरूरत अनुसार छोटा-छोटा काट ले
  • इमली की चटनी = जरूरत अनुसार
  • हरी चटनी = जरूरत अनुसार
  • ज़ीरा पाउडर = स्प्रिंक्ल करने के लिए
  • काला नमक = स्प्रिंक्ल करने के लिए
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर = स्प्रिंक्ल करने के लिए
  • अनार दाना = सजाने के लिए
  • गर्म पानी = जरूरत अनुसार गुजिया को सोक करने के लिए
  • ऑइल = गुजियो को डीप फ्राई करने के लिए

विधि – How to make dahi gujiya

दही गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को तीन बार पानी से अच्छी तरह से वोश करके पानी में एक घंटे के लिए सोक करने के लिए रख ले। एक घंटे के बाद दाल को देख ले। आपकी दाल पहले से फूली-फूली लगेगी।

फिर दाल को ग्राइंड करने के लिए एक मिक्सी जार ले और अब जार में दाल को छेन्द (होल) वाले चम्मच से डाले। जिससे पानी जार में ना जाएँ। इस तरह से सारी दाल को डाले और अब दाल का स्मूद बेटर बना ले। दाल को पीसने में पानी नही डालना हैं। अगर जरूरत लगे दाल नही पिस रही हैं तभी इसमें बहुत कम एक से दो टेबलस्पून पानी डालकर पीसे। Dahi Gujiya Recipe

Dahi Gujiya

फिर दाल के बेटर को एक बाउल में निकाल ले। बेटर आपका इस तरह का होना चाहिए। अगर बेटर पतला हुआ तो गुजिया आसानी से नही बनेगी। इसलिए इस कंसिस्टेंसी का बेटर बनाकर रखे।

अब एक कढ़ाई में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख ले। अब गुजिया बनाने के लिए एक प्लास्टिक की पोलिथीन को चकोर शेप में काटकर ले ले। Dahi Gujiya

अब एक बाउल में पानी को ले ले। फिर पोलिथीन पर हाथ से थोड़ा सा पानी लगा ले। जिससे जब आप गुजिया बनाने के लिए इसपर बेटर रखे। तब बेटर पोलिथीन पर चिपके नही। उसके बाद हाथ की उंगलियों पर भी पानी लगाकर दाल के बेटर को थोड़ा सा लेकर पोलिथीन पर रख ले और बेटर को थोड़ा सा राउंड शेप में फैला ले। Dahi Gujiya

उसके बाद फैले हुए बेटर पर दो से तीन टुकड़े काजू और किशमिश के रख ले। फिर पोलिथीन के एक हिस्से को उठाकर फोल्ड कर ले और फिर हाथ से गुजिया के किनारों को सील कर ले।

फिर पोलिथीन के जिस हिस्से को फोल्ड करने के लिए उठाया था। उस हिस्से को हटा ले इस तरह से गुजिया बनकर तैयार हैं।

फिर जब ऑइल मीडियम गर्म हो जाएँ तब हाथ पर थोड़ा सा पानी लगाकर पोलिथीन को उठाकर गुजिया को हाथ पर रख ले

फिर गुजिया Dahi Gujiya को ऑइल में डाले इसी तरह से एक बार में तीन से चार गुजिया बनाकर ऑइल में डाले।

ऑइल में गुजिया को डालने के बाद तुरंत ना पलटे। जब गुजियो पर हल्का सा कलर आने लगे पलट ले और इस साइड से भी हल्का सुनहरा कलर आने दे। गुजियो को आपको डबल फ्राई करना हैं। इसलिए गुजियो को पहली बार में हल्का सा ही फ्राई करे।

फिर गुजियो को एक प्लेट में निकाल ले और सारी गुजिया इसी तरह से बनाकर फ्राई कर ले। अब गुजियो को फिर से फ्राई करने से पहले गुजियो को सोक करने के लिए पानी बनाकर रख ले। Dahi Gujiya

एक बाउल में गर्म पानी डाले उसके बाद इसमें स्वाद अनुसार नमक डाले और मिक्स करके रख ले ले। इतने बेटर से जितनी गुजिया बनी हैं। अगर एक बाउल में नही आती हैं तो दूसरे बाउल में भी गर्म पानी और नमक डालकर मिक्स करके रख ले।

अब गुजियो को फ्राई करने के लिए फिर से ऑइल को गर्म कर ले और फिर एक बेच में जितनी गुजिया आएं। उतनी डाले और इनपर दोनों साइड से गोल्डन कलर आने तक फ्राई करके तुरंत गर्म पानी वाले बाउल में डाले।

इसी तरह से गुजिया का दूसरा बेच भी फ्राई करके दूसरे गर्म पानी वाले बाउल में डालकर रख ले। बाउल को प्लेट से ढककर 15 मिनट के लिए रख ले। जिससे गुजिया Dahi Gujiya सॉफ्ट हो जाएँ।

15 मिनट बाद एक-एक गुजिया को हाथ में लेकर हथेली पर रखकर दोनों हथेली से प्रेस करते हुए इसका पानी निकाल ले। गुजियो का पानी हल्के हाथ से निकाले गुजियो का पानी निकालकर एक प्लेट में रखते रखे। Dahi Gujiya

फिर गुजियो को सर्व करने के लिए इनपर फेटी हुई दही डाले। उसके बाद जरूरत अनुसार हरी और इमली की चटनी डालने के बाद ज़ीरा पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च का पाउडर और काले नमक को स्प्रिंक्ल करने के बाद अनार दाने से गार्निश कर ले। (अनार दाना नही हैं तो इसको स्किप कर ले) इस तरह से आपकी दही गुजिया बनकर तैयार हैं। जो बहुत ही सॉफ्ट और स्वादिष्ट बनी हैं।

Image Source: Rita Arora Recipes

Recipe Source: Rita Arora Recipes

Dahi Gujiya Recipe

Prep Time10 mins

Cook Time15 mins

Total Time25 mins

Course: Chaat Recipe, Dahi Gujiya

Cuisine: Indian

Keyword: Bhalla Papdi Chaat, Dahi Bhalla Chaat, dahi gujiya, dahi vada recipe

Servings: 6 people

Source link

One Reply to “Dahi Gujiya Recipe : सबसे सॉफ्ट दही गुजिया जो मुहं में जाते ही घुल जाएँ

  1. Pingback: Chatpati Aloo Chaat : इसका चटपटा टेस्ट जुबान से ना जाएँ - Recipesnama

Share your feedback here