Make Money Online

Diwali 2021 Trading- आज के दिन शाम 6:15 बजे से यहां लगाएं पैसे, हो सकती है मोटी कमाई, जानें क्या करना है?


नई दिल्ली. दिवाली के दिन शेयर बाजार (Stock Market) के लिए बेहद खास होता है. इस दिन वैसे तो मार्केट बंद (Stock Market) रहता है लेकिन इस दिन एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन (Muhurat trading session 2021) किया जाता है. इस दौरान केवल 1 घंटे के लिए बाजार में ट्रेडिंग होती है. इस एक घंटे में निवेशक अपना छोटा निवेश करके बाजार की परंपरा को निभाते हैं. अगर आप पैसे कमाने या निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस दिन पैसे लगा सकते हैं. यह दिन काफी शुभ माना जाता है.

बता दें कि इस बार 4 नवंबर 2021 को दीपावली के दिन NSE और BSE पर शाम 6:15 से 7:15 मुहूर्त ट्रेडिंग होगी. दोनों एक्सचेंज के मुताबिक, दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग शाम 6:00 से 6:08 बजे प्री-ओपन ट्रेडिंग सेशन होगा. इसके बाद शाम 6:15 से 7:15 बजे मुहूर्त ट्रेडिंग होगी. आइए जानते हैं इसके मुहूर्त ट्रेडिंग के बारे में सबकुछ…

जानें क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग?
दिवाली के साथ नए साल की शुरुआत भी होती है. इस बार दिवाली के साथ संवत् 2077 शुरू होने जा रहा है. भारतीय परंपरा के अनुसार देश के कई हिस्सों में दिवाली के साथ ही नए वित्त वर्ष की शुरुआत भी होती है. इस शुभ मुहूर्त पर शेयर बाजार के कारोबारी स्पेशल शेयर ट्रेडिंग करते हैं. इसलिए इसे मुहूर्त ट्रेडिंग भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- Gold price- दिवाली से ठीक एक दिन पहले सोने की कीमत में आई भारी गिरावट, आज ₹3,000 तक सस्ता मिल रहा गोल्ड

जानें क्यों होता है इस दिन ट्रेडिंग?
मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में निवेश को शुभ माना जाता है. इस एक घंटे के मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान ज्यादातर निवेशक शेयर खरीदते हैं. मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है. हर साल मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए एक खास समय तय होता है. निवेशक इस शुभ मौके पर वैल्यू बेस्ड स्टॉक खरीदते हैं.

ये भी पढ़ें- आज से अगले 5 दिन कई शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक करें पूरी लिस्ट

क्या कहते हैं जानकार?
मार्केट के जानकारों के मुताबिक, मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन कारोबारी जमकर निवेश करते हैं. परंपराओं को मानने वाले पहला ऑर्डर अक्सर खरीद का देते हैं. अगर हम पिछले सालों में इस दौरान मार्केट के प्रदर्शन पर नजर डालें तो, अधिकांश मौकों पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन स्टॉक मार्केट दायरे में ही रहा है. वहीं, कुछ समय के लिए मार्केट में तेजी भी आती है.

Tags: Business news in hindi, Diwali 2021, Diwali Celebration, Stock market



Source link

Share your feedback here