Make Money Online

MapmyIndia ने निवेशकों को किया मालामाल, 1033 रु. इश्यू प्राइस वाला शेयर 1565 रुपए पर लिस्ट हुआ


MapmyIndia Stock Listing: आज मंगलवार (21 दिसंबर) MapmyIndia के शेयरों की मंगलमय लिस्टिंग हुई. इस आईपीओ से भी निवेशकों को मोटा मुनाफा मिला है. CE इंफो सिस्टम्स के ब्रांड MapmyIndia के शेयरों की लिस्टिंग इश्यू प्राइस से 53% प्रीमियम पर हुई है. इस आईपीओ का इश्यू प्राइस 1033 रुपए प्रति शेयर था और इसके शेयरों की लिस्टिंग NSE पर 1565 रुपए पर हुई है.

इस आईपीओ को निवेशकों का जोरदार समर्थन मिला था. यह आईपीओ 13 दिसंबर को बंद हुआ था. यह 154.71 गुना सब्सक्राइब हुआ था. हालांकि यह आईपीओ पूरी ऑफर फॉर सेल ((offer for sale) था.

पूरा आईपीओ ऑफर फॉर सेल था 
ऑफर फॉर सेल का मतलब है कि कंपनी के प्रमोटर और शेयरहोल्डर अपनी हिस्सेदारी बेंच रहे हैं. इसका अर्थ ये हुआ आईपीओ से जुटाई जा रही रकम कंपनी को नहीं बल्कि हिस्सेदारी बेच रही शेयरहोल्डरों को मिलेगी. इसमें रश्मि वर्मा, क्वॉलकॉम एशिया पैसेफिक और जेनरिन शेयरहोल्डर के तौर पर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- Indian Railways: ट्रेनों में डिस्पोजल कंबल-तकिया के साथ टूथ पेस्ट-मास्क भी, जानिए रेलवे किट की खासियत और कीमत

आईपीओ के लिहाज से यह साल कई रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. चाहे वो फंड जुटाने का मामला हो या शेयरों के सब्सक्रिप्शन का हो. कल सोमवार को भी बेंगलुरु की रियल एस्टेट कंपनी श्रीराम प्रॉपर्टीज के शेयर लिस्ट हुए. हालांकि इस आईपीओ ने निवेशकों को नुकसान पहुंचाया. कंपनी के शेयर 10 फीसदी से ज्यादा घाटे पर लिस्ट हुए.

यह सप्ताह लिस्टिंग के नाम
इस सप्ताह कई आईपीओ लिस्ट होने वाले हैं. कल बुधवार 22 दिसंबर को जूते-चप्पल की खुदरा विक्रेता मेट्रो ब्रांड्स का आईपीओ लिस्ट होगा. आईपीओ 10 से 14 दिसंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था. इसे 3.64 गुना सब्सक्राइब किया गया था.

यह भी पढ़ें- Aadhaar-Voter Card link: आधार और वोटर कार्ड को एक दूसरे से जोड़ने का कानून जल्द, बिल लोकसभा में पास

भारत की दूसरी सबसे बड़ी फार्मेसी रिटेलर फार्मेसी रिटेल चेन मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज लिमिटेड का आईपीओ 23 दिसंबर को लिस्ट होगा. वहीं, डिफेंस और एयरोस्पेस सेक्टर के लिए इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स की आपूर्ति करने वाली कंपनी डाटा पैटर्न्स (इंडिया) लि. का आईपीओ बाजार में 24 दिसंबर को लिस्ट होगा.

फैबइंडिया भी लाएगी आईपीओ (Fabindia IPO)
आईपीओ लिस्ट में फैब इंडिया का नाम भी जुड़ने जा रहा है. कंपनी का इस आपीओ के जरिये करीब 4000 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान है. फैबइंडिया ने अपने स्टोर नेटवर्क का विस्तार करने और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को बढ़ाने के लिए नई पूंजी में 250 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है. बताया जा रहा है कि 60 साल पुरानी कंपनी के कई निवेशक अपना हिस्सा भी बेचेंगे, जिससे आईपीओ का कुल आकार 3,800-4,000 करोड़ रुपये हो जाएगा.

Tags: IPO, Share allotment, Share market, Stock market today, Stock tips



Source link

Share your feedback here