Life Style

Safalta Ki Kunji: इन दो बातों में छिपा है सफलता का राज, जिसने जान लिया वही बना ‘धनवान’

Loading...


Loading...

Safalta Ki Kunji, Motivational Thoughts in Hindi: सफलता की कुंजी कहती है कि सफलता पाने के लिए मनुष्य को कुछ अच्छी बातों को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए. अच्छी बातों में ही सफलता का राज छिपा होता है जो लोग सफलता पाने के लिए गलत रास्तों को अपनाते हैं वे अधिक दिनों तक सफलता का आनंद नही उठा पाते हैं. सफलता की कुंजी कहती है कि जीवन में स्थाई और लंबे समय तक कायम रहने वाली सफलता चाहिए तो श्रेष्ठ गुणों को अपनाना ही पड़ेगा. ये श्रेष्ठ गुण कौन से हैं आइए जानते हैं-

मीठी वाणी- सफलता की कुंजी कहती है कि जीवन की सफलता में वाणी का बहुत बड़ा योगदान होता है. कई बार देखन में आता है कि व्यक्ति बहुत योग्य और कुशल होता है, लेकिन उसकी वाणी में अहंकार और क्रोध का भाव दिखाई देता है. वाणी की मधुरता न होने के कारण ऐसे लोगों को पसंद नहीं किया जाता है. अन्य लोग दूरी बना लेते हैं. वाणी में मधुरता न होने के कारण काबिल व्यक्ति की काबिलयत भी व्यर्थ साबित हो जाती है. 

Loading...

सफलता की कुंजी कहती है कि योग्यता के साथ जब वाणी में मधुरता आ जाती है तो व्यक्ति की काबिलयत में चार चांद लग जाते हैं, जीवन में ऐसे व्यक्ति अपार सफलता प्राप्त करते हैं. ऐसे लोगों को सराहना प्राप्त होती है. सफलता की कुंजी कहती है कि मधुर वाणी से शत्रु को भी मित्र बनाया जा सकता है. इसलिए व्यक्ति की वाणी मधुर होनी चाहिए. ऐसी वाणी न बोले जो दुसरों का हृदय पीड़ा से भर दे.

विनम्रता- सफलता की कुंजी कहती है कि व्यक्ति के स्वभाव में ही सफलता और असफलता छिपी होती है. जो व्यक्ति स्वभाव से अहंकारी होते हैं और स्वयं को श्रेष्ठ समझते हैं वे कभी सम्मान प्राप्त नहीं करते हैं. ऐसे लोगों से दूसरे लोग दूरी बनाना अधिक पसंद करते हैं. वहीं जिस व्यक्ति के स्वभाव में कोमलता और विनम्रता होगी, उसे हर कोई पसंद करता है. ऐसे लोग हर स्थान पर सम्मान प्राप्त करते हैं. ये सभी के प्रिय होते हैं. इन्हें जीवन में कभी कष्ट नहीं होते हैं. बुरे वक्त में भी इन्हें दूसरों का सहयोग प्राप्त होता है. ऐसे व्यक्ति पर धन की देवी लक्ष्मी जी की भी विशेष कृपा बनी रहती है.

Loading...

यह भी पढ़ें:
Chanakya Niti : चाणक्य की ये बातें विद्यार्थियों के लिए हैं बहुत काम की, शिक्षा और करियर में दिलाती हैं सफलता

Guru Asta 2022 : इन तीन राशियों की बढ़ सकती है परेशनी, देव गुरु बृहस्पति होने जा रहे हैं ‘अस्त’

Loading...

Astrology : झूठ बात को भी मान लेती हैं सच, भोलेपन के कारण इन राशियों की लड़कियों को उठानी पड़ती हैं परेशानी



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here