Snacks (स्नैक्स)

Strawberry Cream French Toast : सुबह का नाश्ता होगा इतना यम्मी तो कोई भी इसको खाने से पीछे नहीं हटेगा

आज मैं आपके लिए बहुत ही गज़ब का फ्रेंच टोस्ट Strawberry Cream French Toast बनाने की रेसिपी को लेकर आई हूँ। जब सुबह का इतना ज़बरदस्त नाश्ता आप अपनी फैमिली को सर्व करे। तो यकीन मानिए नाश्ते की प्लेट चट हो जाएँगी और रोज़ फरमाइश पर यही टोस्ट आपके ब्रेकफास्ट पर बनेगा।

Egg Wrapped Pizza Sandwich : 10 मिनट में बनाएं सुबह का सबसे टेस्टी और आसान नाश्ता

आवश्यक सामग्री – ingredients for Strawberry Cream French Toast

  • थिक साइज़ वाली ब्रेड स्लाइस = जरूरत अनुसार
  • चिल्ड व्हिपिंग क्रीम = 200 ml
  • क्रीम चीज़ = ½ कप
  • स्ट्रॉबेरी = 1 कप रफ्ली चोप की हुई
  • आइसिंग शुगर = 1/3 कप
  • वनिला एसेंस = ½ टीस्पून
  • बटर = जरूरत अनुसार

अंडे का मिक्सचर बनाने के लिए

  • अंडे = 4
  • फ्रेश क्रीम = ½ कप
  • दूध = ½ कप
  • बारीक वाली चीनी = ¼ कप
  • जायफल पाउडर = 1/8 टीस्पून
  • दालचीनी का पाउडर = ¼ टीस्पून
  • वनिला एसेंस = ½ टीस्पून

सजाने के लिए

  • स्ट्रॉबेरी = जरूरत अनुसार

विधि – How to make strawberry cream French toast

स्ट्रॉबेरी क्रीम फ्रेंच टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आपको क्रीम का मिक्सचर बनाना हैं। जिसके लिए एक बाउल में चिल्ड व्हिपिंग क्रीम डालकर इसको एक मिनट बीटर से व्हिप कर ले। उसके बाद इसमें आइसिंग शुगर डालकर पहले बीटर से मिक्स कर ले। उसके बाद स्टिफ पीक आने तक क्रीम को व्हिप कर ले।

फिर क्रीम में वनिला एसेंस और क्रीम चीज़ डालकर बीटर से व्हिप कर ले। जिससे व्हिपिंग क्रीम और क्रीम चीज़ अच्छी तरह से मिक्स हो जाएँ। फिर इस मिक्सचर से आधे से थोड़ा सा कम मिक्सचर अलग बाउल में निकालकर रख ले और बाकी के मिक्सचर में रफ्ली चोप की हुई स्ट्रॉबेरी डालकर स्पेचुला से मिक्स कर ले। Strawberry Cream French Toast

अब इन दोनों बाउल को फ्रिज में रख ले। जब इन क्रीम की जरूरत होगी आपको तभी इन बाउल को फ्रिज से निकालना हैं। अब अंडे का मिक्सचर बनाएं एक बाउल में चारो अन्डो को एक-एक करके फोड़कर डाले। उसके बाद इसमें बारीक वाली चीनी को डालकर हैण्ड विस्कर से अच्छी तरह से फेट ले। जिससे चीनी अन्डो में घुल जाएँ। Strawberry Cream French Toast

Strawberry Cream French Toast

फिर इस मिक्सचर में वनिला एसेंस, फ्रेश क्रीम, दूध, जायफल का पाउडर और दालचीनी का पाउडर डालकर हैण्ड विस्कर से अच्छी तरीके से मिक्स कर ले आपका अंडे का मिक्सचर बनकर तैयार हैं। Strawberry Cream French Toast

अब फ्रेंच टोस्ट बनाने के लिए एक पैन को गैस पर रखे और गर्म होने दे और अब स्ट्रॉबेरी वाले क्रीम मिक्सचर को फ्रिज से निकाल ले। पैन के गर्म होने पर इसमें दो टेबलस्पून बटर को पैन में डालकर स्पेचुला से बटर को स्प्रेड कर ले। बटर के मेल्ट होने के बाद एक ब्रेड स्लाइस ले और इसको अंडे के मिक्सचर में डालकर दोनों तरफ से अच्छी तरह से डिप कर ले। (अगर आपके पास थिक वाली ब्रेड स्लाइस नही है। तब आप पतली वाली ब्रेड स्लाइस भी ले सकते हैं।)

फिर ब्रेड को पैन में डाले और इसी तरह से दूसरी ब्रेड स्लाइस को भी अंडे के मिक्सचर मे डिप करके पैन में डाले। फ्लेम को मीडियम रखे जब ब्रेड नीचे की साइड से गोल्डन हो जाएँ, तब इनकी साइड को पलट ले और इस साइड से भी गोल्डन होने दे। अगर आपको इस स्टेज पर थोड़ा बटर डालने की जरूरत लगती हैं, तब बटर डाल सकते हैं।

दोनों तरफ से बटर के गोल्डन कलर आने के बाद एक ब्रेड स्लाइस पर स्ट्रॉबेरी वाली क्रीम मिक्सचर से दो टेबलस्पून मिक्सचर को लेकर रखे और फिर पैन में जो दूसरी सिकी हुई ब्रेड स्लाइस हैं इसको मिक्सचर वाली ब्रेड के ऊपर रख ले। इस तरह से आपका एक फ्रेंच टोस्ट बनकर तैयार है।

फिर इसको प्लेट में निकाल ले। आपके इतने मिक्सचर से जितने टोस्ट बन सकते हैं। उनको इसी तरह से बनाकर तैयार करे। फिर फ्रिज में जो दूसरा वाला क्रीम मिक्सचर का बाउल रखा हैं, उस बाउल को निकालकर इस क्रीम को एक पाइपिंग बेग में फिल करके फ्रेंच टोस्ट के ऊपर पाइपिंग बेग से क्रीम को रख ले और स्ट्रॉबेरी को क्रीम के ऊपर रख ले। ये आपका बहुत ही उम्दाह और सॉफ्ट स्ट्रॉबेरी फ्रेंच टोस्ट बनकर तैयार हैं। फिर इसको खाएं।

Image Source: Food Fusion

Recipe Source: Food Fusion

Strawberry Cream French Toast Recipe

Prep Time5 mins

Cook Time10 mins

Total Time15 mins

Course: Breakfast Recipe

Cuisine: Rome

Keyword: banana french toast, Coconut Toast Recipe, eggless french toast, french toast

Servings: 2 people

Youtube – Recipesnama – YouTube

Pinterest – https://in.pinterest.com/pin/818951513486949094/

Instagram – https://www.instagram.com/recipesnama/

Source link

2 Replies to “Strawberry Cream French Toast : सुबह का नाश्ता होगा इतना यम्मी तो कोई भी इसको खाने से पीछे नहीं हटेगा

  1. Pingback: Garlic Ginger Chilli Pickle : बिना मेहनत वाला अदरक लहसुन और हरी मिर्च का चटपटा स्वादिष्ट No. 1 अचार - Recipesnama
  2. Pingback: Café Style Grilled Sandwich : कैफ़े वाले ग्रिल सैंडविच की रेसिपी - Recipesnama

Share your feedback here