62319a43169950361b8d3e19f9f79aa6 original
Health

आपकी नसों का रंग नीला क्यों दिखता है? ये है बड़ा कारण


Colour of Veins: हमारे शरीर में कई प्रकार की कोशिकाएं, नसें, आंते हड्डियां आदि मौजूद होते हैं. जिन्हें गिनना शायद काफी मुश्किल काम हो. व्यक्ति के शरीर में कई चीजें ऐसी होती हैं जो काफी नाजुक होती हैं. जिसमें थोड़ी सी भी समस्या होने पर व्यक्ति के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. शायद आपने कभी महसूस किया हो कि आपके शरीर में मौजूद नसें बाहर से नीली दिखाई पड़ती हैं.

हालांकि क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? नसों का रंग नीला क्यों दिखाई देता है? हमारे शरीर में नशों के अंदर रक्त का संचार होता है. हालांकि खून का रंग लाल होता है इसके बाद भी नस नीले रंग की क्यों दिखती हैं? इसके पीछे कई प्रकार के तथ्य दिए जाते हैं.

Covid-19 के दौरान फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए रोजाना करें ये आसन, जानें तरीका

नसों का नीला रंग दिखना रोशनी पर भी आधारित होता है क्योंकि हमें जो भी रंग दिखते हैं वे लाइट के रिफ्लेक्शन के आधार पर दिखते हैं. हमारी आंखों से नीली लाइट रिफ्लेक्ट होती है इसलिए हमें हमारी नसें नीली दिखती है. ब्लू लाइन मनुष्य के टिशू में उतनी पेनिट्रेट नहीं होती जैसे की रेड लाइट होती है. ऐसे में जो भी नसें स्किन के नजदीक होती हैं वे रिफ्लेक्शन के कारण नीली दिखने लगती है. 

Omicron Variant Alert: Covid-19 के दौरान Immunity बढ़ाने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय, खांसी से भी मिलेगा आराम
 
नसे हमारे शरीर में सर्कुलेटरी सिस्टम के लिए काफी जरूरी हैं. जो पूरे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में रक्त का संचार करती है. जिससे रक्त शरीर में सर्कुलेट होता है. रक्त संबंधी जांच के लिए भी नसों के द्वारा ही रक्त निकाला जाता है. इसके अलावा व्यक्ति पर रक्त नसों के द्वारा चढाया जाता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here