5f83254bcfd8642ce383fbbbb2d5f781 original
Life Style

आयुर्वेद के अनुसार इस विधि से खाना चाहिए पनीर


Ayurvedic Tips To Eat Paneer: पनीर खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. यह खाने में टेस्टी भी होता है और सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. स्वाद बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरह के पकवान बनाकर पनीर का उपयोग किया जाता है. यदि आप भी पनीर के शौकीन हैं और इसका पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो इसे खाने की सही विधि आपको जरूर जाननी चाहिए. यहां हम आपके लिए पनीर खाने की आयुर्वेदिक विधि लेकर आए हैं. ताकि पनीर का स्वाद भी मिले और पूरा पोषण भी. 

पनीर खाने की आयुर्वेदिक विधि 
आयुर्वेद के अनुसार पनीर को बिना किसी चीज में मिक्स किए ऐसे ही खाना चाहिए. यानी खालिस पनीर खाना अधिक लाभकारी होता है. आप इसमें मीठापन बढ़ाने के लिए चीनी का उपयोग कर सकते हैं. या फिर तीखा स्वाद पाने के लिए काली मिर्च पाउडर का उपयोग करें. लेकिन नमक के साथ कभी भी पनीर नहीं खाना चाहिए.

क्योंकि जब कोई भी डिश तैयार करते समय पनीर के साथ नमक का उपयोग किया जाता है तो यह लिवर और स्किन की बीमारियों को बढ़ाने का काम करता है. दरअसल आयुर्वेद में दूध से बनी किसी भी वस्तु को नमक के साथ खाने की मनाही है. सिर्फ छाछ का उपयोग नमक के साथ किया जा सकता है, वह भी तब जब आप इसे जीरा, कालानमक और हींग जैसे मसालों के साथ तड़का लगाकर तैयार करते हैं.

सेहत के लिए अच्छे नहीं पनीर से बने ये फूड्स

यदि आप स्वस्थ शरीर और सुंदर त्वचा की चाहत रखते हैं तो पालक पनीर, शाही पनीर, कढ़ाई पनीर से लेकर पनीर पकौड़ा और ऐसे ही कई आइटम, जिन्हें पनीर के साथ नमक मिलाकर तैयार किया जाता है. इन सभी का मोह आपको त्यागना होगा. 

हालांकि सुबह या दोपहर के नाश्ते में आप प्लेन पनीर का उपयोग करके अपनी सेहत और सुंदरता दोनों में गजब का निखार ला सकते हैं. क्योंकि पनीर शरीर को ताकत देता है. हड्डियों को मजबूत बनाता है और त्वचा को आंतरिक रूप से मॉइश्चराज करता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें: दांतों में दर्द, नाक का सूखना और गले में तेज जलन, ओमिक्रोन के इन लक्षणों का इलाज जानिए

यह भी पढ़ें: Ayurvedic Tips: एक ही दवाई से इस तरह ठीक करें सूखी और गीली खांसी

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here