ca5c372fadc5779f5040dd288e23d797 original
Health

इन फर्मेंटेड फूड को खाने से मिलेंगे लाभ, ताकत होगी डबल!


Fermented Food Benefits: कोरोना से लड़ने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने की काफी जरूरत है. एक रिसर्च के मुताबिक बताया गया है कि इसके लिए हमें अपनी आंतो को स्वस्थ रखने की काफी जरूरत है क्योंकि आंत और इम्यून सिस्टम एक दूसरे की मदद करते हैं. ऐसे में खाने में ऐसी सामग्री का सेवन करें जिससे आपकी आंत मजबूत रहे. इसके लिए आप फर्मेंटेड फूड का उपयोग कर सकते हैं.

फर्मेंटेड फूड वो होते हैं जो खमीरी प्रक्रिया के तहत तैयार किये जाते हैं. इनको आम बोलचाल की भाषा में खमीर उठाना कहते हैं. इसके उपयोग से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और शरीर में अतिरिक्त उर्जा शामिल होगी. आइए जानते हैं क्या होता है फर्मेंटेड फूड और क्या हैं इसके फायदे.

Weight Loss: बेड पर लेटकर भी कम कर सकते हैं अपना वजन, रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज

हमारे यहा कई प्रकार के ऐसे फर्मेंटेड फूड इस्तेमाल होते हैं जो हमारे लिए लाभदायक हैं जैसे पनीर. इसमें प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. एक्सपर्ट का मानना है कि दही खाने से भी आपकी आंतों में लाभ मिलेगा क्योंकि इसमें बैक्टिरिया होते हैं. आप रोजाना कम से कम एक कटोरी दही का सेवन अपने खाने के साथ कर सकते हैं.

Boost Immunity: कोरोना में इन 5 चीजों से बढ़ाएं बच्चों की इम्यूनिटी, नहीं पड़ेंगे बीमार

इसके अलावा डोसा और इडली को आम तौर पर घरों में स्वादिष्ट व्यंजन के रूप में बनाया जाता है लेकिन ये आपकी इम्यूनिटी को बढाने और आंतों को मजबूत करने में कारगर साबित होगी. इतना ही नहीं, ढोकला खाना भी आपकी सेहत के लिए लाभदायक साबित हो सकता है. इसके अलावा अम्बाली, एखोनी, योगर्ट, टेम्प, केफिर, किमची, अंदुरि पीठा, जलेबी और भटूरा जैसी चीजें भी फर्मेंटेड फूड मानी जाती हैं जो कि आपके शरीर को फायदा पहुंचाती हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here