Health

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करेगा दही

[ad_1]

Benefits of Eating Curd: भारतीय थाली में दही एक अहम हिस्सा माना जाता है. थाली में दही होने का मतलब है कि आपकी थाली स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भरपूर है. इसके साथ ही इसको सुपर फूड भी कहा जाता है. इसलिए खाने में दही जरूर खाना चाहिए. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 पाया जाता है. जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से अपच, कब्ज, गैस सहित अन्य पेट की परेशानियों से निजात मिलता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि दही का सेवन करने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं.

इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर- दही का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. दही में गुड़ बैक्टीरिया होते हैं जो कि शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कारगर है. रोजाना अगर आप एक चम्मच दही का सेवन करेंगे तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है.

तनाव दूर करने में- आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में हर कोई किसी ना किसी वजह से तनाव से पीड़ित है. ऐसे में अगर दही खाएंगे तो ये आपके लिए मददगार हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दही खाने का सीधा संबंध दिमाग से होता है. इसके सेवन से आप तनाव से जुड़ी दूसरी समस्याओं से बचे रहेंगे.

डिप्रेशन करेगा दूर- बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि दही डिप्रेशन को दूर करने में असरदार है . दही में लैक्टोबैसिल्स होता है जो बैक्टीरिया फ्रेडली जीवाणु है जो कि शरीर में माइक्रोबायोम को बदलने में अहम भूमिका निभाता है.जिससे डिप्रेशन खत्म होने में मदद मिलती है.

वेट लॉस में मददगार– दही में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है जोकि ये शरीर को फूलने नहीं देता और वजन कम करने में मदद करता है.जिसकी वजह आपका वजन नहीं बढ़ता है. और आप हमेशा फिट रहते हैं.

ये भी पढ़ें Omicron Variant: ओमिक्रोन होने पर शरीर देता है ये संकेत, लोगों को नहीं होता है एहसास

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *