eggplant recipe
Veg (शाकाहारी)

एक बार आलू बैंगन की सब्ज़ी इस तरह से बनाकर तो देखिये प्लेट तक चाट जायेंगे आप


वेसे तो बैंगन की सब्ज़ी बहुत कम लोगो को पसंद होती हैं। लेकिन ये आलू बैंगन की सब्ज़ी परिवार में सभी को बहुत पसंद आएँगी। ये बहुत ही सिंपल आलू बैंगन की रेसिपी हैं। जो बहुत ही लाजवाब बनेगी। बैंगन आलू को इस चटपटी रिच टेक्सचर वाली सब्ज़ी के सामने आपको पनीर की भी सब्ज़ी फीकी लगेगी। आलू बैंगन की सब्ज़ी को हम ज़्यादा टेस्टी बनाने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करेगे। जिससे ये खाने में बहुत ही लाजवाब बनेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for eggplant recipe

  • नीला वाला बैंगन = 700 से 800 ग्राम का एक बैंगन ले ले
  • आलू = 3 मीडियम साइज़ के
  • अदरक-लहसुन का पेस्ट = 1 टीस्पून
  • प्याज़ = 1 मीडियम साइज़ की बारीक चोप कर ले
  • टमाटर = 2 मीडियम साइज़ के (टमाटर को मिक्सी जार में डालकर प्यूरी बना ले)
  • ज़ीरा = 1 टीस्पून
  • लहसुन = 1 टीस्पून बारीक कटा हुआ
  • हरी मिर्च = 2 से 3 बारीक काट ले
  • सूखी लाल मिर्च = 2 से 3
  • धनिया पाउडर = 2 टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = ½ टीस्पून
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर = 1.5 टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • कसूरी मेथी = 1 टीस्पून
  • कुकिंग क्रीम = 2 टेबलस्पून
  • ऑइल = ज़रुरत अनुसार

विधि – How to make eggplant recipe

आलू बैंगन की मज़ेदार सब्ज़ी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छीलकर रख ले। तीनो आलू को एक-एक करके पीलर से इनका छिलका निकाल ले। अब एक बाउल में पानी को डाल ले। क्यूंकि आपको आलू को छीलकर तुरंत पानी में डालना हैं। ऐसा करने से आलू का कलर खराब नही होता हैं।

आलू को थोड़ी थिक स्लाइस में काटकर पानी में डाल ले। इसी तरह से दोनों आलू को भी स्लाइस में काटकर पानी में डालकर रख ले।

अब बैंगन को पानी में डालने के लिए बैंगन को काटने से पहले एक बाउल में पानी डालकर रख ले। अब बैंगन लेकर पहले इसका डंठल काट ले। फिर बैंगन को लम्बाई में दो हिस्सों में काट ले। अब एक हिस्से को लेकर इसको ना ज़्यादा पतली और ना ज़्यादा मोटी मीडियम स्लाइस में काट ले। फिर एक-एक स्लाइस को बीच से दो टुकड़ो में काटते रहे और पानी में डालते रहे। स्लाइस को दो टुकड़ो में काटने से पीस छोटे हो जाएँगे। क्यूंकि आप बड़ा बैंगन इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए इसी तरह से बैंगन को काटे और पानी में डालते रहे।

eggplant slice

इसी तरह से बैंगन के दूसरे हिस्से को भी पहले स्लाइस में काट ले। फिर टुकड़ो में काटकर पानी में डाल ले। दोनों चीज़े काटने के बाद इनको फ्राई करने के लिए एक पैन में 2 टेबलस्पून ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख दे।

बैंगन की स्लाइस को दो बेच में फ्राई करना हैं। जिससे ये आसानी से फ्राई हो जायेंगे। इसलिए ऑइल गर्म होने पर पानी से एक बेच के हिसाब से बैंगन की स्लाइस को निकालकर ऑइल में डाल ले। जब आप पानी से निकालकर बैंगन को डालेगे तो छीटे आएँगी। इसलिए थोड़ा सावधानी से फ्राई करे। फिर बैंगन में थोड़ा सा नमक डालकर मिक्स कर ले। (नमक डालने से बैंगन अन्दर से फीके नही रहेगे)

बैंगन पर थोड़ा सुनहरा कलर आने के बाद फ्राई करके प्लेट में निकाल ले। सेकिंड बेच को फ्राई करने के लिए अगर आपके पैन में ऑइल नही हैं, तो इसमें थोड़ा सा ऑइल डालकर गर्म कर ले।

उसके बाद बचे हुए सारे बैंगन को डालकर फिर से थोड़ा सा नमक डालकर गोल्डन कलर आने तक फ्राई कर ले। फिर इसको भी प्लेट में निकाल ले। अब आलू को फ्राई करने के लिए पैन में दो टेबलस्पून ऑइल डालकर गर्म कर ले।

आलू की स्लाइस को पानी से निकालकर एक ही बेच में फ्राई कर ले। जब आलू को पानी से निकालकर डालेगे तो छीटे आयेंगी। आलू की स्लाइस पर सुनहरी कोटिंग आने तक और ये थोड़े से सॉफ्ट हो जाएँ, तब तक फ्राई कर ले। जब आलू पर अच्छा सुनहरा कलर आ जाएँ। तब इनको दूसरी प्लेट में निकालकर रख ले।

अब आलू बैंगन की सब्ज़ी बनाने के लिए इसी पैन में दो से ढाई टेबलस्पून ऑइल डालकर गर्म कर ले। फिर ऑइल में ज़ीरा, लहसुन और हरी मिर्च डालकर थोड़ा सा फ्राई करने के बाद प्याज़ डालकर प्याज़ को लाइट गोल्डन होने तक फ्राई कर ले।

फिर अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर इसको भून ले। अब टमाटर की प्यूरी डालकर मिक्स कर ले और एक मिनट पकने दे। एक मिनट बाद इसमें हल्दी पाउडर, स्वाद अनुसार नमक, धनिया पाउडर और कश्मीरी लाल मिर्च का पाउडर डालकर मिक्स कर ले।

अब मसालों को ढककर धीमी आंच पर 3 से 4 मिनट पका ले। जिससे टमाटर प्यूरी का पानी खुश्क हो जाएँ और मसाले अच्छी तरह से भुन जाएँ। बीच में मसालों को एक से दो बार चम्मच से मिक्स भी करते रहे।

मसालों से जब ऑइल सेपरेट होने लगे, तब इसमें सूखी लाल मिर्च को तोड़कर डाल ले और मिक्स कर ले। अब फ्राई किये हुए बैंगन को सॉफ्ट करने के लिए मसालों में ½ कप पानी डालकर मिला ले।

फिर मसाले में फ्राई किये हुए बैंगन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले और अब धीमी आंच करके पैन को ढककर बैंगन को सॉफ्ट होने तक पका ले। बीच-बीच में बैंगन को चेक भी करते रहे।

अगर मसाला खुश्क हो चूका हैं और बैंगन को पकने में थोड़ी कसर हैं, तब बैंगन को कुक करने के लिए इसमें थोड़ा पानी और डालकर बैंगन को ढककर पका ले। जब बैंगन सॉफ्ट हो जाएँ।

तब इसमें कसूरी मेथी डालकर मिक्स कर ले। उसके बाद फ्राई किये हुए आलू डालकर मिक्स करे। फिर कुकिंग क्रीम डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले। फिर धीमी आंच पर ढककर तब तक पका ले जब तक आलू सॉफ्ट नही हो जाते हैं। आलू को पकने में ज़्यादा टाइम नही लगेगा क्यूंकि आलू को सॉफ्ट होने तक फ्राई किया हैं।

उसके बाद इसमें गर्म मसाला पाउडर और हरा धनिया डालकर मिक्स कर ले। फिर सब्ज़ी से ऑइल सेपरेट होने के लिए इसको दो से ढाई मिनट और पका ले। फिर गैस को बंद कर दे। आपकी बहुत ही डिलीशियस आलू बैंगन की सब्ज़ी बनकर रेडी हैं।

Image Source: Sonia Barton

Recipe Source: Sonia Barton

Eggplant Recipe

Prep Time10 mins

Cook Time40 mins

Course: veg recipe

Cuisine: Indian

Keyword: aloo baingan, aloo bharta, Aloo mutter, Baingan Bharta

Servings: 4 people



Source link

One Reply to “एक बार आलू बैंगन की सब्ज़ी इस तरह से बनाकर तो देखिये प्लेट तक चाट जायेंगे आप

  1. Pingback: Sambar Recipe Without Tamarind - बिना इमली के टेस्टी सांभर जो बनेगा बहुत ही जल्दी इस तरीके से - Recipesnama

Share your feedback here