8dc31d73e887679bb87daf7bdc898ae2 original
Health

ओमिक्रोन की वजह से आंखों में हो सकती हैं ये दिक्कतें, न करें इग्नोर


Omicron Infection: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट्स ने अब गंभीर तबाही मचा रखी है. दुनियाभर में कोरोना के सबसे संक्रामक माने जा रहे ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) का कहर जारी है. हालांकि इसके कारण होने वाले लक्षणों को काफी हल्का बताया जा रहा है. लेकिन इसे हल्के में लेने की गलती न करें. वहीं ओमिक्रोन वेरिएंट के कुछ लक्षण डेल्टा और अन्य कोरोना वेरिएंट्स से अलग हो सकते हैं. वैसे तो ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) का मुख्य लक्षण गले में इन्फेक्शन है. हालांकि कुछ लोगों की आंखों में संक्रमण के लक्षण देखे गये हैं. ऐसे में हम यहां आपको ओमिक्रोन से होने वाली आंखों में होने वाली समस्याओं और इसके लक्षणों के बारे में बताएंगे.चलिए जानते हैं.

संक्रमण के कारण आंखों में लक्षण-कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुछ वेरिएंट से संक्रमित लोगों में आखों में भी कई तरह की समस्या देखने को मिलीं हैं. वहीं कोरोना से संक्रमित लोगों में आंखों की रोशनी कमजोर होने की समस्या भी देखी गई है. इस दौरान संक्रमित मरीजों में कई तरह के लक्षण देखे गयें है.जैसे कि-

  • आंखों का लाल होना और जलन
  • आंखों में दर्द की समस्या
  • आंखों से पानी आना
  • पलकों में सूजन
  • कंजंक्टिवाइटिस

आंखों की सेहत का रखें ख्याल– कोरोना संक्रमण के दौरान अपनी आंखों को सुरक्षित रखने के ले कुछ उपायों को प्रयोग में लाया जा सकता है. इसलिए समय-समय पर हाथों को धोते रहें. अपनी आँखों को बार-बार छूने से बचें. आंखों की साफ-सफाई का ध्यान रखें. वहीं यदि आप संक्रमित है और आपमें आंखों से संबंधित लक्षण बने हुए हैं तो खुद से किसी भी दवा या आई ड्रॉप्स के इस्तेमाल की जगह डॉक्टर की सलाह पर ही किसी दवा को प्रयोग करें.

ओमिक्रोन (Omicron Variant) संक्रमण का आंखों पर असर- कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 3 प्रतिशत लोगों की आंखे प्रभावित हुई है. मुख्यरूप से संक्रमण के कारण लोगों में आंखो का लाल होना, आंखे आना, आंखों में जलन की समस्या देखी गई है. इसलिए ओमिक्रोन के दौरान लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है और किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें

Covid-19: कोरोना शरीर के इस हिस्से को कर रहा है प्रभावित, लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

Omicron Variant Alert: ओमिक्रोन को मात देने के लिए इस तरह रखें अपनी Diet, Immunity भी होगी मजबूत

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here