Health

ओमिक्रोन से बचना है तो जरूर रखें इन 4 बातों का ध्यान

Loading...


Loading...

Coronavirus: देश में कोरोना की वजह से हर कोई परेशान है. लोग तेजी से नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron variant) की चपेट में आ रहे हैं. इससे बचाव के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं लेकिन खुद को इस वायरस (Virus) से दूर रखने के लिए और भी कई तरह की सावधानी बरतनी जरूरी है. आइए जानते हैं कि वो कौन सी बाते हैं जिन्हें आपको कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना आप आसानी से इस वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं.

मास्क है जरूरी- ओमिक्रोन वेरिएंट से बचने के लिए डबल मास्किंग (Double Masking) जरूरी है. घर से बाहर निकलते समय साफ-सुथरा मास्क पहनें. कोरोना के खिलाफ फिलहाल N95 मास्क ही सबसे बड़ा हथियार है. मास्क को बिल्कुल सही तरीके से लगाएं और किसी भी जगह पर भूलकर भी इसे ना निकालें. मास्क पहनने से काफी हद तक आप वायरस से बचे रह सकते हैं.

Loading...

Coronavirus Treatment: इन 5 उपायों से अपने फेफड़ों को करें मजबूत, कोविड-19 संक्रमण से लड़ने के कारगर तरीके

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें- अगर आप सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन नहीं करते हैं, तो बहुत संभावना है कि आप भी कोरोना से संक्रमित हो जाएं. बस, मेट्रो, मॉल, दुकानों जैसी जगहों पर आपको एक-दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए. अगर बहुत जरूरी ना हो तो इन जगहों पर जानें से बचें. आपकी ये अच्छी आदत आपको कोरोना से बचाकर रखने में मदद कर सकती है.

Loading...

हाइजीन का रखें ध्यान- कोरोना की शुरुआत के साथ ही एक बात कही जा रही है कि अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छे से धोएं. थोड़े-थोड़े समय पर साबुन से हाथों को अच्छे से साफ करते रहे. आप हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) से भी हाथों को साफ कर सकते हैं. बच्चों में भी हाथ धोने की आदत डलवाएं. 

Coronavirus Treatment: इन 5 उपायों से अपने फेफड़ों को करें मजबूत, कोविड-19 संक्रमण से लड़ने के कारगर तरीके

Loading...

डॉक्टर के संपर्क में रहें- कई लोग बीमार होने के बाद भी लक्षणों को नजरअंदाज करते रहते हैं. ये लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है. इन लोगों की वजह से कई दूसरे लोग भी इस महामारी की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए किसी भी तरहे के लक्षण दिखने पर सबसे पहले तो खुद को आइसोलेट (Isolate) करें और फिर डॉक्टर से संपर्क करें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here