Life Style

ओमिक्रोन से बचने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट का बनाएं हिस्सा

Loading...



Covid-19: नए साल 2022 के साथ हमें नई शुरूआत की उम्मीद थी कि अब कोरोना वायरस (Coronavirus) से मुक्त हो सकेंगे और एक सामान्य लाइफस्टाइल जी सकेंगे. मगर कोविड-19 महामारी जाने का नाम ही नहीं ले रही है. भारत कोरोना महामारी की तीसरी लहर में प्रवेश कर चुका है क्योंकि फिर से मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं इस समय बहुत से लोग नए वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे में अगर कोई कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहा है तो उसे अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि ओमिक्रोन से बचने के लिएआपको अपने खानपान में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

Loading...
  • प्लांट बेस्ट फूड्स को डाइट में शामिल करें- प्लांट बेस्ट फूड्स पोषक तत्वों में उच्च होते हैं. यह एक स्वस्थ गट माइक्रोबायोम और इम्येनिटी को मजबूत करने में योगदान करते हैं.वहीं बता दें जिन लोगों ने प्लांट बेस्ड फूड्स खाए है उनके गंभीर रूप से बीमार होने या कोविड की वजह से अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 40% कम थी. हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन A,B6 और B12 से भरपूर होती हैं.इसलिए अगर आप ओमिक्रोन से बचना चाहते हैं तो आप प्लांट फूड का सेवन जरूर करें.
  • पर्याप्त प्रोटीन और कैलोरीज लें- यदि आप कोविड हुआ है तो आपके शरीर को वायरस Coronavirus) से लड़ने के लिए पर्याप्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है. इसके ले आप अंडे, मछली, टोफू और दालें जैसे प्रोटीन युक्त चीजों को अपने भोजन में शामिल करें इसके साथ ही साबुत अनाज भी आप शामिल कर सकते हैं.
  • Loading...
  • विटामिन D बहुत महत्वपूर्ण है- ओमिक्रोन (Omicron Variant) के मरीजों के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है. इसके लिए आप रोजाना एक घंटे धूप में बैठे. वहीं इसके अलावा आप विटामिन डी से भरपूर चीजों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इसके लिए आप मशरूम, अंडे की जर्दी, दही और दूध को अपनी डाइट में शामिल करें.

ये भी पढ़ें

Omicron Variant Alert: आपको Covid-19 का मरीज बना सकती हैं ये गलतियां, इस तरह करें बचाव

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here